करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 24 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. केंद्र सरकार ने हाल ही में दो सरकारी बैंकों में कितने प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है?

42 प्रतिशत
51 प्रतिशत
62 प्रतिशत
72 प्रतिशत

उत्तर: 51 प्रतिशत – केंद्र सरकार ने हाल ही में दो सरकारी बैंकों (सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन ओवरसीज बैंक) में 51 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की है. प्राइवेट होने वाले इन दोनों बैंको की शेयर बाजार में मार्केट वैल्यू इनके शेयर प्राइस के मुताबिक, 44,000 करोड़ रुपये है.

प्रश्न 2. वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में कौन सा देश विश्व का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है?

नॉर्वे
आइसलैंड
इंग्लैंड
न्यूजीलैंड

उत्तर: आइसलैंड – हाल ही में वैश्विक शांति सूचकांक के 15वें संस्करण में 163 देशों की सूची में आइसलैंड विश्व का सबसे शांतिप्रिय देश घोषित किया गया है. इस सूचकांक में भारत को 135वां स्थान मिला है जबकि भूटान को 22वां‚ नेपाल को 85वां‚ बांग्लादेश को 91वां‚ श्रीलंका 95वां स्थान मिला है.

प्रश्न 3. रबर बोर्ड ने हाल ही में किस राज्य में विश्व के पहले जेनेटिकली मॉडिफाइड रबड़ का फील्ड ट्रायल शुरू किया है?

असम
बिहार
गुजरात
झारखण्ड

उत्तर: असम – रबर बोर्ड ने हाल ही में में असम में विश्व के पहले जेनेटिकली मॉडिफाइड का फील्ड ट्रायल किया गया है. इस GM रबड़ को भारतीय रबड़ अनुसंधान संस्थान में जैव प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला में पुथुपल्ली, कोट्टायम में विकसित किया गया है. इस जेनेटिकली मॉडिफाइड रबड़ को गुवाहाटी में रबड़ बोर्ड के सरुतारी अनुसंधान फार्म में लगाया गया था.

प्रश्न 4. भारत के किस राज्य की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए पूर्व RBI गवर्नर रघुराम राजन आर्थिक सलाहकार परिषद में शामिल हुए है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
तमिलनाडु

उत्तर: तमिलनाडु – तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की एडवाइजरी काउंसिल में राज्य की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई और आर्थिक विशेषज्ञ को शामिल हैं जिसमे हाल ही में आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन आर्थिक सलाहकार परिषद में शामिल हुए है. साथ ही इस सलाहकार परिषद में अरविंद सुब्रमणियन को जगह दी गयी है.

प्रश्न 5. मलेशिया हाल ही में किस देश को पीछे छोड़कर 2020-21 में भारत का सबसे बड़ा क्रूड पाम ऑयल निर्यातक बन गया है?

सऊदी अरब
इंडोनेशिया
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका

उत्तर: इंडोनेशिया – सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में मलेशिया का पाम ऑयल निर्यात वर्ष, 2020-21 के पहले सात महीनों में 238 प्रतिशत बढ़कर 2.42 मिलियन टन हो गया है जिसके साथ ही मलेशिया, इंडोनेशिया को पीछे छोड़कर 2020-21 में भारत का सबसे बड़ा क्रूड पाम ऑयल निर्यातक बन गया है.

प्रश्न 6. भारत और किस देश ने हाल ही में कृषि एवं सहायक क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है?

इंडोनेशिया
फिजी
फिलीपीन्स
चीन

उत्तर: फिजी – भारत और फिजी ने हाल ही में कृषि एवं सहायक क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है. दोनों देशो के बीच सौहार्दपूर्ण व मैत्रीपूर्ण संबंध परस्पर सम्मान, सहयोग और मजबूत सांस्कृतिक व लोगों के बीच संबंधों पर आधारित हैं.

प्रश्न 7. निम्न में से किस देश के वैज्ञानिको ने हाल ही में कोविड-19 बल्कि कोरोना वायरस फैमिली के सभी खतरनाक वायरस से लड़ने वाली वैक्सीन बना ली है?

जापान
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
फिजी

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के वैज्ञानिको ने हाल ही में कोविड-19 बल्कि कोरोना वायरस फैमिली के सभी खतरनाक वायरस से लड़ने वाली सेकेंड जनरेशन वैक्सीन बना ली है. इस वेक्सीन का चूहों पर सफल ट्रायल किया जा चूका है. इस वेक्सीन का इंसानो पर ट्रायल अगले वर्ष होगा।

प्रश्न 8. US-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अनुसार, भारत और किस देश ने हाल ही में “हाइड्रोजन टास्क फोर्स” लांच किया है?

कनाडा
अमेरिका
चीन
इंडोनेशिया

उत्तर: अमेरिका – US-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के अनुसार, भारत और अमेरिका ने हाल ही में “हाइड्रोजन टास्क फोर्स” लांच किया है. जो की भारत के ऊर्जा सुरक्षा प्रयासों को बढ़ावा देगा। यह फाॅर्स अमेरिका के ऊर्जा विभाग, केंद्रीय नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय और USISPF द्वारा लांच किया गया था.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किसने सेमिनिस ब्रांड के तहत भारत में “येलो गोल्ड 48” नामक पहली पीली तरबूज किस्म को व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया है?

भारत क्रॉप साइंसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड
जर्मन एग्रोकेमिकल्स मेजर बायर
क्रिप्पल क्रीक स्वीट वाटरमेलन डीबीए
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: जर्मन एग्रोकेमिकल्स मेजर बायर – जर्मन एग्रोकेमिकल्स मेजर बायर ने सेमिनिस ब्रांड के तहत भारत में “येलो गोल्ड 48” नामक पहली पीले तरबूज किस्म को व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया है। पीले तरबूज की किस्म को 2 साल के स्थानीय परीक्षणों के बाद भारत में व्यावसायिक रूप से पेश किया गया है। इसे बेयर के वैश्विक अनुसंधान और विकास प्रयासों के तहत बेहतर जर्मप्लाज्म से विकसित किया गया है।

प्रश्न 10. भारत और फिजी के बीच हाल ही में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन निम्नलिखित में से किससे संबंधित है?

डेयरी उद्योग विकास
बागवानी उद्योग विकास
कृषि मशीनीकरण,
ऊपर के सभी

उत्तर: ऊपर के सभी – भारत और फिजी के बीच कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दोनों देशों के बीच समझौता ज्ञापन डेयरी उद्योग विकास, नारियल उद्योग विकास, कृषि मशीनीकरण, पशुपालन, कृषि अनुसंधान, जड़ फसल विविधीकरण, चावल उद्योग विकास, जल संसाधन प्रबंधन, खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विकास, बागवानी उद्योग विकास, कीट के क्षेत्र में सहयोग प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *