करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 18 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. विश्व की सबसे बड़ी किस सॉफ्टवेर कंपनी ने सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है?

फेसबुक
IBM
गूगल
माइक्रोसॉफ्ट

उत्तर: माइक्रोसॉफ्ट – विश्व की सबसे सॉफ्टवेर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने हाल ही में सत्या नडेला को चेयरमैन नियुक्त किया है. वे पिछले 7 वर्ष से कंपनी के CEO हैं. अब वे जॉन थॉमसन की जगह लेंगे जो एक बार फिर लीड इंडिपेंडेंट डायरेक्टर ((Lead Independent Director) की भूमिका में वापस लौटेंगे. जॉन थॉमसन को वर्ष 2014 में चेयरमैन बनाया गया था.

प्रश्न 2. केंद्र सरकार ने हाल ही में “आयुध निर्माण बोर्ड” की जगह कितनी कंपनियां बनाने का फैसला लिया है?

3 कंपनियां
5 कंपनियां
7 कंपनियां
10 कंपनियां

उत्तर: 7 कंपनियां – केंद्र सरकार ने हाल ही में नीतिगत सुधार की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए लगभग 200 साल पुराने आयुध निर्माण बोर्ड की जगह 7 कंपनियां बनाने का फैसला लिया है. जिससे काम में जवाबदेही बढ़ सके. आयुध निर्माण बोर्ड इस समय हथियार और गोला-बारूद बनाने के 41 कारखाने चलाता है.

प्रश्न 3. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में COVID-19 के एक नए वैरिएंट लैम्ब्डा की पहचान कितने देशो में की है?

7 देशों
14 देशों
21 देशों
29 देशों

उत्तर: 29 देशों – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में घोषणा की है की उन्होंने हाल ही में COVID-19 के एक नए वैरिएंट लैम्ब्डा की पहचान 29 देशो में की है. विशेष रूप से दक्षिण अमेरिका, में की गई है, जहां इसकी उत्पत्ति मानी जाती है. पहली बार पेरू में पहचाने गये इस लैम्ब्डा वैरिएंट को “ग्लोबल वैरिएंट ऑफ़ इंटरेस्ट” के तौर पर वर्गीकृत किया गया था.

प्रश्न 4. भारत के किस राज्य में हाल ही में ग्रीन फंगस का पहला मामला आया है?

केरल
दिल्ली
गुजरात
मध्य प्रदेश

उत्तर: मध्य प्रदेश – भारत के मध्य प्रदेश राज्य के इंदौर में हाल ही में ग्रीन फंगस का पहला मामला आया है. ग्रीन फंगस का पहला मामला आते ही इसे देश के राज्यों में महामारी घोषित कर दिया है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, एसपरजिलस फंगस को ही आम भाषा में ग्रीन फंगस कहा जाता है. एसपरजिलस (Aspergillus) कई तरह के होते हैं.

प्रश्न 5. 18 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

वर्ल्ड पोस्ट डे
वर्ल्ड साइंस डे
ऑटिस्टिक प्राइड डे
वर्ल्ड नो टोबाको डे

उत्तर: ऑटिस्टिक प्राइड डे – 18 जून को विश्वभर में ऑटिस्टिक प्राइड डे (Autistic Pride Day)मनाया जाता है. यह दिवस विश्वभर में ऑटिज्म से पीड़ित व्यक्तियों के अधिकारों का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 6. भारत सरकार और किस क्षेत्रीय विकास बैंक ने तमिलनाडु औद्योगिक गलियारे में सड़क नेटवर्क के उन्नयन के लिए 484 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए है?

सॉफ्टबैंक
वर्ल्ड बैंक
एशियाई विकास बैंक
नाबार्ड

उत्तर: एशियाई विकास बैंक – भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में तमिलनाडु औद्योगिक गलियारे में सड़क नेटवर्क के उन्नयन के लिए 484 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किए है. सीकेआईसी भारत के पूर्वी तट आर्थिक गलियारे का हिस्सा है जो पश्चिम बंगाल से लेकर तमिलनाडु तक फैला है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस मंत्रालय और MOPSW ने हाल ही में गुजरात में राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर के विकास में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है?

खेल मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
संस्कृति मंत्रालय
परिवहन मंत्रालय

उत्तर: संस्कृति मंत्रालय – पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय ने हाल ही में नई दिल्ली में गुजरात के लोथल में राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर के विकास में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. गुजरात के अहमदाबाद से लगभग 80 किलोमीटर दूर स्थित लोथल के एएसआई स्थल के आसपास के क्षेत्र में एक विश्व स्तरीय सुविधा राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर कोविकसित किया जाना है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस बॉलीवुड अभिनेता ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में स्कूल बनाने के लिए 1 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं?

अक्षय कुमार
सलमान खान
शाहरुख़ कुमार
रणवीर कपूर

उत्तर: अक्षय कुमार – बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में स्कूल लाइन ऑफ कंट्रोल (LoC) करीब बांदीपोरा में बसे गांव तुलैल में स्कूल बनाने के लिए 1 करोड़ रुपए डोनेट किए हैं. उन्होंने हाल ही में LoC की हिफाजत करने वाली बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवानों से भी मुलाकात की है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने 16 जून 2021 को ‘आदि प्रशिक्षण पोर्टल’ लॉन्च किया है?

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय
जनजातीय मामलों के मंत्रालय

उत्तर: जनजातीय मामलों के मंत्रालय – हाल ही में, जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत ‘आदि प्रशिक्षण पोर्टल’ और 3-दिवसीय ऑनलाइन “ST PRI सदस्यों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम” का शुभारंभ किया। इस पोर्टल को मंत्रालय ने UNDP और TRI-ओडिशा के सहयोग से विकसित किया है।

प्रश्न 10. उस महासागर का क्या नाम है जिसे नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका द्वारा विश्व के पांचवें महासागर के रूप में मान्यता दी गई है?

दक्षिणी महासागर
पश्चिमी महासागर
उत्तरी महासागर
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: दक्षिणी महासागर – हाल ही में नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका ने ‘दक्षिणी महासागर’ को दुनिया के 5वें महासागर के रूप में मान्यता दी है जिसकी उत्तरी सीमा 60 डिग्री दक्षिण अक्षांश है। यह एकमात्र ऐसा महासागर है जो ‘तीन अन्य महासागरों को छूता है । 34 मिलियन साल पहले बनी अंटार्कटिक सर्कम्पोलर करंट भी इस महासागर को परिभाषित करती है। अंटार्कटिका के चारों ओर पश्चिम से पूर्व की ओर धारा प्रवाहित होती है। 1953 में इसे निरस्त करने से पहले 1937 में इंटरनेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑर्गनाइजेशन ने भी इस शब्द को मान्यता दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *