करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 21 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस अंतरराष्ट्रीय संगठन ने हाल ही में वैक्सीन अंतर्राष्ट्रीयवाद के लिए चार दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन
प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल
विश्व बैंक
निति आयोग

उत्तर: प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल – अंतरराष्ट्रीय संगठन प्रोग्रेसिव इंटरनेशनल ने हाल ही में वैक्सीन अंतर्राष्ट्रीयवाद के लिए चार दिवसीय शिखर सम्मेलन का आयोजन किया है. यह शिखर सम्मेलन “कोविड -19 महामारी को जल्द से जल्द समाप्त करने और सभी के लिए कोविड​​​​-19 टीकों को सुरक्षित करने” के उद्देश्य के साथ शुरु किया गया है.

प्रश्न 2. इनमे से किस मंत्रालय ने हाल ही में कोविड-19 महामारी के बाद पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए 3 मसौदा रणनीतियां जारी की हैं?

खेल मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
पर्यटन मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय

उत्तर: पर्यटन मंत्रालय – पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में कोविड-19 महामारी के बाद भारत को एक ग्रामीण और चिकित्सा पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए रोडमैप के साथ 3 मसौदा रणनीतियां जारी की हैं. यह मसौदा ग्रामीण क्षेत्रों से पलायन को कम करने, गरीबी उन्मूलन और सतत विकास में भी मदद करेगा.

प्रश्न 3. केंद्र सरकार ने हाल ही में किस वर्ष तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को 50% तक कम करने का लक्ष्य रखा है?

2021
2022
2023
2024

उत्तर: 2024 – केंद्र सरकार ने हाल ही में वर्ष 2024 सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को 50% तक कम करने का लक्ष्य रखा है. हाल ही में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है की प्रत्येक राज्य, जिले और शहर में “ब्लैक स्पॉट” की पहचान की आवश्यकता पर जोर दिया जायेगा.

प्रश्न 4. 21 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व संगीत दिवस
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: दोनों – 21 जून को विश्वभर में विश्व संगीत दिवस और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष 7वा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. इस वर्ष योग दिवस का विषय “योग फॉर वेलनेस” है. जो शारीरिक और मानसिक कल्याण के लिए समर्पित होगा.

प्रश्न 5. नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया ने हाल ही में अपना कौन सा स्थापना दिवस मनाया है?

10वां
12वां
18वां
24वां

उत्तर: 18वां – नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया ने हाल ही में अपना 18वां स्थापना दिवस मनाया है. इस अवसर पर “डिजिटल अर्थव्यवस्था – बढ़ता दायरा” पर वेबिनार का आयोजन किया गया. एनआईएक्सआई देश का पहला इंटरनेट एक्सचेंज है जो अमेरिका या विदेश की जगह देश के भीतर ही घरेलू इंटरनेट ट्रैफिक को रूट कर आईएसपी को आपस में जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है.

प्रश्न 6. कन्नड़ सिनेमा के मशहूर अभिनेता संचारी विजय का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में सड़क दुर्घटना में निधन हो गया है?

28 वर्ष
38 वर्ष
48 वर्ष
58 वर्ष

उत्तर: 38 वर्ष – कन्नड़ सिनेमा के मशहूर अभिनेता संचारी विजय का हाल ही में 38 वर्ष की उम्र में सड़क दुर्घटना में निधन हो गया है. वे फिल्मों में अपने खास और अलग अभिनय करने के लिए जाने जाते थे. संचारी विजय ने साल 2011 में फिल्म रंगप्पा होगबितना से डेब्यू किया था.

प्रश्न 7. भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने हाल ही में पोलैंड ओपन में कितने किलो वर्ग में गोल्ड मैडल जीता है?

43 किलो वर्ग
53 किलो वर्ग
63 किलो वर्ग
73 किलो वर्ग

उत्तर: 53 किलो वर्ग – भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने हाल ही में पोलैंड ओपन में 53 किलो वर्ग में गोल्ड मैडल जीता है. उनका यह सत्र का तीसरा खिताब है, उन्होंने मार्च में माटियो पेलिकोन और अप्रैल में एशियाई चैम्पियनशिप में गोल्ड मैडल भी जीता था.

प्रश्न 8. हाल ही में, वरुणा और अस्सी नदियाँ _____ की सहायक नदियाँ हैं।

गंगा
यमुना
गोदावरी
नर्मदा

उत्तर: गंगा – वरुणा और अस्सी नदियाँ गंगा की सहायक नदियाँ हैं। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने वाराणसी में वरुणा और अस्सी नदियों के कायाकल्प के लिए एक समिति का गठन किया, जो अनुपचारित सीवेज और अनधिकृत निर्माणों के निर्वहन का आरोप लगाने वाली एक याचिका पर ध्यान देने के बाद गंगा में शामिल हो गई। NGT अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की अध्यक्षता वाली पीठ ने एक स्वतंत्र निगरानी समिति बनाई, जिसमें  वाराणसी के सदस्य शामिल थे।

प्रश्न 9. 18 जून को मध्य प्रदेश के जबलपुर में निम्न में से किस मंत्रालय ने ध्वज सत्याग्रह के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया?

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय
संस्कृति मंत्रालय
कानून और न्याय मंत्रालय

उत्तर: संस्कृति मंत्रालय – संस्कृति मंत्रालय ने 18 जून को मध्य प्रदेश के जबलपुर में ध्वज सत्याग्रह का आयोजन किया था। यह स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किया गया एक आंदोलन था जिसने ब्रिटिश सरकार को हिलाकर रख दिया और इसने स्वतंत्रता आंदोलन में एक नई जान फूंक दी। इसे झंडा सत्याग्रह भी कहा गया, जो 1923 में जबलपुर और नागपुर में आयोजित किया गया था।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने “जान है तो जहान है अभियान” शुरू करने की घोषणा की है?


स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय
आयुष मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय

उत्तर: अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय – केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी देश के ग्रामीण और दूरदराज के इलाकों में कोरोना टीकाकरण पर जागरूकता पैदा करने के लिए “जान है तो जहान है अभियान” अभियान शुरू करेंगे। अभियान का उद्देश्य चल रहे टीकाकरण अभियान के संबंध में कुछ निहित स्वार्थों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों और आशंकाओं को “कुचलना और रोकना” है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *