करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 July 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  08 July 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 08 July 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. कलकत्ता हाईकोर्ट ने हाल ही में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर कितने लाख रूपये का जुर्माना लगाया है?

2 लाख रुपए
3 लाख रुपए
4 लाख रुपए
5 लाख रुपए

उत्तर: 5 लाख रुपए – कलकत्ता हाईकोर्ट ने हाल ही में जस्टिस चंदा पर भाजपा से संबंधों का आरोप लगाने पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर 5 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है. ममता ने चुनाव से जुड़ी एक याचिका की सुनवाई को जस्टिस कौशिक चंदा की बेंच से हटाने की मांग की थी. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है की ममता ने न्यायपालिका की छवि धूमिल करने की कोशिश की है.

प्रश्न 2. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

78 वर्ष
88 वर्ष
98 वर्ष
108 वर्ष

उत्तर: 98 वर्ष – बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का हाल ही में 98 वर्ष की उम्र में मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में निधन हो गया है. उनकी तबीयत लंबे समय से ठीक नहीं थी. उन्हें कई बार हॉस्पिटल में भी भर्ती करना पड़ा था. उनके निधन के पर फिल्म इंडस्ट्री में से कई दिग्गजों ने शोक जताया है. अभिनेता दिलीप कुमार ने एक्टिंग की शुरुआत साल 1944 में फिल्म ज्वार भाटा से की थी.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने कैबिनेट विस्तार से पहले कौन सा नया मंत्रालय बनाया है?

सुरक्षा जांच
सहकारिता मंत्रालय
देश रक्षा
विज्ञान शिक्षा

उत्तर: सहकारिता मंत्रालय (मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन) – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अपने कैबिनेट विस्तार से पहले मिनिस्ट्री ऑफ को-ऑपरेशन नया मंत्रालय बनाया है. इस मंत्रालय के जरिए अपने मोदी सरकार “सहकार से समृद्धि” के विजन को साकार करेगी. यह मंत्रालय देश में सहकारी आंदोलन को मजबूत करने के लिए अलग से प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढांचा उपलब्ध कराएगा.

प्रश्न 4. भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2021 का आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर के बीच किस राज्य में किया जायेगा?

केरल
दिल्ली
गुजरात
गोवा

उत्तर: गोवा – भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2021 का आयोजन 20 नवंबर से 28 नवंबर के बीच गोवा में किया जायेगा. इस 52वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का आयोजन सूचना और प्रसारण मंत्रालय के डीएफएफ द्वारा गोवा की राज्य सरकार और भारतीय फिल्म उद्योग के सहयोग से किया जाएगा.

प्रश्न 5. हाल ही में केंद्र सरकार ने मछली पालक किसानों के लिए कौन सा मोबाइल एप्प पेश किया है?

मत्स्य ज्ञान
मत्स्य विज्ञान
मत्स्य विवधता
मत्स्य सेतु

उत्तर: मत्स्य सेतु – हाल ही में केंद्र सरकार ने मछली पालक किसानों के लिए देश के जलकृषकों के लिए नवीनतम स्वच्छ जल कृषि प्रौद्योगिकियों का प्रसार करने के उद्देश्य से “मत्स्य सेतु” मोबाइल एप्प पेश किया है. इस एप्प के द्वारा किसानों को स्वच्छ जल में मछली पालन के तौर तरीकों को लेकर आधुनिक जानकारी प्रदान की जाएगी.

प्रश्न 6. निम्न में से किस मंत्रालय ने हाल ही में राजस्थान में चौथे बाघ अभयारण्य के तौर पर रामगढ़ विषधारी अभयारण्य को मंजूरी दे दी है?

खेल मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
महिला एव बाल विकास मंत्रालय
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय

उत्तर: पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय – पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने हाल ही में राजस्थान में चौथे बाघ अभयारण्य के तौर पर रामगढ़ विषधारी अभयारण्य को मंजूरी दे दी है. इस मजूरी के बाद यह अभयारण्य पूर्वोत्तर में रणथंभौर टाइगर रिजर्व को राजस्थान के दक्षिणी हिस्से में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व से जोड़ेगा.

प्रश्न 7. ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने संविधान के किस अनुछेद के तहत विधान परिषद बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया है?

अनुच्छेद 123
अनुच्छेद 135
अनुच्छेद 169
अनुच्छेद 184

उत्तर: अनुच्छेद 169 – पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस सरकार ने हाल ही में संविधान के अनुच्छेद 169 के तहत विधान परिषद बनाने के लिए प्रस्ताव पारित किया है. विधान परिषद के निर्माण के लिए 6 जुलाई, 2021 को राज्य विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित किया गया.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश की विदेश विभाग द्वारा हाल ही में व्यक्तियों की तस्करी रिपोर्ट 2021 जारी की गयी है?

अमेरिका
जापान
चीन
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के विदेश विभाग द्वारा हाल ही में व्यक्तियों की तस्करी रिपोर्ट 2021 जारी की गयी है. जिसके मुताबिक, कोविड-19 महामारी ने मानव तस्करी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ा दी है. इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत तस्करी को खत्म करने के न्यूनतम मानकों को पूरा नहीं करता है. लेकिन सरकार ने महत्वपूर्ण प्रयास किए है.

प्रश्न 9 . निम्नलिखित में से किस विभाग ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ONDC) पर एक परियोजना शुरू की है?

नीति आयोग
वाणिज्य कर विभाग
कृषि और सहकारिता विभाग (AGRICOOP)
उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT)

उत्तर: उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) – उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क (ONDC) पर एक परियोजना शुरू की है। एनडीसी परियोजना का उद्देश्य ओपन सोर्स पद्धति पर विकसित खुले नेटवर्क को बढ़ावा देना है। खुले नेटवर्क को किसी विशिष्ट प्लेटफॉर्म से स्वतंत्र खुले विनिर्देशों और खुले नेटवर्क प्रोटोकॉल का उपयोग करके विकसित किया जाएगा।

प्रश्न 10. गाय के गोबर से बने भारत के पहले पेंट खादी प्राकृत पेंट का “ब्रांड एंबेसडर” कौन बन गया है?

नितिन गडकरी
रमेश पोखरियाली
पीयूष गोयल
स्मृति ईरानी

उत्तर : नितिन गडकरी – केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग और MSME मंत्री, श्री नितिन गडकरी, खादी प्राकृत पेंट के “ब्रांड एंबेसडर” बन गए हैं, गाय के गोबर से बने भारत के पहले पेंट नितिन गडकरी ने ब्रांड के तहत गाय के गोबर से बने भारत के पहले और एकमात्र पेंट का वस्तुतः उद्घाटन किया। नाम ‘खादी प्राकृत पेंट’। खादी प्राकृत पेंट स्वचालित विनिर्माण संयंत्र कुमारप्पा राष्ट्रीय हस्तनिर्मित कागज संस्थान (KNHPI), जयपुर के परिसर में स्थापित किया गया है, जो खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की एक इकाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *