करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 16 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. सुप्रीम कोर्ट ने खुली शराब की दुकानों को बंद कराने के लिए याचिका दायर करने वाले याचिकाओं पर कितने लाख रूपये का जुर्माना लगाया है?
1 लाख रूपये
5 लाख रूपये
6 लाख रूपये
10 लाख रूपये


उत्तर: 1 लाख रूपये – सुप्रीम कोर्ट ने खुली शराब की दुकानों को बंद कराने के लिए याचिका दायर करने वाले याचिकाओं पर 1-1 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है. अदालत ने दोनों याचिकाएं खारिज करते हुए कहा कि यह सब सिर्फ पब्लिसिटी के लिए किया जा रहा है.

🔸प्रश्न 2. कोम्प्रिसन फर्म ने एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, कौन 6 साल बाद दुनिया का पहला ट्रिलेनियर बन जायेगा?
बिल गेट्स
मुकेश अम्बानी
जेफ बेजोस
जैक मा

उत्तर: जेफ बेजोस – कोम्प्रिसन फर्म ने एक स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस 6 साल बाद दुनिया का पहला ट्रिलेनियर बन जायेगा. वे अभी 143 बिलियन डॉलर यानी 14,300 करोड़ डॉलर की संपत्ति के मालिक हैं और उनकी उम्र 56 साल है.

🔸प्रश्न 3. भारत को वर्ष 2028 के ओलिंपिक की मेडल टेली में टॉप-10 में लाने के उद्देश्य से किसने वन स्टेट, वन गेम्स की योजना तैयार की है?
खेल मंत्रालय
रेल मंत्रालय
निति आयोग
योजना आयोग

उत्तर: खेल मंत्रालय – भारत को वर्ष 2028 के ओलिंपिक की मेडल टेली में टॉप-10 में लाने के उद्देश्य से खेल मंत्रालय ने वन स्टेट, वन गेम्स की योजना तैयार की है. इस खेल में 14 खेल चुने गए हैं. वन स्टेट, वन गेम्स के हरियाणा सहित 5 राज्य ओलिंपिक के लिए बॉक्सर तैयार करेंगे.

🔸प्रश्न 4. उद्धव ठाकरे और 8 अन्य नेताओं को निर्विरोध किस विधान परिषद का सदस्य चुना गया है?
महाराष्ट्र विधान परिषद
केरल विधान परिषद
गुजरात विधान परिषद
दिल्ली विधान परिषद

उत्तर: महाराष्ट्र विधान परिषद – उद्धव ठाकरे और 8 अन्य नेताओं को निर्विरोध महाराष्ट्र विधान परिषद का सदस्य चुना गया है. दरअसल, उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बने रहने के लिए 27 मई से पहले परिषद का सदस्य चुना जाना ज़रूरी था. लेकिन कांग्रेस ने 10 मई को अपने 2 में से 1 उम्मीदवार का नाम वापस लेने की घोषणा की थी.

🔸प्रश्न 5. ब्रिक्स बैंक ने कोरोना से लड़ने के लिए भारत को कितने अरब डॉलर का कर्ज दिया है?
1 अरब डॉलर
2 अरब डॉलर
3 अरब डॉलर
5 अरब डॉलर

उत्तर: 1 अरब डॉलर – ब्रिक्स बैंक ने हाल ही में कोरोना से लड़ने के लिए भारत को 1 अरब डॉलर का कर्ज दिया है. इस राशि का इस्तेमाल कोरोना से होने वाले मानवीय, सामाजिक और आर्थिक नुकसान को कम करने के लिए किया जाएगा.

🔸प्रश्न 6. भारत के किस राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने एचओपइ (HOPE)” पोर्टल की शुरुआत की है?
गुजरात
महाराष्ट्र
उत्तराखंड
केरल

उत्तर: उत्तराखंड – उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने एचओपइ (HOPE)” पोर्टल की शुरुआत की है. जिससे राज्य में रहने वाले उत्तराखंडी तो जुड़ेंगे ही प्रदेश से बाहर रह रहे और काम कर रहे प्रवासी भी जुड़ पाएंगे.

🔸प्रश्न 7. भारतीय रेल ने कब से विशेष यात्री रेलगाड़ियों के लिए प्रतीक्षा सूची टिकट जारी करने की घोषणा की है?
18 मई
20 मई
22 मई
25 मई

उत्तर: 22 मई – भारतीय रेल ने 22 मई से विशेष यात्री रेलगाड़ियों के लिए प्रतीक्षा सूची टिकट जारी करने की घोषणा की है. 22 मई से शुरू होने वाली यात्रा के लिये 15 मई से टिकट जारी करने के नियमों में बदलाव लागू किये जायेंगे.

🔸प्रश्न 8. भारत का कौन सा राज्य पहला ऐसा राज्य बन गया है जो अपनी पायलट परियोजना के एक हिस्से के रूप में किसानों को फसल उगाने के निर्देश देगा?
अरुणाचल प्रदेश
महाराष्ट्र
केरल
तेलंगाना

उत्तर: तेलंगाना – तेलंगाना राज्य पहला ऐसा राज्य बन गया है जो अपनी पायलट परियोजना के एक हिस्से के रूप में किसानों को फसल उगाने के निर्देश देगा. मुख्यमंत्री ने कहा है की राज्य धान की फ़सल उगाने को 50 लाख एकड़ भूमि तक सीमित कर देगा.

🔸प्रश्न 9. वैश्विक महामारी के बीच किस संगठन के प्रमुख रॉबर्टो एजेवेडो ने अप्रत्‍याशित रूप से अपने पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की है?
विश्‍व व्‍यापार संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व बैंक
विश्व महिला आयोग

उत्तर: विश्‍व व्‍यापार संगठन – विश्‍व व्‍यापार संगठन (डब्‍ल्‍यूटीओ) के प्रमुख रॉबर्टो एजेवेडो ने अप्रत्‍याशित रूप से अपने पद से इस्तीफ़ा देने की घोषणा की है. वे 31 अगस्त को इस्‍तीफा दे देंगे.

🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश के विदेश मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव की अध्यक्षता में संपन्न हुई शंघाई सहयोग संगठन बैठक में भारत ने भाग लिया है?
अमेरिका
जापान
रूस
चीन

उत्तर: रूस – रूस के विदेश मामलों के मंत्री सर्गेई लावरोव की अध्यक्षता में संपन्न हुई शंघाई सहयोग संगठन बैठक में भारत ने भाग लिया है. इस बैठक में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव, चीनी विदेश मंत्री वांग यी और पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी शामिल भी शामिल हुए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *