करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 June 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 26 June 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 26 June 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने किस वर्ष से भारत की नौसेना के बेड़े में स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत शामिल किये जाने की घोषणा की है?

2021
2022
2023
2024

उत्तर: 2022 – रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वर्ष 2022 से भारत की नौसेना के बेड़े में स्वदेशी एयरक्राफ्ट कैरियर INS विक्रांत शामिल किये जाने की घोषणा की है. INS विक्रांत को IAC-1 के नाम से भी जाना जाता है. इसका निर्माण कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड कर रहा है. इसकी लम्बाई 260 मीटर, चौड़ाई 60 मीटर और इसका वजन 40000 टन है.

प्रश्न 2. श्री सत्येन वैद्य को हाल ही में किस न्यायालय में अपर न्यायाधीश नियुक्त किया गया है?

दिल्ली उच्च न्यायालय
राजस्थान उच्च न्यायालय
कोलकाता उच्च न्यायालय
हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय

उत्तर: हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय – भारत के राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 224 के उपबन्ध (1) के तहत श्री सत्येन वैद्य को हाल ही में हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय में अपर न्यायाधीश नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल 2 वर्ष का होगा. श्री सत्येन वैद्य ने एक अधिवक्ता के रूप में 03 नवम्बर, 1986 को एक अधिवक्ता के रूप में अपना पंजीकरण करवाया था.

प्रश्न 3. हाल ही के एक खगोलीय निष्कर्षों के मुताबिक, किस वर्ष तक बौने ग्रह के आकार वाला मेगा-धूमकेतु शनि ग्रह को पार कर सकता है?

2022
2025
2029
2031

उत्तर: 2031 – हाल ही के एक खगोलीय निष्कर्षों के मुताबिक, वर्ष 2031 तक बौने ग्रह के आकार वाला मेगा-धूमकेतु शनि ग्रह को पार कर सकता है और सूर्य के पास से गुजरेगा. मेगा-धूमकेतु ने हाल ही में सौर मंडल में प्रवेश किया है. इस कॉमेट की चौड़ाई 100 से 370 किलोमीटर के बीच होने का अनुमान है.

प्रश्न 4. हाल ही में किसने सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउस कंपनी लिमिटेड और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के विलय को मंजूरी दे दी है?

निति आयोग
केंद्रीय मंत्रिमंडल
शिक्षा विभाग
योजना आयोग

उत्तर: केंद्रीय मंत्रिमंडल – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में सेंट्रल रेलसाइड वेयरहाउस कंपनी लिमिटेड और सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन के विलय को मंजूरी दे दी है. इस विलय के बाद दोनों कंपनियों की वेयरहाउसिंग, हैंडलिंग और परिवहन जैसे कार्य का संचालन एक ही जगह से होने लगेगा. सेंट्रल वेयरहाउसिंग कॉर्पोरेशन का गठन 1957 में हुआ था.

प्रश्न 5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी देने की घोषणा की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: गुजरात सरकार – गुजरात सरकार ने हाल ही में गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2021 की घोषणा की है जिसके तहत इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी. अब राज्य सरकार अगले 4 वर्षो में सब्सिडी सहायता के रूप में 870 करोड़ रुपये देगी. साथ ही इलेक्ट्रिक कार को खरीदने पर 1.5 लाख रुपये या प्रति किलोवाट पर 10,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी.

प्रश्न 6. इनमे से किस राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने हाल ही में कृषि विविधीकरण योजना 2021 लांच की है?

बिहार
गुजरात
पंजाब
दिल्ली

उत्तर: गुजरात – गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने हाल ही में कृषि विविधीकरण योजना 2021 लांच की है. इस योजना से गुजरात के 14 आदिवासी जिलों में फैले 1.26 लाख से अधिक किसान को लाभ मिलेगा. इस योजना के तहत राज्य के किसानो को टमाटर, कैलाबैश (दूधी), करेला, मक्का, बाजरा जैसी फसलों के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे

प्रश्न 7. भारत सरकार और विश्व बैंक ने हाल ही में किस राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए 32 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किये है?

सिक्किम
केरल
उत्तर प्रदेश
मिजोरम

उत्तर: मिजोरम – भारत सरकार और विश्व बैंक ने हाल ही में मिजोरम राज्य में प्रबंधन क्षमता और स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए 32 मिलियन डॉलर के ऋण पर हस्ताक्षर किये है. यह परियोजना विशेष रूप से अल्प-सेवित क्षेत्रों और कमजोर समूहों के लाभ के लिए होगी.

प्रश्न 8. 26 जून को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अत्याचार के पीड़ितों के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस
विश्व प्रशीतन दिवस
नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस
तीनो दिवस

उत्तर: तीनो दिवस – 26 जून को विश्वभर में “अत्याचार के पीड़ितों के समर्थन में अंतर्राष्ट्रीय दिवस” , “विश्व प्रशीतन दिवस” और “नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस” मनाया जाता है. नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस विश्वभर में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ जागरूकता फ़ैलाने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 9. जमैका की स्प्रिंटर शेली-एन फ्रेजर-प्राइस किस वर्ष का 100 मीटर की दौड़ में 10.64 सेकंड के रिकॉर्ड को तोड़कर दूसरी सबसे तेज महिला धावक बन गई हैं?

2003
2005
2009
2015

उत्तर: 2009 – JOA/JAAA की डेस्टिनी ओलंपिक मीट में जमैका की स्प्रिंटर शेली-एन फ्रेजर-प्राइस हाल ही में वर्ष 2009 का 100 मीटर की दौड़ में 10.64 सेकंड के रिकॉर्ड को तोड़कर दूसरी सबसे तेज महिला धावक बन गई हैं. इसके साथ ही उन्हें 33 वर्षों में सबसे तेज दौड़ने के समय के साथ ही, इतिहास में चौथा सर्वश्रेष्ठ समय मिला है.

प्रश्न 10. आर्टन कैपिटल पासपोर्ट इन्डेक्स के मुताबिक, वीसा फ्री एक्सेस के मामले में किस देश का पासपोर्ट सबसे ताकतवर पासपोर्ट रहा है?

अमेरिका
जर्मन
ऑस्ट्रिया
चीन

उत्तर: जर्मन – आर्टन कैपिटल पासपोर्ट इन्डेक्स के मुताबिक, वीसा फ्री एक्सेस के मामले में जर्मन पासपोर्ट सबसे ताकतवर पासपोर्ट रहा है. जबकि कोरोना महामारी से पहले टॉप 3 में शामिल अमेरिका टॉप 10 से बाहर होकर 12वें पर आ गया है. भारत के पासपोर्ट की रैंक 13 स्थान गिरकर 61 पर आ गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *