करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 12 May 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 12 May 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 12 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. गूगल के एक्स सीईओ और पिछले कितने साल तक अल्फाबेट के बोर्ड मेंबर रहे एरिक श्मिट ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
5 साल
12 साल
16 साल
18 साल


उत्तर: 18 साल – गूगल के एक्स सीईओ और पिछले 15 साल तक अल्फाबेट के बोर्ड मेंबर रहे एरिक श्मिट ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने जुलाई 2001 से अप्रैल 2011 तक कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में कार्य किया था वे अप्रैल 2011 से जनवरी 2018 तक कार्यकारी अध्यक्ष थे.

🔸प्रश्न 2. मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने आरोग्य सेतु ऐप को रिव्यू में 5 में से कितनी रेटिंग दी है?
2 रेटिंग
3 रेटिंग
4 रेटिंग
4.5 रेटिंग

उत्तर: 2 रेटिंग – अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने आरोग्य सेतु ऐप को रिव्यू में 5 में से 2 रेटिंग दी है. एमआईटी ने आरोग्य सेतु ऐप की 25 दूसरे देशों के कोविड ऐप से की है जिसमे आरोग्य सेतु ऐप पारदर्शिता और वॉलंटरी यूज के मानकों पर खरा नहीं उतरा है.

🔸प्रश्न 3. प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से किस राज्य सरकार ने “प्रवासी राहत मित्र” एप्प लांच किया है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से “प्रवासी राहत मित्र” एप्प लांच किया है. साथ ही इस एप्प के माध्यम से दूसरे राज्यों से उत्तर प्रदेश लौटे प्रवासी मजदूरों के लिए लांच किया है. इस एप्प से मजदूरों को विभिन्न योजनाओं का लाभ भी मिलेगा.

🔸प्रश्न 4. भारत की किस राज्य सरकार ने कारखानों में काम की अवधि 8 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे कर दी है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
मध्य प्रदेश सरकार
उत्तर प्रदेश सरकार

उत्तर: मध्य प्रदेश सरकार – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में कारखानों में काम की अवधि 8 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे कर दी है. जिसे बाजारों में भीड़ न हो और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दुकान खुले रहने का समय बदलकर सुबह 6 से रात 12 बजे तक कर दिया है.

🔸प्रश्न 5. प्रसिद्ध इतिहासकार व शिक्षाविद प्रोफेसर हरि शंकर वासुदेवन की हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में कोरोना वायरस की वजह से निधन हो गया है?
52 वर्ष
68 वर्ष
75 वर्ष
89 वर्ष

उत्तर: 68 वर्ष – प्रसिद्ध इतिहासकार व शिक्षाविद प्रोफेसर हरि शंकर वासुदेवन की हाल ही में 68 वर्ष की उम्र में कोरोना वायरस की वजह से निधन हो गया है. उनके निधन पर बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने गहरा शोक व्यक्त किया है. साथ ही वे यूरोपीय और रूसी इतिहास और भारत-रूस संबंधों के विशेषज्ञ थे.

🔸प्रश्न 6. 12 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस
अंतरराष्ट्रीय डाक दिवस
अंतरराष्ट्रीय विज्ञानं दिवस
अंतरराष्ट्रीय हॉस्पिटल दिवस

उत्तर: अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस – 12 मई को विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस (International Nurses Day) मनाया जाता है. यह दिवस नोबल नर्सिंग सेवा की शुरूआत करने वाली ‘फ्लोरेंस नाइटइंगेल’ के जन्म दिवस पर विश्वभर में मनाया जाता है.

🔸प्रश्न 7. भारत का पहला सबसे बड़ा खेल सम्मान खेल रत्न पाने वाली किस एथलीट ने संन्यास का ऐलान किया है?
दीपा मलिक
पीटी उषा
मिल्खा सिंह
मुहमद अनस याहिया

उत्तर: दीपा मलिक – भारत का पहला सबसे बड़ा खेल सम्मान खेल रत्न पाने वाली एथलीट “दीपा मलिक” ने संन्यास का ऐलान किया है. साथ ही दीपा मलिक पैरालिंपिक में मेडल हासिल करने वाली पहली महिला खिलाड़ी भी हैं.


🔸प्रश्न 8. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले शफीकुल्लाह पर कितने वर्ष का बैन लगा दिया गया है?
2 वर्ष
4 वर्ष
6 वर्ष
8 वर्ष

उत्तर: 6 वर्ष – अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे तेज दोहरा शतक लगाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज शफीकुल्लाह शफाक पर 6 वर्ष का बैन लगा दिया गया है. उन्होंने 2018 में एपीएल और 2019 में बांग्लादेश प्रीमियर लीग में एसीबी के एंटी करप्शन कोड की 4 धाराओं का उल्लंघन किया था.

🔸प्रश्न 9. निम्न में से किस देश की सरकार ने एक आउटरीच कार्यक्रम “मिशन सागर” की शुरुआत की है?
श्रीलंका सरकार
बांग्लादेश सरकार
भारत सरकार
अमेरिका सरकार

उत्तर: भारत सरकार – भारत सरकार ने कोरोना वायरस के दौरान में मालदीव, मेडागास्कर, सेशेल्स और कोमोरोस में खाद्य पदार्थ, आयुर्वेदिक दवाएं और एचसीक्यू टैबलेट्स को पहुचाने के लिए “मिशन सागर” की शुरुआत की है. जिसके तहत भारतीय नौसेना का जहाज केसरी आवागमन कर रहा है.

🔸प्रश्न 10. कोरोना वायरस महामारी और तेल कीमतों में गिरावट से अर्थव्यवस्था को उभारने के लिए किस देश ने टैक्स को तीन गुना बढ़ा दिया है?
चीन
जापान
सऊदी अरब
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: सऊदी अरब – सऊदी अरब ने हाल ही में कोरोना वायरस महामारी और तेल कीमतों में गिरावट से अर्थव्यवस्था को उभारने के लिए टैक्स को तीन गुना कर उन्हें 15 प्रतिशत तक कर दिया है. और देश की प्रमुख परियोजनाओं पर खर्च में करीब 26 अरब डॉलर की कटौती की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *