करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 May 2020 – Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 13 May 2020 – Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 13 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. भारत की किस टेनिस खिलाड़ी को फेड कप हार्ट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है?
अंकिता रैना
सानिया मिर्जा
रिया भाटिया
शिखा ओबेरो

उत्तर: सानिया मिर्जा – भारत की स्टार टेनिस खिलाडी सानिया मिर्जा को हाल ही में फेड कप हार्ट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है वे इस अवार्ड से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं. साथ ही उन्हें ईनाम के तौर पर मिले 2 हजार डॉलर किये गए जो की उन्होंने तेलंगाना मुख्यमंत्री राहत कोष में दान कर दिए है.

🔸प्रश्न 2. केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की अवधि बढ़ाकर कब तक कर दी है?
जुलाई 2020
अगस्त 2020
सितम्बर 2020
नवम्बर 2020

उत्तर: सितम्बर 2020 – केंद्र सरकार ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की अवधि बढ़ाकर सितम्बर 2020 तक कर दी है. लेकिन बायोमेट्रिक पहचान नहीं होने पर भी लाभार्थी को उसके हिस्से का राशन मिलता रहेगा.

🔸प्रश्न 3. कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार ने कितने राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 6,195 करोड़ रुपये दिए है?
7 राज्यों
14 राज्यों
21 राज्यों
28 राज्यों

उत्तर: 14 राज्यों – कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार ने देश के 14 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 6,195 करोड़ रुपये दिए है. जिसमे से केरल को 1,276.91 करोड़, पंजाब को 638 करोड़ और पश्चिम बंगाल को 417.75 करोड़ रुपये दिये गये हैं.

🔸प्रश्न 4. निम्न में से किस शहर के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कोरोना वायरस के लिए भारत की पहली स्वदेशी एंटीबॉडी डिटेक्शन किट सफलतापूर्वक बना ली है?
दिल्ली
मुंबई
पुणे
चेन्नई

उत्तर: पुणे – हाल ही में पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी ने कोरोना वायरस के लिए भारत की पहली स्वदेशी एंटीबॉडी डिटेक्शन किट सफलतापूर्वक बना ली है. इस स्वदेशी मानव IgG ELISA एंटीबॉडी परीक्षण किट को “कोविड कवच एलिसा” के नाम से जाना जाता है.

🔸प्रश्न 5. इस वित्त वर्ष के लिए मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?
2 प्रतिशत
3 प्रतिशत
0 प्रतिशत
7 प्रतिशत

उत्तर: 0 प्रतिशत – इस वित्त वर्ष के लिए मूडीज ने भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 0 प्रतिशत कर दिया है. मूडीज के अनुसार, भारत की जीडीपी कम रहेगी. लेकिन एजेंसी ने वित्त वर्ष 2021-22 में वृद्धि दर के 6.6 प्रतिशत तक पहुचने का अनुमान लगाया है.

🔸प्रश्न 6. एआईआईबी ने हाल ही में किस देश के लिए कोरोना वायरस से निपटने के लिए 3,800 करोड़ रुपये का लोन मंज़ूर कर लिया है?
चीन
ऑस्ट्रेलिया
भारत
बांग्लादेश

उत्तर: भारत – एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने हाल ही में भारत के लिए कोरोना वायरस से निपटने के लिए 3,800 करोड़ रुपये का लोन मंज़ूर कर लिया है. जिससे कोरोना वायरस के साथ भारत सरकार को सार्वजनिक स्वास्थ्य तंत्र को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी.

🔸प्रश्न 7. हाल ही में किस राज्य की सरकार ने प्राथमिकी दर्ज करवाने के ‘एफआईआर-आपके द्वार’ योजना की शुरुआत की है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
मध्य प्रदेश सरकार

उत्तर: मध्य प्रदेश सरकार – मध्य प्रदेश सरकार ने हाल ही में प्राथमिकी दर्ज करवाने के ‘एफआईआर-आपके द्वार’ योजना की शुरुआत की है. जिससे इंदौर और भोपाल में पुलिस अब घर-घर जाकर एफआईआर लिखेगी इस योजना को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया गया है.

🔸प्रश्न 8. आरबीआई के आँकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 में गोल्ड भंडार में कितने टन की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है?
10.45 टन
20.45 टन
40.45 टन
48.45 टन

उत्तर: 40.45 टन – भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के द्वारा आँकड़ों के अनुसार वित्तीय वर्ष 2019-20 में गोल्ड भंडार में कितने टन की बढ़ोतरी दर्ज की गयी है.

🔸प्रश्न 9. भारत की किस यूनिवर्सिटी ने हाल ही में डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम्स जुलाई-2020 के तहत ‘वीमेन एम्पॉवरमेंट स्कॉलरशिप प्रोग्राम’ लांच की है?
दिल्ली यूनिवर्सिटी
महाराष्ट्र यूनिवर्सिटी
चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी
गुजरात यूनिवर्सिटी

उत्तर: चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी – चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी ने हाल ही में डिस्टेंस एजुकेशन प्रोग्राम्स जुलाई-2020 के तहत ‘वीमेन एम्पॉवरमेंट स्कॉलरशिप प्रोग्राम’ लांच की है. जिससे सभी महिलाओं को 20 प्रतिशत अकादमिक स्कॉलरशिप ऑफर की जाएगी.

🔸प्रश्न 10. इनमे से किस देश ने हाल ही में FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप जीता है?
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
चीन
भारत

उत्तर: चीन – चीन ने हाल ही में FIDE Chess.com ऑनलाइन नेशंस कप जीता है. चीन ने संयुक्त राज्य अमेरिका को सुपरफाइनल मैच में 2-2 से ड्रॉ पर रोक दिया था. जिसके परिणामस्वरूप राउंड-रॉबिन चरण में अपने बेहतर प्रदर्शन की बदौलत यह ख़िताब अपने नाम किया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *