करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. इनमे से कितने वर्षीय माव्‍या सूदन हाल ही में जम्मू-कश्मीर की पहली महिला एयरफोर्स में फाइटर पायलट बनीं है?

21 वर्ष
23 वर्ष
25 वर्ष
27 वर्ष

उत्तर: 23 वर्ष – 23 वर्षीय माव्‍या सूदन हाल ही में जम्मू-कश्मीर की पहली महिला एयरफोर्स में फाइटर पायलट बनीं है. उन्हें फ्लाइंग ऑफिसर बनाया गया है. वे राजौरी की रहने वालीं ऐसा करने वाली देश की 12वीं महिला फाइटर पायलट हैं. माव्‍या सूदन हैदराबाद की डुंडिगल वायुसेना अकादमी में इकलौती महिला फाइटर पायलट के रूप में शामिल हुईं है.

प्रश्न 2. हाल ही में किस संगठन की रिफ्यूजी एजेंसी कमिश्नर फिलिपो ग्रांडी (Filipo Grandi)   के मुताबिक विश्व में हर 96वां इंसान बेघर है?

विश्व बैंक
निति आयोग
संयुक्त राष्ट्र
यूनेस्को

उत्तर: संयुक्त राष्ट्र – संयुक्त राष्ट्र संगठन की रिफ्यूजी एजेंसी कमिश्नर फिलिपो ग्रांडी के मुताबिक विश्व में हर 96वां इंसान बेघर है. रिपोर्ट के कहा गया है की इंसान के बेघर होने की वजह कई देशों में युद्ध, दमन और कम होते संसाधन है. जबकि सीरिया में 1.1 करोड़ लोग बेघर हुए है. जो की देश के आबादी का 45% हैं.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने अंतर्देशीय पोत विधेयक-2021 को मंज़ूरी दे दी है?

निति आयोग
योजना आयोग
केंद्रीय मंत्रिमंडल
राज्यसभा

उत्तर: केंद्रीय मंत्रिमंडल – हाल ही में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्देशीय पोत विधेयक-2021 को मंज़ूरी दे दी है. यह विधेयक अंतर्देशीय जहाज़ों की सुरक्षा, बचाव और पंजीकरण को विनियमित करेगा. यह विधेयक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल पर पोत, पोत पंजीकरण और चालक दल के विवरण रिकॉर्ड करने के लिए एक केंद्रीय डेटा बेस का प्रावधान करता है.

प्रश्न 4. निम्न में से किसने हाल ही में कोरोना टीकाकरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान “जान है तो जहान है” शुरु किया है?

नितिन गडकरी
राजनाथ सिंह
हरदीप सिंह पूरी
मुख्तार अब्बास

उत्तर: मुख्तार अब्बास – अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हाल ही में देश के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में कोरोना टीकाकरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान “जान है तो जहान है” शुरु किया है. उन्होंने विभिन्न सामाजिक-शैक्षणिक संगठनों, गैर सरकारी संगठनों और महिला स्वयं सहायता समूहों के साथ अभियान शुरू किया है.

प्रश्न 5. भारत के किस राज्य की सरकार ने “मुख्यमंत्री के लिए आर्थिक सलाहकार परिषद” का गठन करने की घोषणा की है?

गुजरात सरकार
पंजाब सरकार
केरल सरकार
तमिलनाडु सरकार

उत्तर: तमिलनाडु सरकार – तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में “मुख्यमंत्री के लिए आर्थिक सलाहकार परिषद” का गठन करने की घोषणा की है. इस सलाहकार परिषद में सदस्य के रूप में विश्वभर के प्रमुख आर्थिक विशेषज्ञ शामिल होंगे. इस परिषद का उद्देश्य सरकार राज्य में अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करेगी.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में योग प्रशिक्षण वीडियो प्रदान करने के लिए कौन सा एप्प लांच किया है?

mYoga
vYoga
India Yoga
sYoga

उत्तर: mYoga – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में योग प्रशिक्षण वीडियो प्रदान करने के लिए mYoga एप्प लांच करते हुए “योग से सहयोग तक” का मंत्र दिया है. उन्होंने कहा है की यह आधुनिक तकनीक और प्राचीन विज्ञान के फ्यूजन का एक बेहतरीन उदाहरण है. mYoga एप्प अंग्रेजी, हिंदी और फ्रेंच भाषाओं में उपलब्ध है.

प्रश्न 7. संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, किस देश ने वर्ष 2020 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 64 बिलियन डालर प्राप्त किए है?

पाकिस्तान
भारत
बांग्लादेश
नेपाल

उत्तर: भारत – संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने 2020 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 64 बिलियन डालर प्राप्त किए है. वह विश्व में एफडीआई प्रवाह का पांचवां सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता बन गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 में FDI 27% बढ़कर 64 अरब डॉलर हो गया है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश की लॉरेन हाबर्ड क्वॉलिफाइंग योग्यता में संशोधन ओलिंपिक में भाग लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर होंगी?

जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया
न्यूजीलैंड

उत्तर: न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड की लॉरेन हाबर्ड क्वॉलिफाइंग योग्यता में संशोधन ओलिंपिक में भाग लेने वाली पहली ट्रांसजेंडर होंगी. वे 87 किलो वेट में भाग लेंगी. वे 2013 से पहले पुरुषों की प्रतिस्पर्धा में भाग लेते थे. उन्हें 2015 में इंटरनेशनल ओलिंपिक संघ के ट्रांसजेंडर नियमों के तहत इंग्लैंड की वुमन टीम में शामिल किया गया है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस संगठन ने “आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर वैश्विक आकलन रिपोर्ट: सूखा 2021 पर विशेष रिपोर्ट” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है?

IUCN
UNDRR
UNDP
UNEP

उत्तर: UNDRR – 18 जून, 2021 को, आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNDRR) ने “आपदा जोखिम न्यूनीकरण पर वैश्विक मूल्यांकन रिपोर्ट सूखा 2021 पर विशेष रिपोर्ट” शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। यह कॉप 26 नामक महत्वपूर्ण संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता में चर्चा का एक हिस्सा होगा, जिसे नवंबर 2021 में ग्लासगो में होने की योजना है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से कौन सा देश 22-23 जून, 2021 को ब्रिक्स देशों की मेजबानी करेगा?

दक्षिण अफ्रीका
भारत
चीन
ब्राज़िल

उत्तर: भारत – 22-23 जून, 2021 को, भारत हरित हाइड्रोजन पहल पर दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के लिए ब्रिक्स देशों की मेजबानी करेगा। मान्यता प्राप्त अवसर सदस्यों को उनकी ग्रीन हाइड्रोजन परियोजनाओं और दृष्टिकोणों को उनके विशेष देशों में उच्च स्तर पर ले जाने के लिए सबसे कुशल तरीके से साझा करने के लिए चर्चा देता है। आभासी शिखर सम्मेलन ब्रिक्स देशों के सबसे शानदार व्यक्तित्वों, नीति निर्माताओं और आवश्यक हितधारकों को ऊर्जा मिश्रण में हाइड्रोजन के भविष्य पर बहस करने और तलाशने के लिए एकजुट करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *