करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 July 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 19 July 2021  – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 19 July 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. हाल ही में किसने पुराने वाहनों को बढ़ावा देने के लिए विंटेज मोटर वाहनों की पंजीकरण प्रक्रिया को औपचारिक रूप दिया है?

राजनाथ सिंह
नितिन गडकरी
नरेंद्र सिंह
हरदीप सिंह पूरी

उत्तर: नितिन गडकरी – केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने घोषणा की है की विरासत को संरक्षित रखने के उद्देश्य और पुराने वाहनों को बढ़ावा देने के लिए विंटेज मोटर वाहनों की पंजीकरण प्रक्रिया को औपचारिक रूप दिया है. उन्होंने कहा की विभिन्न राज्यों में पंजीकरण-प्रक्रिया को विनियमित करने के लिए कोई नियम मौजूद नहीं है.

प्रश्न 2. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशकश्री राजीव रंजन मिश्रा ने हाल ही में किस राज्य में 6 प्रदूषित नदियों के पुनरुद्धार के लिए नई परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है?

पश्चिम बंगाल
कश्मीर
उत्तराखंड
गुजरात

उत्तर: उत्तराखंड – राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के महानिदेशक श्री राजीव रंजन मिश्रा ने हाल ही में उत्तराखंड में 6 प्रदूषित नदियों के पुनरुद्धार के लिए नई परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है. इस परियोजनाओं से प्रदूषित हो चुकी भेला, ढेला, किच्छा, कोसी, नंधौर, पिलाखर और काशीपुर नदियों को फिर से जीवंत किया जाएगा.

प्रश्न 3. निम्न में से किसने हाल ही में “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” अभियान लांच किया है?

राजनाथ सिंह
अर्जुन मुंडा
हरदीप सिंह पूरी
निर्मला सीतारामन

उत्तर: अर्जुन मुंडा – केन्द्रीय जनजातीय मामले मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने हाल ही में वैक्सीन और मिथकों, अफवाहों, दुष्प्रचार और गलत सूचनाओं के खिलाफ “इन्फोडेमिक” को मात देने में मदद करने के लिए “कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम” अभियान लांच किया है. यह अभियान यूनिसेफ और डब्लूएचओ की साझेदारी में शुरू किया गया है.

प्रश्न 4. बशर असद हाल ही में कौन सी बार सीरिया के राष्ट्रपति बने हैं?

पहली
तीसरी
चौथी
पांचवी

उत्तर: चौथी – बशर असद हाल ही में चौथी बार सीरिया के राष्ट्रपति बने हैं. उन्होंने पद की शपथ ली और इसके बाद पश्चिमी देशों द्वारा लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के प्रभाव से निपटने का संकल्प जताया है. असद वर्ष 2000 से ही इस देश की सत्ता में हैं और उनका एक बार फिर राष्ट्रपति बनना लगभग तय माना जा रहा था.

प्रश्न 5. विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने हाल ही में नई दिल्ली में राज्य विद्युत वितरण इकाइयों के लिए कौन सी एकीकृत रेटिंग जारी की है?

5वी
6वी
7वी
9वी

उत्तर: 9वी – विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने हाल ही में विद्युत वित्त निगम के 36वें स्थापना दिवस पर नई दिल्ली में राज्य विद्युत वितरण इकाइयों के लिए 9वी एकीकृत रेटिंग जारी की है. साथ ही उन्होंने कहा है की रेखांकित किया कि, सभी उपयोगिताओं की भागीदारी के साथ 41 राज्य विद्युत वितरण उपयोगिताओं को कवर किया गया है.

प्रश्न 6. भारत में कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा हाल ही में कितने करोड़ के पार पहुँच गया है?

40 करोड़
50 करोड़
60 करोड़
70 करोड़

उत्तर: 40 करोड़ – भारत में कोविड-19 टीकाकरण का आंकड़ा हाल ही में 40 करोड़ के पार पहुँच गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 46,38,000 लोगों को टीका लगाया गया है. अब तक पूरे भारत में 18-44 वर्ष के 12 करोड़ 40 लोगों को टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है.

प्रश्न 7. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, किस शहर में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है?

पुणे
टेक्सास
चेन्नई
लन्दन

उत्तर: टेक्सास – रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार, अमेरिका के टेक्सास में अमेरिका निवासी में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया है. इस निवासी ने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका की यात्रा की थी. मंकीपॉक्स के इस स्ट्रेन से घातक संक्रमण 100 में से 1 व्यक्ति को होता है. मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल बीमारी है लेकिन वर्तमान में यह जनता के लिए खतरे का कारण नहीं है.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश ने एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग नामक एशिया-प्रशांत व्यापार समूह की विशेष वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की है?

इंग्लैंड
न्यूजीलैंड
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका

उत्तर: न्यूजीलैंड – न्यूजीलैंड ने हाल ही में एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग नामक एशिया-प्रशांत व्यापार समूह की विशेष वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की है. इस बैठक के दौरान कोरोना टीकाकरण एक वैश्विक सार्वजनिक आवश्यकता है और स्वास्थ्य आपातकाल को दूर करने के लिए टीकों तक पहुंच में तेजी लाने पर जोर दिया गया है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस देश ने समुद्री सुरक्षा पर एक आभासी त्रिपक्षीय टेबलटॉप अभ्यास ‘TTX-2021’ में भाग लिया?

भारत
श्रीलंका
मालदीव
ऊपर के सभी

उत्तर : ऊपर के सभी – मालदीव, भारत, श्रीलंका ने समुद्री सुरक्षा पर एक आभासी त्रिपक्षीय टेबलटॉप अभ्यास ‘TTX-2021’ में भाग लिया। यह एक आभासी त्रिपक्षीय टेबलटॉप अभ्यास, TTX-2021 था, जो 14 जुलाई से 15 जुलाई, 2021 तक आयोजित किया गया था। इसे मैरीटाइम वारफेयर सेंटर, मुंबई द्वारा समन्वित किया गया था।

प्रश्न 10. 16 जुलाई, 2021 को किस देश ने भारतीय नौसेना को पहले दो MH-60R बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर सौंपे हैं?

रूस
संयुक्त राज्य
फ्रांस
इजराइल

उत्तर : संयुक्त राज्य – 16 जुलाई, 2021 को, यूनाइटेड स्टेट्स नेवी ने सैन डिएगो के नॉर्थ आइलैंड में नेवल एयर स्टेशन पर यूनाइटेड स्टेट्स नेवी से भारतीय नौसेना को पहले दो MH-60R मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर सौंपे। भारतीय नौसेना को पहले 2 MH -60आर ‘रोमियो’ हेलीकॉप्टर की डिलीवरी अमेरिका और भारत के बीच रक्षा सहयोग और साझेदारी के एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *