करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 02 July 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  02 July 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 02 July 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. केंद्र सरकार ने हाल ही में किसानो के को खेती संबंधी जानकारी देने के लिए कौन सा एप्प लांच किया है?

आत्मनिर्भर किसान ऐप
आत्मनिर्भर विज्ञान ऐप
आत्मनिर्भर कृषि ऐप
आत्मनिर्भर समृधि ऐप

उत्तर: आत्मनिर्भर कृषि ऐप – केंद्र सरकार ने हाल ही में देश के किसानो के को खेती संबंधी जानकारी और मौसम की पहले से सूचना देने के लिए “आत्मनिर्भर कृषि ऐप” लांच किया है. इस एप्प पर सरकार उन सभी जानकारियों को एक ही जगह पर लाई है जिसके लिए किसानो को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भटकना पड़ता है यह एप्प 12 स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध होगा.

प्रश्न 2. कुछ समय पहले खोजी गई किस जीव की प्रजाति का नाम सहायक उप-निरीक्षक तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा गया है?

केकड़े
मकड़ी
मछली
गेंडे

उत्तर: मकड़ी – कुछ समय पहले खोजी गई मकड़ी की प्रजाति का नाम 26/ 11 के आतंकी हमलों के दौरान आतंकवादी अजमल कसाब को पकड़ने में मदद करने के लिए अपना जीवन दांव पर लगाने वाले सहायक उप-निरीक्षक तुकाराम ओंबले के नाम पर रखा गया है. शोधकर्ताओं ने ठाणे-कल्याण क्षेत्र से कूदने वाली मकड़ी की दो नई प्रजातियों की खोज की थी. इन दोनों प्रजातियों के नाम इसियस तुकारामी और फिंटेला चोलकी है.

प्रश्न 3. कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल कितने समय के लिए बढ़ा दिया गया है?

1 वर्ष
2 वर्ष
3 वर्ष
5 वर्ष

उत्तर: 1 वर्ष – कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत का कार्यकाल एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है. वे फरवरी 2016 में इस पद पर नियुक्त किये गए थे जब से लेकर अब तक उनका कार्यकाल तीसरी बार बढ़ाया गया है. वे 1980 बैच के केरल कैडर के अधिकारी हैं. वे औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग में सचिव भे रह चुके है.

प्रश्न 4. हाल ही में किसने सिनेक्स कॉरपोरेशन के साथ टेक डाटा कॉरपोरेशन के विलय को मंजूरी दे दी है?

निति आयोग
योजना आयोग
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग
शिक्षा आयोग

उत्तर: भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग – भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने हाल ही में प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत सिनेक्स कॉरपोरेशन के साथ टेक डाटा कॉरपोरेशन के विलय को मंजूरी दे दी है. सिनेक्स की स्थापना वर्ष 1980 में की गई जिसका मुख्यालय फ्रेमोंट, कैलिफोर्निया में है. सिनेक्स डेलावेयर राज्य अमरीका के कानूनों के अनुसार गठित किया गया एक निगम है.

प्रश्न 5. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य अनुसंधान क्षेत्र में भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

चीन
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
नेपाल

उत्तर: नेपाल – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में स्वास्थ्य अनुसंधान क्षेत्र में भारत और नेपाल के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. जिसका उद्देश्य सीमा-पार स्वास्थ्य मुद्दों, आयुर्वेद/पारंपरिक औषधि एवं चिकित्सा पादपों, जलवायु परिवर्तन एवं स्वास्थ्य, गैर-संचारी रोगों, मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित सर्वश्रेष्ठ पद्धतियों जैसे पारस्परिक हित के संयुक्त अनुसंधान कार्यकलापों पर सहयोग करना है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में 2021-24 के लिए आईटी नीति लांच की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
दिल्ली सरकार
आंध्र प्रदेश सरकार

उत्तर: आंध्र प्रदेश सरकार – आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने 2021-24 के लिए आईटी नीति “AP Information Technology Policy 2021-24” लांच की है. जिसके द्वारा आने वाले 3 वर्षो में 55,000 से अधिक रोजगार सृजित होने की उम्मीद है.

प्रश्न 7. हाल ही में कितने वर्षीय चेस प्लेयर अभिमन्यू मिश्रा विश्व के सबसे युवा ग्रैंड मास्टर बन गए हैं?

10 वर्ष
12 वर्ष
14 वर्ष
13 वर्ष

उत्तर: 12 वर्ष – हाल ही में 12 साल के चेस प्लेयर अभिमन्यू मिश्रा 19 साल पुराना यूई क्रेन के सर्गे कर्याकिन का रिकॉर्ड तोड़कर विश्व के सबसे युवा ग्रैंड मास्टर बन गए हैं. सबसे युवा टॉप-10 ग्रैंड मास्टर्स में भारत के 4 शतरंज खिलाड़ी शामिल हैं. भारतीय मूल के अमेरिकी नागरिक अभिमन्यू ने हंगरी के बुडापेस्ट में यह उपलब्धि हासिल की है.

प्रश्न 8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कार्मिक प्रशासन और शासन सुधारों के नवीनीकरण पर भारत और किस गणराज्य के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

चेक
गाम्बिया
सेनेगल
ज़ाम्बिया

उत्तर: गाम्बिया – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में कार्मिक प्रशासन और शासन सुधारों के नवीनीकरण पर भारत और गाम्बिया के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. इस समझोते का उद्देश्य कार्मिक प्रशासन और शासन सुधार के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करना और बढ़ावा देना है.

प्रश्न 9. अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

30 जून
29 जून
28 जून
27 जून

उत्तर : 30 जून – हर साल 30 जून को अंतरराष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस मनाया जाता है। यह दिन क्षुद्रग्रहों, हमारे ग्रह के लिए उनके संभावित खतरे और उन वैज्ञानिक रहस्यों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा मान्यता प्राप्त अभियान है, जिनका अध्ययन करके उन्हें खोजा जा सकता है। इस वर्ष का अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह दिवस रूस के साइबेरिया में तुंगुस्का नदी के पास हुए सबसे बड़े क्षुद्रग्रह प्रभाव की 113 वीं वर्षगांठ का प्रतीक है।

प्रश्न 10. ITU के वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक 2020 में भारत का स्थान क्या है?

37 वें
12 वीं
10 वीं
33 वें

उत्तर: 10 वीं – वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक 2020 में भारत को 10वें स्थान पर रखा गया है। यह सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों (ITU) के लिए संयुक्त राष्ट्र (UN) एजेंसी, अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) द्वारा जारी किया गया है। भारत का सुधार वैश्विक साइबर सुरक्षा सूचकांक(GCI) 2020 में भारत 37 स्थान की छलांग लगाकर 10वें स्थान पर पहुंच गया है। भारत ने अपनी रैंकिंग 47 से 10 तक सुधार की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *