करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 11 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 11 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” को मंजूरी दे दी है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
राजस्थान सरकार

उत्तर: राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना” को मंजूरी दे दी है जिसके तहत राज्य सरकार मीटर्ड कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह एक हजार रुपये और अधिकतम 12 हजार रुपये प्रति वर्ष का अनुदान देगी.

प्रश्न 2. जम्मू-कश्मीर का वेयान गांव कितने प्रतिशत वयस्क आबादी का टीकाकरण करने वाला भारत का पहला गांव बन गया है?

35 प्रतिशत
50 प्रतिशत
75 प्रतिशत
100 प्रतिशत

उत्तर: 100 प्रतिशत – जम्मू-कश्मीर का वेयान गांव हाल ही में 100 प्रतिशत वयस्क आबादी का टीकाकरण करने वाला भारत का पहला गांव बन गया है. इस गाँव में 18 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. इस गांव में कुल 362 वयस्क रहते है और सभी को टीका लग गया है.

प्रश्न 3. इनमे से कौन सा देश बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी को कानूनी दर्जा देने वाला विश्व का पहला देश बन गया है?

इंडोनेशिया
यूगांडा
ताइवान
अल सल्वाडोर

उत्तर: अल सल्वाडोर – अल सल्वाडोर देश हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को कानूनी दर्जा देने वाला विश्व का पहला देश बन गया है. अब से अल-सल्वाडोर में बिटकॉइन क्रिप्‍टोकरंसी में ट्रांजैक्‍शन किया जा सकेगा. लेकिन अब तक किसी देश ने इसे बिटकॉइन को वैध करेंसी नहीं घोषित किया था.

प्रश्न 4. निम्न में से किस वर्ष अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किए गए भारत के पूर्व बॉक्सर डिंको सिंह का हाल ही में निधन हो गया है?

1996
1997
1998
1999

उत्तर: 1998 – वर्ष 1998 में अर्जुन पुरस्कार और 2013 में पद्म श्री से सम्मानित किये गए भारत के पूर्व बॉक्सर डिंको सिंह का हाल ही में निधन हो गया है. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उन्हें भारत के सबसे बेहतरीन बॉक्सर्स में से एक माना जाता है.

प्रश्न 5. केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण के लिए हाल ही में कितने प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है?

508 प्रस्तावों
608 प्रस्तावों
708 प्रस्तावों
808 प्रस्तावों

उत्तर: 708 प्रस्तावों – केंद्र सरकार ने हाल ही में प्रधानमंत्री आवास योजना – शहरी के तहत 3.61 लाख घरों के निर्माण के लिए 708 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है. हाल ही में केंद्र सरकार की समिति ने 3.75 लाख घरों वाली परियोजनाओं के संशोधन को भी अपनी मंजूरी दे दी है.

प्रश्न 6. बंगाली फिल्ममेकर और कवि बुद्धदेव दासगुप्ता का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

57 वर्ष
67 वर्ष
77 वर्ष
87 वर्ष

उत्तर: 77 वर्ष – बंगाली फिल्ममेकर और कवि बुद्धदेव दासगुप्ता का हाल ही में 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे लंबे समय से किडनी संबंधी बीमारी से पीड़ित थे. उनके निधन पर नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्य मंत्री ममता बनर्जी समेत कई बड़ी हस्तियों ने शोक व्यक्त किया है.

प्रश्न 7. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक का रिकॉर्ड तोड़कर कौन इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाला खिलाडी बन गया है?

केन विलियम्सन
जेम्स एंडरसन
कोरी एंडरसन
जेम्स विलियम

उत्तर: जेम्स एंडरसन – इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलेस्टेयर कुक का रिकॉर्ड तोड़कर हाल ही में जेम्स एंडरसन 162वां टेस्ट मैच खेलने के साथ ही इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने वाला खिलाडी बन गए है. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेले गए टेस्ट मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

प्रश्न 8. दक्षिण अफ्रीका के गोटेंग प्रांत महिला गोसेम थमारा सिथोले ने एक साथ कितने बच्चो को जन्म देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है?

3 बच्चों
5 बच्चों
7 बच्चों
10 बच्चों

उत्तर: 10 बच्चों – दक्षिण अफ्रीका के गोटेंग प्रांत महिला गोसेम थमारा सिथोले ने हाल ही में एक साथ 10 बच्चों को जन्म देकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने हाल ही में 7 लड़कों और 3 लड़कियों को एक साथ जन्म देकर माली की रहने वाली हलीमा का 9 बच्चों को जन्म देने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

प्रश्न 9. हाल ही में, निम्नलिखित में से कौन फुटबॉल में 74 स्ट्राइक के साथ दूसरा सबसे अधिक सक्रिय अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाला खिलाड़ी बन गया है?

लॉयनल मैसी
सुनील छेत्री
अली मबखौ
क्रिस्टियानो रोनाल्डो

उत्तर: सुनील छेत्री – हाल ही में, भारतीय पेशेवर फुटबॉलर, सुनील छेत्री ने अर्जेंटीना के लियोनेल मेस्सी को पीछे छोड़ दिया है और फुटबॉल में 74 स्ट्राइक के साथ दूसरे सबसे अधिक सक्रिय अंतरराष्ट्रीय गोल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। वह अब बार्सिलोना के स्टार मेस्सी से 2 गोल से आगे हैं और यूएई के अली मबखौत से ऊपर हैं, जो 73 स्ट्राइक के साथ तीसरे स्थान पर हैं। वह एक स्ट्राइकर या विंगर के रूप में खेलते हैं और इंडियन सुपर लीग की ओर से बेंगलुरु एफसी और भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम दोनों के कप्तान हैं।

प्रश्न 10. विश्व प्रत्यायन दिवस (WAD) कब मनाया जाता है?

10 जून
7 जून
8 जून
9 जून

उत्तर: 9 जून – हर साल 9 जून को विश्व प्रत्यायन दिवस (WAD) मनाया जाता है। यह व्यापार और अर्थव्यवस्था में मान्यता की भूमिका को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। WAD 2021 थीम: “प्रत्यायन: सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) के कार्यान्वयन का समर्थन करना। ” WAD: इसे मान्यता के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रयोगशाला प्रत्यायन सहयोग (ILAC) और अंतर्राष्ट्रीय प्रत्यायन मंच (IAF) द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *