करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 July 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  09 July 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 09 July 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तराखंड
केरल
गुजरात
हिमाचल प्रदेश

उत्तर: हिमाचल प्रदेश – हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता वीरभद्र सिंह का हाल ही में 87 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्हें 2 बार कोरोना हुआ. उनका जन्म 23 जून 1934 को हुआ। उनके पिता पदम सिंह बुशहर रियासत के राजा थे. उन्होंने वर्ष 1962 में पहली बार महासू सीट से लोकसभा चुनाव जीते थे। इसके बाद वे 1967, 1971, 1980 और 2009 में भी लोकसभा के लिए चुने गए थे.

प्रश्न 2. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैबिनेट में रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गाेयल की जगह किसके दी है?

राजनाथ सिंह
अश्विनी वैष्णव
निर्मला सीतारमण
हरदीप सिंह पूरी

उत्तर: अश्विनी वैष्णव – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कैबिनेट में अब तक का सबसे बड़ा विस्तार किया है. उन्होंने सभी मंत्रियों को उनके विभाग का बंटवारा कर दिया है. नयी कैबिनेट लिस्ट में रेलवे मंत्रालय की जिम्मेदारी पीयूष गाेयल की जगह अश्विनी वैष्णव को दी गई है। कुल 36 नए चेहरों को कैबिनेट में जगह मिली है.

प्रश्न 3. भारत के आदित्य मित्तल हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में चेस ग्रैंडमास्टर बन गए है?

12 वर्ष
14 वर्ष
16 वर्ष
18 वर्ष

उत्तर: 14 वर्ष – भारत के आदित्य मित्तल हाल ही में 14 वर्ष की उम्र में चेस ग्रैंडमास्टर बन गए है. उन्होंने सर्बियन ओपन में यह खिताब हासिल किया है. चेस.कॉम के अनुसार, आदित्य ने 7/9 के स्कोर के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसके साथ ही उन्होंने 3 ग्रैंड मास्टर्स को भी हराया है.

प्रश्न 4. निम्न में से किस राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
ओडिशा

उत्तर: ओडिशा – ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में “विजन 2030” के तहत ओडिशा को ‘स्टील हब ऑफ इंडिया’ बनाने के लिए, 1.46 लाख करोड़ रुपये की 5 प्रमुख इस्पात निर्माण परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. ओडिशा के 26 वें उच्च स्तरीय मंजूरी प्राधिकरण ने परियोजनाओं को अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दी है.

प्रश्न 5. हाल ही में गठित किये गए सहकारिता मंत्रालय का प्रभार किसे सौंपा गया है?

पियूष गोयल
अमित शाह
राजनाथ सिंह
हरदीप सिंह पूरी

उत्तर: अमित शाह – हाल ही में गठित किये गए सहकारिता मंत्रालय का प्रभार केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को सौंपा गया है. यह सहकारिता मंत्रालय सहकारिता आंदोलन को मज़बूत करने के लिये एक अलग प्रशासनिक, कानूनी और नीतिगत ढाँचा प्रदान करेगा.

प्रश्न 6. भारत के किस राज्य से जीआई प्रमाणित भालिया गेहूं की पहली खेप निर्यात की गयी है?

पंजाब
गुजरात
पंजाब
दिल्ली

उत्तर: गुजरात – गुजरात से भौगोलिक संकेत प्रमाणित भालिया किस्म के गेहूं की पहली खेप भारत के गुजरात राज्य से केन्या और श्रीलंका को निर्यात की गई है. इस निर्यात से गेहूं के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा. जीआई प्रमाणित गेहूं में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और इसका स्वाद मीठा होता है.

प्रश्न 7. निम्न में से किस देश ने हाल ही में एकाधिकार विरोधी मामलों में बड़ी इंटरनेट कंपनियों पर जुर्माना लगाया है?

जापान
अमेरिका
चीन
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: चीन – चीन के एकाधिकार विरोधी नियामक (anti-monopoly regulator) ने हाल ही में तेजी से विकसित हो रहे उद्योगों पर नियंत्रण मजबूत करने के लिए एकाधिकार विरोधी मामलों में बड़ी इंटरनेट कंपनियों अलीबाबा और टेनसेंट पर 22 मामलों में जुर्माना लगाया है. अलीबाबा ग्रुप के स्वामित्व वाली छह कंपनियां, टेनसेंट होल्डिंग लिमिटेड की पांच और रिटेलर com Limited की दो कंपनियां पर जुर्माना लगाया है.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश में हाल ही में विश्व के सबसे ऊँचे सैंडकैसल का निर्माण किया गया है?

इराक
ईरान
डेनमार्क
चीन

उत्तर: डेनमार्क – डेनमार्क ने हाल ही में विश्व के सबसे ऊँचे सैंडकैसल का निर्माण किया है. डेनमार्क ने 21.16 मीटर का नया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. डेनमार्क का नया सैंडकैसल 2019 में जर्मनी द्वारा बनाये गये 17.66 मीटर के पहले के रिकॉर्ड से 3.5 मीटर लंबा है.

प्रश्न 9. ग्रैंड इथियोपियन रेनेसां बांध किस नदी पर स्थित है?

मिसिसिप्पी नदी
मेकांग नदी
नीली नील नदी
वोल्गा नदी

उत्तर : नीली नील नदी – ग्रैंड इथियोपियन पुनर्जागरण बांध 2011 से निर्माणाधीन इथियोपिया में ब्लू नाइल नदी पर एक गुरुत्वाकर्षण बांध है। इसे पहले मिलेनियम बांध के नाम से जाना जाता था और कभी-कभी इसे हिदासे बांध भी कहा जाता था।  6 जुलाई 2021 को, संयुक्त राष्ट्र ने इथियोपिया, मिस्र और सूडान को ग्रैंड इथियोपियन पुनर्जागरण बांध के संचालन पर बातचीत के लिए फिर से आमंत्रित करने के लिए बुलाया, इथियोपिया ने बांध के जलाशय को भरना शुरू करने के एक दिन बाद किसी भी एकतरफा कार्रवाई से बचने का आग्रह किया।

प्रश्न 10. हाल ही में देखा गया रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य भारत के किस राज्य में स्थित है?

मध्य प्रदेश
गुजरात
राजस्थान
पश्चिम बंगाल

उत्तर : पश्चिम बंगाल – रामगढ़ विषधारी वन्यजीव अभयारण्य राजस्थान के बूंदी जिले में स्थित है। हाल ही में, केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि इसे टाइगर रिजर्व में अपग्रेड किया गया है। यह कोटा में मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व, सवाई माधोपुर में रणथंभौर टाइगर रिजर्व और अलवर में सरिस्का टाइगर रिजर्व (STR)के बाद राज्य में चौथा टाइगर रिजर्व बन गया है। यह घोषणा राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NCTA) की तकनीकी समिति द्वारा वन्यजीव अभयारण्य को बाघ अभयारण्य के रूप में अधिसूचित करने की मंजूरी के कुछ दिनों बाद आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *