करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 19 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में किसने COVID-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए एक कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स प्रोग्राम की शुरुआत की है?

राजनाथ सिंह
नरेंद्र सिंह
नरेंद्र मोदी
हरदीप सिंह पूरी

उत्तर: नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में COVID-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए एक कस्टमाइज्ड क्रैश कोर्स प्रोग्राम की शुरुआत की है. इस प्रोग्राम का उद्देश्य पूरे भारत में 1 लाख से अधिक COVID योद्धाओं को कौशल प्रदान करना और उनके मौजूदा कौशल बढ़ाना है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य ने हाल ही में भारत रत्न के समान वार्षिक पुरस्कारों की अपनी श्रृंखला स्थापित करने का फैसला किया है?

केरल
गुजरात
असम
महाराष्ट्र

उत्तर: असम – असम राज्य की सरकार ने हाल ही में भारत रत्न के समान वार्षिक पुरस्कारों की अपनी श्रृंखला स्थापित करने का फैसला किया है. जिसमे पुरस्कार विजेताओं के लिए विभिन्न लाभ भी शामिल किये गये हैं. असम राज्य ने नागरिक पुरस्कार शुरू करने राज्य की मंत्रिमंडल की बैठक में लिया है.

प्रश्न 3. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर अध्ययन के लिए किस मिशन को मंजूरी दे दी है?

ग्लो ओशन मिशन
टाइप ओशन मिशन
गैप ओशन मिशन
डीप ओशन मिशन

उत्तर: डीप ओशन मिशन – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में जैव विविधता, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर अध्ययन के लिए और तापीय ऊर्जा के सोर्स का पता लगाने के लिए एक अपतटीय समुद्री स्टेशन स्थापित करने के लिए पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा प्रस्तावित डीप ओशन मिशन को मंजूरी दे दी है. यह मिशन संसाधनों के लिए गहरे महासागर की खोज करेगा.

प्रश्न 4. भारत के किस राज्य में खोजी गयी टार्डीग्रेड्स (tardigrades) की “स्टाइगारक्टस केरलेंसिस”(“stygaractus keralaensis”)की प्रजाति का नाम राज्य के नाम पर रखा गया है?

गुजरात
महाराष्ट्र
दिल्ली
केरल

उत्तर: केरल – हाल ही में केरल राज्य में खोजी गयी टार्डीग्रेड्स की “स्टाइगारक्टस केरलेंसिस” की प्रजाति का नाम केरल राज्य के नाम पर रखा गया है. यह टार्डीग्रेड्स की छोटी प्रजातियां हैं जिन्हें आमतौर पर “वाटर बियर” और “मॉस पिगलेट” भी कहा जाता है.

प्रश्न 5. 19 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व डाक दिवस
विश्व विज्ञान दिवस
विश्व एथनिक दिवस
विश्व एड्स दिवस

उत्तर: विश्व एथनिक दिवस – 19 जून को विश्वभर में विश्व एथनिक दिवस मनाया जाता है. यह दिवस विश्व संस्कृति के संरक्षण तथा उसे सुरक्षित रखने के उद्देश्य से मनाया जाता है. बॉलीवुड की सुप्रसिद्ध अभिनेत्री विद्या बालन एथनिक उत्पादों की ऑलनाइन कंपनी क्राफ्ट्सविला डॉट काम की ब्रांड एंबेसडर है.

प्रश्न 6. भारत ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए किस पडोसी देश को 100 मिलियन डालर की LoC जारी की है?

नेपाल
भूटान
बांग्लादेश
श्री लंका

उत्तर: श्री लंका – भारत ने हाल ही में सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए पडोसी देश श्री लंका को 100 मिलियन डालर की LoC यानी ऋण सहायता जारी की है. इसके लिए भारतीय निर्यात-आयात बैंक और श्रीलंका सरकार के बीच समझौते पर हस्ताक्षर हुए है.

प्रश्न 7. इनमे से किस देश ने अगले महीने से जापानी यात्रियों के लिए एक वैक्सीन पासपोर्ट जारी करने की घोषणा की है?

भारत
अमेरिका
ताइवान
जापान

उत्तर: जापान – जापान ने हाल ही में अगले महीने से जापानी यात्रियों के लिए एक वैक्सीन पासपोर्ट जारी करने की घोषणा की है. जिससे विदेश में पर्यटन और व्यापारिक यात्राओं को फिर से शुरू किया जा सके. यह वैक्सीन पासपोर्ट एक इम्युनिटी पासपोर्ट या इम्युनिटी सर्टिफिकेट के रूप में भी जाना जाता है. जिसमे कागज के साथ-साथ डिजिटल प्रारूप में एक दस्तावेज है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश से यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने वर्ष `2021 के आखिरी तक विश्व के पहले लकड़ी के उपग्रह को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने की योजना बनाई है?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
न्यूजीलैंड

उत्तर: न्यूजीलैंड – यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने वर्ष `2021 के आखिरी तक न्यूजीलैंड से विश्व के पहले लकड़ी के उपग्रह “WISA वुडसैट” को पृथ्वी की कक्षा में स्थापित करने की योजना बनाई है. इस उपग्रह को न्यूजीलैंड में माहिया प्रायद्वीप लॉन्च कॉम्प्लेक्स से लॉन्च किया जाएगा.

प्रश्न 9 . विश्व समुद्री कछुआ दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

15 जून
17 जून
16 जून
18 जून

उत्तर: 16 जून – दुनिया के समुद्री कछुओं और उनके आवासों के संरक्षण की आवश्यकता पर लोगों को शिक्षित करने के लिए हर साल 16 जून को विश्व समुद्री कछुआ दिवस मनाया जाता है। हमारे महासागरों में हर साल लाखों टन प्लास्टिक फेंके जाने के कारण, ये कशेरुक खतरे में हैं। कछुए अस्तित्व में दुनिया के सबसे पुराने सरीसृप समूह हैं, जो दुनिया भर में छिपकलियों और सांपों से भी पहले पाए जाते हैं।

प्रश्न 10. “दुनिया के सबसे बड़े परिवार” के मुखिया का क्या नाम था जिनका हाल ही में मिजोरम के आइजोल में निधन हो गया?

सिय्योन-ए चना
चलियांचना
खुआंग तुहा
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: सिय्योन-ए चना – एक ईसाई पंथ के संरक्षक, सिय्योन-ए चना, जिनके पास “दुनिया के सबसे बड़े परिवार” के मुखिया होने का विश्व रिकॉर्ड था, का 76 वर्ष की आयु में मिजोरम के आइजोल में निधन हो गया। ज़िओना चना पावल, एक बहुविवाह-अभ्यास करने वाले ईसाई संप्रदाय के नेता थे। पंथ बहुविवाह में विश्वास करता है। उनके पास लगभग 2,000 सदस्य हैं, जिनमें से अधिकांश आत्मनिर्भर बकतावंग तलंगनुम में रहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *