करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 14 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 14 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस IIT संस्थान के प्रोफेसर मुकेश शर्मा को डब्लूएचओ GAPH-TAG का मानद सदस्य नियुक्त किया गया है?

IIT दिल्ली
IIT मुंबई
IIT बंगलौर
IIT कानपूर

उत्तर: IIT कानपूर – IIT कानपूर के प्रोफेसर मुकेश शर्मा को हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन वैश्विक वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य-तकनीकी सलाहकार समूह (GAPH-TAG) का मानद सदस्य नियुक्त किया गया है. वे 194 सदस्य राज्यों में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए हस्तक्षेप / नीतियों पर डब्ल्यूएचओ सलाहकार समूह का हिस्सा होंगे.

प्रश्न 2. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में किस योजना के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 7,622 करोड़ रुपये जारी किये है?

पीएमकेवाई योजना
समग्र शिक्षा योजना
स्वामित्व योजना
आत्मनिर्भर भारत

उत्तर: समग्र शिक्षा योजना – केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में समग्र शिक्षा योजना के तहत देश के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 7,622 करोड़ रुपये जारी किये है. यह समग्र शिक्षा योजना शिक्षा के लिए एक एकीकृत योजना है जो की प्री-स्कूल से बारहवीं कक्षा तक केन्द्रित है.

प्रश्न 3. भारत के किस राज्य के विश्व के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना का हाल ही में निधन हो गया है?

केरल
गुजरात
मिजोरम
सिक्किम

उत्तर: मिजोरम – भारत के मिजोरम राज्य के विश्व के सबसे बड़े परिवार के मुखिया जिओना चाना का हाल ही में 76 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे पेशे से बढ़ई है उनकी 38 पत्नियां और 89 बच्चे हैं. उनका जन्म 21 जुलाई 1945 को हुआ था वे पावल नाम के समुदाय के प्रमुख थे.

प्रश्न 4. 14 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व विज्ञान दिवस
विश्व डाक सेवा दिवस
विश्व रक्तदान दिवस
विश्व जल दिवस

उत्तर: विश्व रक्तदान दिवस – 14 जून को विश्वभर में विश्व रक्तदान दिवस (World Blood Donor Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य सुरक्षित रक्त रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है.

प्रश्न 5. रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कितने वर्षो के लिए रक्षा क्षेत्र में नवाचार के लिए 498.8 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता को मंजूरी दे दी है?

2 वर्षों
3 वर्षों
4 वर्षों
5 वर्षों

उत्तर: 5 वर्षों – रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में I-Dex-Dio के माध्यम से रक्षा क्षेत्र में नवाचार के लिए 498.8 करोड़ रुपये की बजटीय सहायता को मंजूरी दे दी है. इस बजटीय सहायता से “आत्मनिर्भर भारत अभियान” को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 6. चेक गणराज्य की किस महिला खिलाडी ने हाल ही में फ्रेंच ओपन टेनिस में महिला एकल का खिताब जीता है?

मरिया शारापोवा
सेरना विलियम
वीनस विलियम
बारबोरा क्रेजसिकोवा

उत्तर: बारबोरा क्रेजसिकोवा – चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजसिकोवा ने हाल ही में अनासतासिया पावलुचेन्कोवा को 6-1, 2-6, 6-4 से फ्रेंच ओपन टेनिस में महिला एकल का खिताब जीता है. वे अपना पहला ग्रैंड स्लैम फ़ाइनल रही थी. वे इससे पहले क्रेजसिकोवा ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट (Krejcikova Grand Slam Tournament) में 5 बार डबल्स का खिताब जीत चुकी हैं.

प्रश्न 7. जी-7 के नेताओं ने हाल ही में किस देश के Belt and Road Initiative का मुकाबला करने के लिए B3W लांच किया है?

जापान
ऑस्ट्रेलिया
चीन
अमेरिका

उत्तर: चीन – जी-7 शिखर सम्मेलन में नेताओं ने हाल ही में चीन के Belt and Road Initiative का मुकाबला करने और विकासशील देशों की मदद के उद्देश्य से बिल्ड बैक बेटर वर्ल्ड (B3W) लांच किया है. इस सम्मलेन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति बाईडेन और G7 साझेदार नई वैश्विक बुनियादी ढांचा B3W के लिए सहमत हुए हैं.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश की अर्थशास्त्री रेबेका ग्रिनस्पैन को संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन का नया महासचिव नियुक्त किया गया है?

स्पेन
जापान
ऑस्ट्रेलिया
कोस्टा रिका

उत्तर: कोस्टा रिका – कोस्टा रिका की अर्थशास्त्री रेबेका ग्रिनस्पैन को संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन का नया महासचिव नियुक्त किया गया है. इस संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन का मुख्यालय जिनेवा में है। वे इसका नेतृत्व संभालने वाली पहली महिला और मध्य अमेरिकी क्षेत्र की पहली व्यक्ति होंगी

प्रश्न 9. बाल श्रम के खिलाफ विश्व दिवस कब मनाया जाता है?

जून 12
जून 11
जून 13
जून 10

उत्तर: जून 12 – बाल श्रम को रोकने के लिए जागरूकता और सक्रियता बढ़ाने के लिए हर साल 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है।  एक्ट नाउ एंड चाइल्ड लेबर थीम 2021 है। यह 2025 तक बाल श्रम को समाप्त करने और 2030 तक जबरन श्रम, मानव तस्करी और आधुनिक दासता को समाप्त करने के लिए कार्रवाई करने, अनुभव साझा करने और गति को बढ़ावा देने का अवसर प्रस्तुत करता है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौन बुद्धदेव दासगुप्ता का व्यवसाय था जिनका हाल ही में निधन हो गया?

शास्त्रीय नृत्यांगना
आईएएस अधिकारी
फिल्म निर्माता
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: फिल्म निर्माता – बुद्धदेब दासगुप्ता (1944 – 2021) एक भारतीय बंगाली कवि और फिल्म निर्माता थे, जिन्हें तहदार कथा, बाग बहादुर, चरचर और उत्तरा जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। उनका हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनकी 5 फिल्मों ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है। एक निर्देशक के रूप में, उन्होंने दो बार सर्वश्रेष्ठ निर्देशन का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *