करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 July 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 July 2021  – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 24 July 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. निम्न में से किस शहर में विश्व का पहला 3D प्रिंटेड स्टील ब्रिज खोला गया है?

वाशिंगटन डीसी
एम्सटर्डम
पुणे
टोक्यो

उत्तर: एम्सटर्डम – नीदरलैंड के एम्सटर्डम में हाल ही में विश्व का पहला 3D प्रिंटेड स्टील ब्रिज खोला गया है. यह परियोजना एम्सटर्डम शहर में औदेज़िज्ड्स आचटरबर्गवाल नहर पर खोली गई है. इस ब्रिज को एम्सटर्डम बेस्ड 3D मेटल प्रिंटिंग कंपनी MX3D ने बनाया है. इस ब्रिज को बनाने के लिए 4500 किलोग्राम स्टेनलेस स्टील का उपयोग किया गया है.

प्रश्न 2. वैज्ञानिकों के एक समूह ने तिब्बती ग्लेशियरों में लगभग कितनो 15,000 वर्षों से जमे एक प्राचीन विषाणुओं की खोज की है?

15,000 वर्षों
25,000 वर्षों
35,000 वर्षों
45,000 वर्षों

उत्तर: 15,000 वर्षों – वैज्ञानिकों के एक समूह ने हाल ही में तिब्बती ग्लेशियरों में लगभग कितनो 15,000 वर्षों से जमे एक प्राचीन विषाणुओं की खोज की है. इसमें से अधिकतर वायरस ऐसे किसी भी वायरस से अलग हैं जिन्हें आज तक सूचीबद्ध किया गया है क्योंकि वे हजारों वर्षों से जमे हुए हैं.

प्रश्न 3. ओडिशा के एनटीपीसी ने दर्लिपाली में हाल ही में कितने मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई का परीक्षण पूरा किया है?

400 मेगावाट
800 मेगावाट
1200 मेगावाट
1600 मेगावाट

उत्तर: 800 मेगावाट – ओडिशा के राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) ने दर्लिपाली में हाल ही में 800 मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई का परीक्षण पूरा किया है. इससे अब एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता अब 66875 मेगावाट तक पहुंच गई है. वर्तमान में, एनटीपीसी समूह के पास 29 नवीकरणीय परियोजनाओं सहित 71 पॉवर स्टेशन हैं.

प्रश्न 4. ताइवान की सरकार ने लिथुआनिया में “ताइवान” नाम का अपना कौन सा कार्यालय स्थापित करने की घोषणा की है?

पहला
तीसरा
चौथा
पांचवा

उत्तर: पहला – ताइवान की सरकार ने लिथुआनिया में जल्द ही “ताइवान” नाम का अपना पहला कार्यालय स्थापित करने की घोषणा की है. ताइवान की सरकार ने यह घोषणा इसलिए की है क्योंकि वह बीजिंग के लगातार बढ़ते दबाव के साथ दुनिया भर में अपनी राजनयिक उपस्थिति को मजबूत करना चाहती है.

प्रश्न 5. मध्य प्रदेश राज्य में ओरछा और किस शहर को यूनेस्को द्वारा अपनी “ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप परियोजना” के तहत चुना गया है?

इंदोर
भोपाल
जबलपुर
ग्वालियर

उत्तर: ग्वालियर – यूनेस्को द्वारा हाल ही में मध्य प्रदेश राज्य में ओरछा और ग्वालियर शहर को अपनी “ऐतिहासिक शहरी लैंडस्केप परियोजना” के तहत चुना गया है. यह प्रोजेक्ट वर्ष 2011 में शुरू किया गया था. जबकि वाराणसी और अजमेर सहित दक्षिण एशिया के 6 शहर पहले से ही इस परियोजना में शामिल हैं.

प्रश्न 6. भारत में किस मंत्रालय की संयुक्त सचिव रश्मी रंजन दास को संयुक्त राष्ट्र कर समिति में नियुक्त किया गया है?

शिक्षा मंत्रालय
खेल मंत्रालय
वित्त मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: वित्त मंत्रालय – वित्त मंत्रालय की संयुक्त सचिव रश्मी रंजन दास को संयुक्त राष्ट्र कर समिति में नियुक्त किया गया है. वे 2021 से 2025 की अवधि तक इस पद पर कार्यरत रहेंगी. यह समिति विकासशील देशों और उनके विभिन्न नीतिगत वातावरणों पर भी ध्यान केंद्रित करती है. इस समिति के नवनियुक्त सदस्यों में से अधिकांश विकासशील देशों से हैं.

प्रश्न 7. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में किस केंद्रशासित प्रदेश में एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन को मंजूरी दे दी है?

मुंबई
कोलकाता
लद्दाख
दादर नगर हवेली

उत्तर: लद्दाख – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में लद्दाख केंद्रशासित प्रदेश में 750 करोड़ रुपये लागत वाली परियोजना के तहत एक केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन को मंजूरी दे दी है. आने वाले 4 वर्ष में इस विश्वविद्यालय का पहला चरण पूरा हो जाएगा. इस केंद्रीय विश्वविद्यालय के गठन के लिए केंद्रीय विश्वविद्यालय अधिनियम, 2009 में संशोधन के लिए विधेयक पेश किया जाएगा.

प्रश्न 8. भारत के किस राज्य के अधिकारियों ने ट्रांसजेंडर कॉलेज के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आयु सीमा हटा दी है?

गुजरात
महाराष्ट्र
पंजाब
केरल

उत्तर: केरल – केरल के अधिकारियों ने हाल ही में ट्रांसजेंडर कॉलेज के छात्रों के लिए विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आयु सीमा हटा दी है. केरल में विभिन्न स्नातकोत्तर और स्नातक शैक्षिक कार्यक्रमों को आगे बढ़ाने के लिए ट्रांसजेंडर छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए आयु सीमा हटाने का फैसला लिया गया है. जबकि केरल भारत का पहला राज्य था जिसने वर्ष 2015 में ट्रांसजेंडर कवरेज की घोषणा की थी.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किसने 21 जुलाई 2021 को विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित किया?

धर्मेंद्र प्रधान
राम नाथ कोविंद
नरेंद्र मोदी
वेंकैया नायडू

उत्तर : वेंकैया नायडू – 21 जुलाई 2021 को भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने मुख्य अतिथि के रूप में विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया और उसे संबोधित किया। इसका आयोजन हरियाणा के सोनीपत में स्थित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया था। शिखर सम्मेलन का विषय “भविष्य के विश्वविद्यालय संस्थागत लचीलापन, सामाजिक उत्तरदायित्व और सामुदायिक प्रभाव का निर्माण” था। विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन 2021 ने 150 से अधिक विचारशील नेताओं को एक साथ लाने के लिए एक मंच दिया ताकि उन तरीकों पर चर्चा की जा सके जिनसे उच्च शिक्षा संस्थान संस्थागत लचीलापन, सामाजिक जिम्मेदारी और सामुदायिक प्रभाव के प्रति अपनी दृष्टि और प्रतिबद्धता को मजबूत कर सकते हैं।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किसे जुलाई 2021 में राज्यसभा के उप नेता के रूप में नियुक्त किया गया है?

मल्लिकार्जुन खड़ग
पीयूष गोयल
मुख्तार अब्बास नकवीक
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर : मुख्तार अब्बास नकवीक – केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को राज्यसभा में सदन का उपनेता नियुक्त किया गया है। नकवी ने पीयूष गोयल का स्थान लिया है, जिन्हें उच्च सदन (राज्य सभा) में सदन के नेता के रूप में नियुक्त किया गया है। राज्य सभा: राज्य सभा या राज्यों की परिषद भारत की द्विसदनीय संसद का ऊपरी सदन है। 2021 तक, इसकी अधिकतम सदस्यता 245 है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *