करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 16 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती को हाल ही में कौन सी बार अजमेर ख्वाजा साहब की दरगाह कमेटी का अध्यक्ष चुना गया है?

दूसरी बार
तीसरी बार
चौथी बार
सातवी बार

उत्तर: चौथी बार – दरगाह कमेटी की बैठक में हाल ही में केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलात मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के साथ सभी नौ सदस्यों ने सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती को हाल ही में चौथी बार दरगाह कमेटी का अध्यक्ष चुना है. साथ ही जयपुर के मुनव्वर खान को वायस चेयरमेन चुना गया है.

प्रश्न 2. UN महासभा ने हाल ही में सुरक्षा परिषद के कितने नए देशों को अस्‍थाई तौर पर इसके सदस्‍य के लिए चुना है?

3 देशों
5 देशों
7 देशों
10 देशों

उत्तर: 5 देशों – UN महासभा ने हाल ही में सुरक्षा परिषद के 5 नए देशों (घाना, अल्बानिया, ब्राज़ील, गैबॉन और संयुक्त अरब अमीरात (UAE)) को अस्‍थाई तौर पर इसके सदस्‍य के लिए चुना है. इन अस्थायी सदस्य के तौर पर चुने गए देशों का कार्यकाल 01 जनवरी 2022 से शुरू होगा.

प्रश्न 3. समुद्र में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए भारत को जल्द ही 95 प्रतिशत स्वदेशी कितनी परमाणु हमलावर पनडुब्बियां मिलेंगी?

3 पनडुब्बियां
5 पनडुब्बियां
10 पनडुब्बियां
20 पनडुब्बियां

उत्तर: 3 पनडुब्बियां – समुद्र में अपनी ताकत बढ़ाने के लिए भारत को जल्द ही 95 प्रतिशत स्वदेशी “मेड इन इंडिया” पहली 3 परमाणु हमलावर पनडुब्बियां मिलेंगी. इन परमाणु हमलावर पनडुब्बियो को विशाखापत्तनम में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा बनाया जाएगा.

प्रश्न 4. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “युवा शक्ति, कोरोना मुक्ति अभियान” शुरु किया है?

बिहार सरकार
दिल्ली सरकार
मध्य प्रदेश सरकार
उत्तराखंड सरकार

उत्तर: मध्य प्रदेश सरकार – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में “युवा शक्ति, कोरोना मुक्ति अभियान” शुरु किया है. जो की कोरोना से मुक्त होने का एक सशक्त प्रयास है. इस अभियान के तहत राजकीय उच्च एवं तकनीकी शिक्षा महाविद्यालयों के शिक्षकों को “कोविड अनुकूल व्यवहार एवं टीकाकरण” का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

प्रश्न 5. 16 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय अफ़्रिकी बाल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय बाल सुरक्षा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
अंतर्राष्ट्रीय डाक दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय अफ़्रिकी बाल दिवस – 16 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय अफ़्रिकी बाल दिवस मनाया जाता है. सबसे पहले यह दिवस अफ्रिकी युनिटी संगठन द्वारा मनाया गया. यह दिवस दक्षिण अफ्रिका के टोयोटा में बेहतर शिक्षा के अधइकार के लिए छात्रों द्वारा किए गए प्रदर्शन की स्मृति में मनाया जाता है.

प्रश्न 6. हाल ही में जारी वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स 2021 में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

12वे
13वे
14वे
20वे

उत्तर: 14वे – हाल ही में कोरोना वायरस महामारी के दौरान विश्व में दान देन वाले की जारी वर्ल्ड गिविंग इंडेक्स 2021 में भारत 14वे स्थान पर रहा है. यह रिपोर्ट Charities Aid Foundation (CAF)के द्वारा प्रकाशित की गयी है. जारी रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड ने टॉप 10 में स्थान बरकरार रखा है.

प्रश्न 7. हाल ही में जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग 2021 में कौन सी क्रिकेट टीम पहले स्थान पर रही है?

भारतीय क्रिकेट टीम
ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम

उत्तर: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम – हाल ही में जारी आईसीसी टेस्ट रैंकिंग 2021 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम पहले स्थान पर रही है. हाल ही में भारत के खिलाफ 18 जून से शुरू होने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से पहले न्यूजीलैंड ने इस जीत के साथ ही दो मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम की है.

प्रश्न 8. ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से अलग होने के बाद किस देश के साथ हाल ही में सबसे बड़ा व्यापारिक समझौता किया है?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका

उत्तर: ऑस्ट्रेलिया – ब्रिटेन ने यूरोपियन यूनियन से अलग होने के बाद हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के साथ सबसे बड़ा व्यापारिक समझौता किया है. जो की किसी भी देश के साथ ये पहली बड़ी डील है. यह ब्रिटेन ऑस्ट्रेलिया के लिए आठवां सबसे बड़ा और ऑस्ट्रेलिया के लिए ब्रिटेन 20वां सबसे बड़ा व्यापारिक साझीदार है. दोनों देशो के बीच 20.7 अरब डॉलर का व्यापार होता है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस बैंक ने कोविड-तनावग्रस्त ग्राहकों के लिए कवच व्यक्तिगत ऋण लॉन्च किया है?

SBI बैंक
ICICI बैंक
HDFC बैंक
ऐक्सिस बैंक

उत्तर : SBI बैंक – हाल ही में, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक नया ऋण ‘कवच व्यक्तिगत ऋण’ लॉन्च किया है। यह अपने उन ग्राहकों को वित्तीय राहत प्रदान करेगा जो कोविड संबंधित उपचार लागत के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे हैं। यह एक संपार्श्विक-मुक्त पेशकश है, जिसके तहत 5 वर्षों के लिए 8.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर पर अधिकतम 5 लाख रुपये का ऋण लिया जा सकता है। यह उन खर्चों की प्रतिपूर्ति भी प्रदान करेगा, जो पहले ही कोविड से संबंधित चिकित्सा खर्चों के लिए किए जा चुके हैं।

प्रश्न 10. ‘अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस’ हर साल कब मनाया जाता है?

11 जून
12 जून
14 जून
13 जून

उत्तर : 13 जून – प्रत्येक वर्ष, 13 जून को, दुनिया भर में ऐल्बिनिज़म वाले व्यक्तियों के मानवाधिकारों का उत्सव मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस (IAAD) प्रतिवर्ष मनाया जाता है। IAAD की 2021 की थीम “स्ट्रेंथ बियॉन्ड ऑल ऑड्स” है 18 दिसंबर 2014 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 13 जून को अंतर्राष्ट्रीय ऐल्बिनिज़म जागरूकता दिवस के रूप में स्थापित करने के लिए एक प्रस्ताव अपनाया। यह एक जन्मजात विकार है जो मनुष्यों में त्वचा, बालों और आंखों में वर्णक की पूर्ण या आंशिक अनुपस्थिति के कारण होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *