करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi –02 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. विश्वभर के किसानों के लिए विश्व का पहला नैनो यूरिया लिक्विड किसके द्वारा लांच किया गया है?

एफसीसीआई
इफको
बीसीसीआई
निति आयोग

उत्तर: इफको – विश्वभर के किसानों के लिए विश्व का पहला नैनो यूरिया लिक्विड इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड (IFFCO) के द्वारा लांच किया है इस नैनो यूरिया लिक्विड को वैज्ञानिकों और इंजीनियरों द्वारा कई वर्षों के शोध के बाद स्वदेशी तकनीक के माध्यम से विकसित किया गया है.

प्रश्न 2. त्सांग यिन-हंग ने हाल ही में कितने समय में सबसे तेज़ गति से विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर फतह करने का रिकॉर्ड बनाया है?

15 घंटे 50 मिनट
20 घंटे 50 मिनट
25 घंटे 50 मिनट
35 घंटे 50 मिनट

उत्तर: 25 घंटे 50 मिनट – त्सांग यिन-हंग ने हाल ही में 25 घंटे 50 मिनट में सबसे तेज़ गति से विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर फतह करने का रिकॉर्ड बनाया है. वे सबसे तेज गति से एवरेस्ट पर फतह करने वाली पहली महिला बन गई हैं. उनसे पहले 39 घंटे और 6 मिनट में एवरेस्ट पर फतह करने का रिकॉर्ड नेपाली महिला पर्वतारोही, फुंजो झांगमु लामा के नाम था.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में ईडब्ल्यूएस में मराठा समुदाय को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का घोषणा की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
तमिलनाडु सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: महाराष्ट्र सरकार – महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में ईडब्ल्यूएस में मराठा समुदाय को 10 प्रतिशत आरक्षण देने का घोषणा की है. महाराष्ट्र सरकार के नए आदेश अनुसार, मराठा अभ्यर्थी सीधी सेवा में ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ उठा सकते हैं.

प्रश्न 4. भारतीय रेलवे ने हाल ही में किस महीने में अब तक का सबसे अधिक 114.8 एमटी माल ढ़ुलाई करने का रिकॉर्ड बनाया है?

मार्च
अप्रैल
मई
फरवरी

उत्तर: मई – भारतीय रेलवे ने हाल ही में वर्ष 2021 के मई महीने में अब तक का सबसे अधिक 114.8 एमटी माल ढ़ुलाई करने का रिकॉर्ड बनाया है. मई, 2021 के लिए लोडिंग मई 2019 के सबसे अधिक 104.6 एमटी लोडिंग की तुलना में 9.7 प्रतिशत अधिक रही है.

प्रश्न 5. वाइस एडमिरल का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में एवीएसएम, वीएसएम ने चीफ ऑफ मैटेरियल का कार्यभार संभाला है?

सुरेश नीथा
संदीप नैथानी
मिश्रा संजीत
सुदीप शेखर

उत्तर: संदीप नैथानी – वाइस एडमिरल संदीप नैथानी ने हाल ही में एवीएसएम, वीएसएम ने चीफ ऑफ मैटेरियल का कार्यभार संभाला है. उन्होंने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खड़कवसला, पुणे के स्नातक किये है. वे डिफेंस सर्विसेस स्टाफ कॉलेज और नेशनल डिफेंस कॉलेज के विशिष्ट पुराछात्र हैं.

प्रश्न 6. निम्न में से किस विभाग के अंतर्गत आने वाले आरडीएसओ को बीआईएस का पहला एसडीओ संस्थान घोषित किया गया है?

शिक्षा विभाग
सुरक्षा विभाग
विज्ञान विभाग
उपभोक्ता मामलों के विभाग

उत्तर: उपभोक्ता मामलों के विभाग – उपभोक्ता मामलों के विभाग के अंतर्गत आने वाले भारतीय रेल के संस्थान आरडीएसओ यानी रिसर्च डिजाइन एंड स्टेंडर्ड्स ऑरगेनाइजेशन को हाल ही में “एक राष्ट्र एक मानक” अभियान के तहत ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टेंडर्ड्स का पहला एसडीओ संस्थान घोषित किया गया है.

प्रश्न 7. न्यूजीलैंड के किस खिलाडी को कीवी क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?

डेवोन कॉनवे
केन विलियम्सन
रोस टेलर
काइल जेमिसन

उत्तर: काइल जेमिसन – न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के ऑलराउंडर काइल जेमिसन को हाल ही में कीवी क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. उन्हें 2021 के लिए प्लेयर्स कैप दिया गया है. काइल जेमिसन ने फरवरी 2020 में भारत के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू किया था. उन्हें विकेटकीपर बैट्समैन बीजे वाटलिंग ने अवॉर्ड देकर सम्मानित किया है.

प्रश्न 8. कोरोना वायरस के बाद किस देश में हाल ही में बर्ड फ्लू H10N3 का पहला मामला सामने आया है?

जापान
चीन
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: चीन – कोरोना वायरस के बाद चीन में हाल ही में बर्ड फ्लू H10N3 का पहला मामला सामने आया है. चीन के पूर्वी जियांगसु प्रांत में H10N3 स्ट्रेन से संक्रमित पहले शख्स मिला है. H10N3, बर्ड फ्लू वायरस का एक कम रोगजनक या अपेक्षाकृत कम गंभीर स्ट्रेन है और इसके बड़े पैमाने पर फैलने का जोखिम बहुत कम है.

प्रश्न 9. हाल ही में खबरों में देखा गया, कैली का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

पेरू
कोलंबिया
मेक्सिको
वेनेजुएला

उत्तर: कोलंबिया – कैली क्षेत्रफल के हिसाब से कोलंबिया का दूसरा सबसे बड़ा शहर है और तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। यह एकमात्र प्रमुख कोलंबियाई शहर है जिसकी प्रशांत तट तक पहुंच है। यह काका घाटी में काका नदी के पश्चिम में स्थित है। नवीनतम सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बाद कोलंबियाई सेना ने कैली पर अपना नियंत्रण कड़ा कर लिया है। 

प्रश्न 10. हाल ही में खबरों में, निम्नलिखित में से कौन ऋषिगंगा का स्रोत है?

डोकरियानी ग्लेशियर
टिपरा बामक ग्लेशियर
चोरबारी बमक ग्लेशियर
उत्तरी नंदा देवी ग्लेशियर

सही उत्तर: उत्तरी नंदा देवी ग्लेशियर – ऋषिगंगा चमोली, उत्तराखंड, भारत में एक नदी। यह नँदा देवी पर उत्तरी नंदी देवी से बैटरी है। दक्षिणी दक्षिणी देवी से भी अच्छा है। नंदा राष्ट्रीय उद्यान के माध्यम से जारी, यह रिनी गांव के पास धौलीगंगा नदी में है। चमोली में गंगा के उदगम पर आने वाले भविष्य में आने वाले भविष्य के लिए भी गलत होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *