करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 May 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 29 May 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 29 May 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस अभिनेता को यूनाईटेड नेशंस की एनवायर्नमेंट बॉडी के एम्बेसडर पद से हटा दिया गया है?

अक्षय कुमार
सुनील शेट्टी
रणदीप हुड्‌डा
रणवीर सिंह

उत्तर: रणदीप हुड्‌डा – वर्ष 2020 में फरवरी में 3 वर्ष के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण संधि के तहत जंगली जानवरों की प्रवासी प्रजातियों के संरक्षण के लिए एम्बेसडर के रूप में चुने गए रणदीप हुड्‌डा को एनवायर्नमेंट बॉडी के एम्बेसडर पद से हटा दिया गया है.

प्रश्न 2. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने किस भारतीय-अमेरिकी को अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है?

संजीत वर्मा
अरुण वेंकटरमन
संदीप मेहता
सुजाता जयेश्वाल

उत्तर: अरुण वेंकटरमन – भारतीय-अमेरिकी नागरिक अरुण वेंकटरमन को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है. अरुण वेंकटरमन वर्तमान में वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं. उन्हें अंतरराष्ट्रीय व्यापार के मुद्दों पर सलाह देने का 20 साल अनुभव है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने “संपत्ति क्षति-वसूली विधेयक-2021” को मज़ूरी दे दी है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
हरियाणा सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: हरियाणा सरकार – हरियाणा के राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्या ने हाल ही में “संपत्ति क्षति-वसूली विधेयक-2021” को मज़ूरी दे दी है जिसके तहत सरकार के पास किसी भी प्रदर्शन के दौरान सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से नुकसान का हर्जाना वसूलने का अधिकार होगा.

प्रश्न 4. इनमे से किस ई-कॉमर्स कंपनी और एमजीएम ने निर्णायक विलय समझौता करने की घोषणा की है?

फेसबुक
गूगल
अमेज़न
फ्लिप्कार्ट

उत्तर: अमेजन – अमेजन कंपनी और एमजीएम ने निर्णायक विलय समझौता करने की घोषणा की है जिसके तहत जल्द ही अमेजन 8.45 अरब डॉलर में एमजीएम का अधिग्रहण करेगी. एमजीएम स्टूडियोज की स्थापना मारकस लोए और लुईस बी मेयर ने करीब 97 साल पहले 17 अप्रैल 1924 में की थी.

प्रश्न 5. भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को किस देश के सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

जापान
स्पेन
चीन
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: स्पेन – भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन को हाल ही में 20 देशों के 41 उम्मीदवारों में स्पेन के सर्वोच्च पुरस्कार “प्रिंसेस ऑफ एस्टुरियस अवार्ड” से सम्मानित किया गया है. उन्हें उनके सबसे प्रसिद्ध कार्य “गरीबी और अकाल” के लिए चुना गया है.

प्रश्न 6. 29 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व विज्ञान दिवस
विश्व डाक सेवा दिवस
विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस
विश्व स्वास्थ्य दिवस

उत्तर: विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस – 29 मई को विश्वभर में विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस (World Digestive Health Day) मनाया जाता है. इस दिवस की शुरूआत डब्ल्यूजीओ और डब्ल्यूजीओएफ के सहयोग से की गई थी. इस दिवस का उद्देश्य पाचन संबंधी रोग और विकार के विषय में जन जागरूकता फैलाना है.

प्रश्न 7. ब्रिटेन ने हाल ही में किस कंपनी की कोरोना वेक्सीन की सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दे दी है?

सीरम इंस्टिट्यूट
फाइजर
जॉनसन एंड जॉनसन
भारत बायोटेक

उत्तर: जॉनसन एंड जॉनसन – ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्युलेट्री अथॉरिटी ने हाल ही में जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दे दी है. इस अप्रूवल के बाद देश की इकोनॉमी को पूरी तरह खोलने में मदद मिलेगी. साथ ही अभी तक ब्रिटेन में अब तक चार वैक्सीन (फाइजर, एस्ट्राजेनिका और मॉडर्ना) को अप्रूवल दिया जा चुका है.

प्रश्न 8. 95.1प्रतिशत मतों के साथ बशर अल-असद को चौथी बार किस देश का राष्ट्रपति चुना गया है?

ईराक
इरान
सीरिया
इज्राहिल

उत्तर: सीरिया – सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को हाल ही में 95.1 प्रतिशत मतों के साथ चौथी बार फिर से चुना गया है. लेकिन सीरिया में हुए इस राष्ट्रपति चुनाव की विपक्ष और पश्चिमी देशों ने काफी आलोचना की है. उन्होंने कहा है की कई छात्रों को भी मत डालने के लिए मजबूर किया गया था.

प्रश्न 9. नए वाणिज्य सचिव का पदभार कौन संभालेगा?

आदित्य कुमार आनंद
शशांक आलम
संदीप नंदूरी
बीवीआर सुब्रह्मण्यम

उत्तर: बीवीआर सुब्रह्मण्यम – भारत सरकार (GOI) ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम को नए वाणिज्य सचिव के रूप में पदभार संभालने की मंजूरी दी है। छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईएएस अधिकारी सुब्रह्मण्यम वाणिज्य मंत्रालय में विशेष कार्य अधिकारी के रूप में केंद्र पहुंचेंगे। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 30 जून को अनूप वधावन के सेवानिवृत्त होने पर वाणिज्य विभाग के सचिव के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दे दी है।

प्रश्न 10. निर्वासन में धर्मशाला स्थित तिब्बती सरकार केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (CTA) के अध्यक्ष कौन बने हैं?

लोबसंग सांगे
पेनपा त्सेरिंग
लुकर जामो
ताशी वांगडु

उत्तर: पेनपा त्सेरिंग – हाल ही में, पेनपा त्सेरिंग ने निर्वासन में धर्मशाला स्थित तिब्बती सरकार, केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (CTA) के अध्यक्ष के रूप में शपथ ली। वह केंद्रीय तिब्बती प्रशासन की 17वीं निर्वासित संसद के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित दूसरे सिक्योंग (अध्यक्ष) हैं। मुख्य न्यायाधीश आयुक्त सोनम नोरबू डागपो ने पेनपा सेरिंग को शपथ दिलाई। पेन्पा त्सेरिंग ने लोबसंग सांगे का स्थान लिया। CTA एक न्यायपालिका शाखा, एक विधायी शाखा और एक कार्यकारी शाखा शामिल है। इसका मुख्यालय धर्मशाला में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *