करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 July 2021 – Current Affairs Qauestions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 15 July 2021  – Current Affairs Qauestions And Answers

Current Affairs In Hindi – 15 July 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. केंद्र सरकार ने हाल ही में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?

20 प्रतिशत
22 प्रतिशत
25 प्रतिशत
28 प्रतिशत

उत्तर: 28 प्रतिशत – केंद्र सरकार ने हाल ही में कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 17% से बढ़ाकर 28 प्रतिशत कर दिया है. साथ ही नेशनल आयुष मिशन को 4 साल आगे बढ़ाने की घोषणा की है. इससे मिशन के लिए 4607 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. इस मिशन के तहत देशभर में 12,000 आयुष हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे। 6 आयुष कॉलेज, 12 आयुष पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट का निर्माण किया जाएगा.

प्रश्न 2. नितिन गडकरी ने हाल ही में किस राज्य में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है?

सिक्किम
केरल
गुजरात
मणिपुर

उत्तर: मणिपुर – सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में मणिपुर में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है. इस राजमार्ग की कुल कुल लंबाई 298 किलोमीटर है जबकि इसकी लागत 4,148 करोड़ रुपये है. इन राजमार्ग परियोजनाओं से इस क्षेत्र की औद्योगिक, कृषि और सामाजिक-आर्थिक प्रगति को बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 3. निम्न में से किस खिलाडी ने यूरो कप 2020 में टॉप स्कोर करके गोल्डन बूट अपने नाम किया है?

लियोनेल मेस्सी
क्रिस्टियानो रोनाल्डो
सुनील छेत्री
सुमित नागर

उत्तर: क्रिस्टियानो रोनाल्डो – पुर्तगाल के कप्तान और आधुनिक समय के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने हाल ही में यूरो कप 2020 में टॉप स्कोर करके गोल्डन बूट अपने नाम किया है. हाल ही में रोमांचक मुकाबले में इटली ने फाइनल में इंग्लैंड को हराकर अपना दूसरा यूरोपीय चैम्पियनशिप खिताब जीता है.

प्रश्न 4. इनमे से कौन सा देश 2026 में विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा?

पुर्तगाल
भारत
अर्जेंटीना
इटली

उत्तर: भारत – विश्व बैडमिंटन महासंघ ने हाल ही में घोषणा की है की वर्ष 2026 में भारत विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा. जबकि चीन को BWF सुदीरमन कप फाइनल 2023 की मेजबानी मिली है. चीन 2021 में चैंपियनशिप की मेजबानी करने वाला था, लेकिन BWF इस साल चीन को सूझोऊ (suzhou) में किसी भी टूर्नामेंट का आयोजन नहीं करा पाया था.

प्रश्न 5. गुजरात के किस शहर में रेलवे ट्रैक के ऊपर बनाया गया भारत का पहला 5 सितारा होटल बनाया गया है?

राजकोट
गांधी नगर
वडोदरा
मेहसाना

उत्तर: गांधी नगर – गुजरात के गांधी नगर में रेलवे ट्रैक के ऊपर बनाया गया भारत का पहला 5 सितारा होटल बनाया गया है जिसका वर्चुअली उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस रेलवे स्टेशन के ऊपर लग्जरी होटल में 318 कमरे हैं।इसे एक निजी इकाई द्वारा संचालित किया जाएगा. यह होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला हुआ है.

प्रश्न 6. NTPC लिमिटेड ने किस राज्य में जल्द ही भारत का सबसे बड़ा सौर पार्क स्थापित किये जाने की घोषणा की है?

पंजाब
केरल
महाराष्ट्र
गुजरात

उत्तर: गुजरात – NTPC लिमिटेड ने गुजरात के के रण में भारत का सबसे बड़ा सौर पार्क स्थापित किये जाने की घोषणा की है. इसकी सोलर पार्क की क्षमता 75 गीगावाट (GW) होगी. इसे गुजरात के कच्छ के रण में स्थापित किया जाएगा जहां से एनटीपीसी व्यावसायिक स्तर पर हरित हाइड्रोजन भी उत्पन्न करेगी.

प्रश्न 7. निम्न में से कौन सा देश कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने वाला पहला देश बन गया है?

इराक
ईरान
इजरायल
जापान

उत्तर: इजरायल – इजरायल में फाइजर-बायोएनटेक टीके की तीसरी डोज लगनी शुरू हो गयी है इसके साथ इजरायल कोरोना वैक्सीन की तीसरी डोज लगाने वाला पहला देश बन गया है. यह डोज कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों, हृदय, फेफड़े, कैंसर और किडनी ट्रांसप्लांट कराने वाले लोगों को लगायी जा सकती है.

प्रश्न 8. भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और ल्योन्पो नमगेय शेरिंग ने हाल ही में किस देश ने भारत का भीम यूपीआई एप्प लांच किया है?

श्री लंका
भूटान
ऑस्ट्रेलिया
जापान

उत्तर: भूटान – भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भूटान के वित्त मंत्री ल्योन्पो नमगेय शेरिंग ने हाल ही में संयुक्त रूप से इंडियन टूरिस्ट भूटान में भारत का भीम यूपीआई एप्प लांच किया है. जिससे हर साल करीब 2 लाख भारतीयों को फायदा होगा. सिंगापूर के बाद भीम यूपीआई एप्प का इस्तेमाल करने वाला भूटान दूसरा देश बन गया है.

प्रश्न 9. “द स्ट्रगल विदिन ए मेमॉयर ऑफ द इमरजेंसी” नामक पुस्तक किसने लिखी है?

अशोक चक्रवर्ती
अरविंद अडिगा
अमित चौधरी
जीत थायिलो

उत्तर : अशोक चक्रवर्ती – लेखक अशोक चक्रवर्ती ने “द स्ट्रगल विदिन: ए मेमॉयर ऑफ द इमरजेंसी” नामक एक नई पुस्तक लिखी और लिखी है। हार्पर कॉलिन्स इंडिया ने इस पुस्तक को प्रकाशित किया है। यह पुस्तक आपातकाल (1975-1977) का एक महत्वपूर्ण विवरण है, जो स्वतंत्र भारत के सबसे काले घंटों में से एक है। 150,000 से अधिक लोगों को बिना किसी मुकदमे के जेल में डाल दिया गया, जबकि लगभग 11 मिलियन लोगों की जबरन नसबंदी कर दी गई; और अनगिनत पुलिस फायरिंग में मारे गए या अन्यथा समाप्त किए गए।

प्रश्न 10. रिकॉर्ड 5वीं बार नेपाल के पीएम के रूप में किसने शपथ ली है?

केपी शर्मा ओलिक
पुष्प कमल दहाली
माधव कुमार नेपाल
शेर बहादुर देउबा

उत्तर : शेर बहादुर देउबा – नेपाली पार्टी के शेर बहादुर देउबा ने 5वीं बार नेपाल के रूप में शपथ ली। संचार प्रसारण के दौरान, 75 बजे प्रसारित होने वाले प्रसारणकर्ता ने प्रसारणकर्ता को शपथ दिलाई। प्रधान चोलेंद्र शमशेर ने संविधान के अनुसार संविधान 76 (5) के संविधान के अनुसार संविधान में बदलाव किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *