करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 15 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. फाइनेंशियल टाइम्स एग्जीक्यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में किस आईआईएम को 85 देशों की सूची में 65वां स्थान मिला है?
आईआईएम दिल्ली
आईआईएम कोलकाता
आईआईएम चेन्नई
आईआईएम गुजरात

उत्तर: आईआईएम कोलकाता – फाइनेंशियल टाइम्स एग्जीक्यूटिव एजुकेशन रैंकिंग 2020 में आईआईएम कोलकाता को 85 देशों की सूची में 65वां स्थान मिला है. इस सूचि में तीन भारतीय स्कूलों को भी शामिल किया गया है. इस श्रेणी में प्रतिष्ठित वैश्विक रैंकिंग की यह घोषणा हुई है.

🔸प्रश्न 2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले सात तरह के भत्तों को समाप्त करने की घोषणा की है?
उत्तर प्रदेश सरकार
केरल सरकार
पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले सात तरह के भत्तों को समाप्त करने की घोषणा की है. जबकि पिछले महीने राज्य सरकार तक अपने 16 लाख कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी पर रोक लगाने का फैसला किया था.

🔸प्रश्न 3. एनआरएआई ने किस अवार्ड के लिए अंजुम मुदगिल का नाम खेल मंत्रालय को भेजा है?
पदम्श्री
पदम् विभूषण
खेल रत्न
पदम् भूषण

उत्तर: खेल रत्न – नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने हाल ही में खेल रत्न अवार्ड के लिए अंजुम मुदगिल का नाम खेल मंत्रालय को भेजा है. जबकि द्रोणाचार्य अवॉर्ड के लिए लगातार दूसरे वर्ष पिस्टल कोच जसपाल राणा के नाम की सिफारिश की है.

🔸प्रश्न 4. भारत के किस एयरपोर्ट को भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डा चुना गया है?
छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा
केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा

उत्तर: केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा – बेंगलुरू के केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे को भारत और मध्य एशिया के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्रीय हवाई अड्डा चुना गया है. जबकि वर्ष 2020 वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड्स में 4 ने 3 बार बेंगलुरू हवाईअड्डे को यह सम्मान मिल चुका है

🔸प्रश्न 5. हाल ही में किसने घोषणा की है की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीन में 1 जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी?
रेल मंत्रालय
खेल मंत्रालय
निति आयोग
गृह मंत्रालय

उत्तर: गृह मंत्रालय – गृह मंत्रालय ने घोषणा की है की केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की कैंटीन में 1 जून से केवल स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. सरकार के इस फैसले से देश में स्वदेशी उत्पादों को उपयोग काफी बढ़ सकता है.

🔸प्रश्न 6. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिजली वितरण कंपनियों के लिए कितने हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है?
20 हजार करोड़ रुपये
40 हजार करोड़ रुपये
60 हजार करोड़ रुपये
90 हजार करोड़ रुपये

उत्तर: 90 हजार करोड़ रुपये – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बिजली वितरण कंपनियों के लिए 90 हजार करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की है. कंपनियों पावर फाइनेंस कॉरपोर्रेशन (पीएफसी) और ग्रामीण विद्युतीकरण निगम (आरईसी) के यह राशि दी जाएगी.

🔸प्रश्न 7. कोविड -19 संक्रमण के प्रसार की प्रवृत्ति की निगरानी करने के लिए किसने चयनित जिलों में जनसंख्या आधारित सेरो सर्वेक्षण करने की घोषणा की है?
रेल मंत्रालय
खेल मंत्रालय
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
गृह मंत्रालय

उत्तर: स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय – स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में कोविड -19 संक्रमण के प्रसार की प्रवृत्ति की निगरानी करने के लिए चयनित जिलों में जनसंख्या आधारित सेरो सर्वेक्षण करने की घोषणा की है. इस सर्वे की निगरानी इकाई में कुल 10 स्वास्थ्य सुविधाएं होंगी.


🔸प्रश्न 8. जम्मू और कश्मीर ने किस मिशन के तहत दिसंबर 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पानी की आपूर्ति के लिए नल का कनेक्शन देने की लिए योजना की घोषणा की है?
जल जीवन मिशन
जिज्ञसा मिशन
अमृत मिशन
ग्रीन एन्विर्मेंट मिशन


उत्तर: जल जीवन मिशन – जम्मू और कश्मीर ने हाल ही में जल जीवन मिशन के तहत दिसंबर 2022 तक सभी ग्रामीण परिवारों को पानी की आपूर्ति के लिए नल का कनेक्शन देने की लिए योजना की घोषणा की है. इस समय केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) तीन जिलों (गंदरबल, श्रीनगर और रायसी) के सभी 5,000 गांवों में पानी की आपूर्ति करने की योजना बना रहा है.

🔸प्रश्न 9. 15 मई को विश्व भर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व महिला दिवस
विश्व पुरुष दिवस
विश्व बाल दिवस
विश्व परिवार दिवस

उत्तर: विश्व परिवार दिवस – 15 मई को विश्व भर में International Day of Families (विश्व परिवार दिवस) मनाया जाता है. क्योंकि समाज में भी परिवार सबसे छोटी इकाई है. इस दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 1993 में की गयी थी.

🔸प्रश्न 10. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाज़ बाबर आज़म को हाल ही में किस फॉर्मेट का कप्तान नियुक्त किया गया है?
टेस्ट
वनडे
टी-20
वनडे और टी-20

उत्तर: वनडे और टी-20 – पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बल्लेबाज़ बाबर आज़म को हाल ही में राष्ट्रीय टीम का वनडे और टी-20 फॉर्मेट के लिए कप्तान नियुक्त किया गया है. लेकिन अज़हर अली टेस्ट कप्तान बने रहेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *