करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 June 2021 – Questions And Answers

प्रश्न 1. निम्न में से किसने हाल ही में CBSI और ICSI बोर्ड की असेसमेंट स्कीम को मंजूरी दी है?

केंद्र सरकार
निति आयोग
योजना आयोग
सुप्रीम कोर्ट

उत्तर: सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस ए. एम. खानविल्कर और जस्टिस दिनेश माहेश्वरी की बेंच ने हाल ही में CBSI और ICSI बोर्ड की असेसमेंट स्कीम को मंजूरी दी है. कोर्ट ने एग्जाम रद्द करने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाएं भी खारिज कर दी है.

प्रश्न 2. सतत विकास रिपोर्ट 2021 के छठे संस्करण में विश्व के 165 देशों में भारत कौन से स्थान पर रहा है?

20वें स्थान
70वें स्थान
100वें स्थान
120वें स्थान

उत्तर: 120वें स्थान – हाल ही में जारी सतत विकास रिपोर्ट (सस्टेनेबल डेवलपमेंट रिपोर्ट), 2021 के छठे संस्करण में विश्व के 165 देशों में भारत 120वें स्थान पर रहा है. इस रिपोर्ट में भारत का स्कोर 60.1 था जबकि 85.90 के स्कोर के साथ फ़िनलैंड पहले स्थान रहा है और 85.61 के स्कोर के साथ स्वीडन दुसरे स्थान पर रहा है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो(Justin Trudeau) ने महमूद जमाल को देश के सुप्रीम कोर्ट में पहले अश्वेत व्यक्ति जज के रूप में नामित किया है?

ऑस्ट्रिया
कनाडा
अफ्रीका
इंडोनेशिया

उत्तर: कनाडा – कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने देश के सुप्रीम कोर्ट में पहले अश्वेत व्यक्ति और भारतवंशी महमूद जमाल को जज के रूप में नामित किया है. इसके साथ ही वह देश के शीर्ष न्यायालय में नामित होने वाले पहले अश्वेत न्यायाधीश हो गये हैं.

प्रश्न 4. 23 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस – 23 जून को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस व्यापक रूप से विधवाओं की आवाज़ों और उन्हें होने वाले अनुभवों पर ध्यान आकर्षित करने और उनके द्वारा किए जाने वाले अद्वितीय समर्थन को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 5. बीसीसीआई ने ओलंपिक में खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए कितने करोड़ रूपए की मदद देने की घोषणा की है?

5 करोड़ रूपए
10 करोड़ रूपए
15 करोड़ रूपए
20 करोड़ रूपए

उत्तर: 10 करोड़ रूपए – भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में ओलंपिक में खिलाड़ियों की तैयारियों के लिए कितने करोड़ रूपए की मदद देने की घोषणा की है. बीसीसीआई ने भारतीय ओलंपिक संघ और खेल मंत्रालय के अनुरोध पर ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल की मदद के लिए 10 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है.

प्रश्न 6. यूनुस खान ने हाल ही में किस क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच के पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम
पाकिस्तान क्रिकेट टीम
अफगानिस्तान क्रिकेट टीम
बांग्लादेश क्रिकेट टीम

उत्तर: पाकिस्तान क्रिकेट टीम – 6 महीने पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम में बल्लेबाजी कोच चुने गए यूनिस खान ने हाल ही में बल्लेबाजी कोच के पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है. वे अब इंग्लैंड और वेस्टइंडीज दौरे पर टीम के साथ नहीं होंगे। यूनिस खान पाकिस्तान टीम सिलेक्शन में अपनी राय को लगातार अनसुनी किए जाने से नाराज थे.

प्रश्न 7. BCCI ने हाल ही में किस वर्ष से चैम्पियंस ट्रॉफी की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है?

2022
2023
2024
2025

उत्तर: 2025 – भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने हाल ही में चैम्पियंस ट्रॉफी, एक टी-20 वर्ल्ड कप और एक वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है. बीसीसीआई ने 2025 में चैंपियंस ट्रॉफी के अलावा 2028 में होने वाले वाले टी-20 विश्व कप और 2031 में होने वाले वनडे विश्व कप की मेजबानी के लिए बोली लगाने का फैसला किया है.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश की सेना ने हाल ही में एक हवाई उच्च शक्ति वाले लेजर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है?

जापान
चीन
अफ्रीका
इज़राइल

उत्तर: इज़राइल – इज़राइल की सेना ने हाल ही में एक हवाई उच्च शक्ति वाले लेजर का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. यह लेजर ड्रोन को हवा में मार सकता है. इजरायल ने एयरबॉर्न लेजर गन की मदद से कई बार टेस्‍ट में ड्रोन विमानों को मार गिराया है.

प्रश्न 9. विश्व संगीत दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

जून 20
जून 21
जून 19
जून 18

उत्तर: जून 21 – हर साल 21 जून को पूरी दुनिया में ‘विश्व संगीत दिवस’ के रूप में मनाया जाता है। इसे फ्रेंच में ‘फेट डे ला म्यूसिक’ और मेक म्यूजिक डे भी कहा जाता है। पृष्ठभूमि: विश्व संगीत दिवस पहली बार 1982 में फ्रांस में मनाया गया था। हर साल, यह ग्रीष्मकालीन संक्रांति के दिन मनाया जाता है, जो 21 जून है। इसके पीछे का उद्देश्य लोगों को सड़कों पर लाना और उन्हें सुनने का आनंद लेना था। संगीत, हालांकि वे इसे पसंद करते हैं।

प्रश्न 10 . निम्नलिखित में से कौन ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करने वाली पहली ट्रांसजेंडर एथलीट बन गई है?

क्रिस मोसिएर
एंड्रया ईयरवुड
लॉरेल हबर्ड
शूयलर बैलर

उत्तर: लॉरेल हबर्ड – न्यूजीलैंड की भारोत्तोलक लॉरेल हबर्ड ओलंपिक के लिए चुनी गई पहली खुले तौर पर ट्रांसजेंडर एथलीट बन गई हैं। लॉरेल हबर्ड टोक्यो में, वह महिलाओं की 87-किलोग्राम वर्ग में प्रतिस्पर्धा करेंगी। 2013 में, 43 वर्षीय हबर्ड ने गेविन के रूप में पुरुष वर्ग में भाग लिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *