करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के टॉप 200 में कितने भारतीय विश्वविद्यालयों को स्थान मिला है?

2 विश्वविद्यालयों
3 विश्वविद्यालयों
5 विश्वविद्यालयों
20 विश्वविद्यालयों

उत्तर: 3 विश्वविद्यालयों – क्यूएस क्वाक्वेरेली साइमंडस, वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषकों के द्वारा जारी क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 के टॉप 200 में 3 भारतीय विश्वविद्यालयों को स्थान मिला है. आईआईएससी बंगलुरू अनुसंधान के क्षेत्र में विश्व में पहला स्थान पाया है. यह जारी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय रैंकिंग का 18वां संस्करण है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य के मुख्य सचिव रहे अनूप चंद्र पांडेय देश के नए इलेक्शन कमिश्नर नियुक्त किया गया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
उत्तर प्रदेश

उत्तर: उत्तर प्रदेश – हाल ही में उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्य सचिव रहे अनूप चंद्र पांडेय देश के नए इलेक्शन कमिश्नर नियुक्त किया गया है. वे 1984 बैच के IAS ऑफिसर हैं. वे फरवरी 2019 में ही वह रिटायर हुए थे लेकिन राज्य सरकार ने उनका कार्यकाल 6 महीने के लिए बढ़ा दिया था.

प्रश्न 3. इनमे से किस हाईकोर्ट ने हाल ही में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अब से लीगल की जगह A-4 साइज पेपर यूज किये जाने की घोषणा की है?

दिल्ली हाईकोर्ट
मुंबई हाईकोर्ट
चेन्नई हाईकोर्ट
इलाहाबाद हाईकोर्ट

उत्तर: इलाहाबाद हाईकोर्ट – इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हाल ही में अंग्रेजों के जमाने का 155 साल पुराना नियम बदलते हुए हाल ही में ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए अब से लीगल की जगह A-4 साइज पेपर यूज किये जाने की घोषणा की है. जिसके लिए हाईकोर्ट ने अपने 155 साल पुराने हाईकोर्ट रूल्स, जनरल रूल्स क्रिमिनल में संशोधन किया है.

प्रश्न 4. जून, 2021 से जून, 2024 के लिए हाल ही में रंजीत सिंह दिसाले को किस विशिष्ट संस्था का नया शिक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व बैंक
निति आयोग
यूनेस्को

उत्तर: विश्व बैंक – जून, 2021 से जून, 2024 के लिए हाल ही में रंजीत सिंह दिसाले को विश्व बैंक के नए शिक्षा सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है. उन्हें लड़कियों की शिक्षा और क्यूआर कोड आधारित किताबों के अभियान को बढ़ावा देने के लिए ग्लोबल टीचर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था.

प्रश्न 5. भारत के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम कारोबार क्षेत्र के लिए विश्व बैंक ने कितने मिलियन डॉलर के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है?

100 मिलियन डॉलर
300 मिलियन डॉलर
400 मिलियन डॉलर
500 मिलियन डॉलर

उत्तर: 500 मिलियन डॉलर – भारत के एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए देश को राष्ट्रव्यापी पहल का समर्थन करने के लिए विश्व बैंक ने 500 मिलियन डॉलर के कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है. जबकि इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट से 500 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण की परिपक्वता अवधि 18.5 वर्ष है.

प्रश्न 6. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारतीय रेल को कितने मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी बैंड में 5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के आवंटन को मंजूरी दे दी है?

200 मेगाहर्ट्ज
300 मेगाहर्ट्ज
500 मेगाहर्ट्ज
700 मेगाहर्ट्ज

उत्तर: 700 मेगाहर्ट्ज – केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारतीय रेल को स्टेशन परिसर एवं रेलगाड़ियों में सार्वजनिक बचाव व सुरक्षा सेवाओं के लिए 700 मेगाहर्ट्ज फ्रीक्वेंसी बैंड में 5 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के आवंटन को मंजूरी दे दी है. इस परियोजना में अनुमानित 25,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश है यह परियोजना अगले 5 वर्ष में पूरी होगी.

प्रश्न 7. इजरायल कोरोनाकाल में 15 जून से विश्व का कौन सा देश मास्क-फ्री देश बन जाएगा?

पहला
तीसरा
चौथा
पांचवा

उत्तर: पहला – हाल ही में इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री यूली एडलस्टीन ने यह घोषणा की है, इजरायल कोरोनाकाल में 15 जून से विश्व का पहला मास्क-फ्री देश बन जाएगा. जबकि हाल ही में इजरायल में 12 से 15 साल के बच्चों का कोरोना टीकाकरण भी शुरू किया जा चूका है.

प्रश्न 8. हाल ही में किस देश ने एक वैश्विक पहल-मिशन इनोवेशन क्लीनटेक एक्सचेंज लॉन्च किया है?

भारत
पकिस्तान
जापान
अमेरिका

उत्तर: भारत – भारत ने हाल ही में एक वैश्विक पहल-मिशन इनोवेशन क्लीनटेक एक्सचेंज लॉन्च किया है जो की स्वच्छ ऊर्जा नवाचार में तेजी लाने के लिए सदस्य देशों में एक नेटवर्क तैयार करेगा. भारत के इस मिशन को चिली द्वारा आयोजित “Innovating to Net Zero Summit, 2021” में लॉन्च किया गया है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस देश ने 15 जनवरी, 2021 को खुले आसमान की संधि से बाहर निकलने के इरादे की घोषणा की और हाल ही में वापस ले लिया है?

रूस
संयुक्त राज्य अमेरिका
भारत
चीन

उत्तर : रूस – रूस ने 15 जनवरी, 2021 को खुले आसमान पर संधि से बाहर निकलने के इरादे की घोषणा की, और हाल ही में वापस ले लिया है क्योंकि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने संधि से रूस की वापसी को औपचारिक रूप देने वाले कानून पर हस्ताक्षर किए हैं। नवंबर 2020 में, संयुक्त राज्य अमेरिका ने रूस पर इसका उल्लंघन करने का आरोप लगाने के बाद संधि से वापस ले लिया।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौन प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) का नोडल मंत्रालय है?

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय
गृह मंत्रालय
पंचायती राज मंत्रालय
वित्त मत्रांलय

उत्तर: वित्त मत्रांलय – गरीब कल्याण योजना (कमाई के गुणी) गरीब कल्याण के लिए गरीब… आँकड़ों की जांच की जाती है। स्वास्थ्य में, भारतीय खाद्य पदार्थ (FCI) ने गरीब गरीब भोजन योजना के लिए कल्याण केंद्र और कल्याण केंद्र जैसे राज्य को 69 की स्वस्थ भोजन की आपूर्ति के लिए रखा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *