करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 July 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 July 2021  – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 28 July 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. IISER कोलकाता के शोधकर्ताओं ने किस आईआईटी संस्थान के सहयोग से पीजोइलेक्ट्रिक आणविक क्रिस्टल विकसित किए हैं?

IIT दिल्ली
IIT पुणे
IIT खड़गपुर
IIT मद्रास

उत्तर: IIT खड़गपुर – भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान ( IISER ) कोलकाता के शोधकर्ताओं ने हाल ही में IIT खड़गपुर के सहयोग से पीजोइलेक्ट्रिक आणविक क्रिस्टल विकसित किए हैं. जो की यांत्रिक प्रभाव से उत्पन्न विद्युत आवेशों के साथ अपने स्वयं के मशीनी नुकसान की मरम्मत कर सकते हैं.

प्रश्न 2. भारत के किस राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना की शुरूआत की है?

केरल
सिक्किम
ओडिशा
गुजरात

उत्तर: ओडिशा – ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में ओडिशा में ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना की शुरूआत की है. इससे अब जगन्नाथ धाम यानी पुरी शहर के लोगों को अब शुद्ध पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि अब यहां के हर नल से उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल मिलेगा.

प्रश्न 3. 28 जुलाई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस
विश्व हेपेटाइटिस दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: दोनों – 28 जुलाई को विश्वभर में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस और विश्व हेपेटाइटिस दिवस मनाया जाता है. विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस प्रकृति और पर्यावरण का संरक्षण हर लिहाज से जरूरी है, विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के मौके पर इस संदेश को समझना बहुत जरूरी है.

प्रश्न 4. जापान की कितने वर्षीय स्केटबोर्डर मोमीजी निशिया हाल ही में जापान की सबसे कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने वाली खिलाडी बन गयी है?

11 वर्षीय
13 वर्षीय
15 वर्षीय
16 वर्षीय

उत्तर: 13 वर्षीय – हाल ही में टोक्यो ओलिंपिक 2020 में जापान की 13 वर्षीय स्केटबोर्डर मोमीजी निशिया गोल्ड मेडल जीता है वे जापान की सबसे कम उम्र में गोल्ड मेडल जीतने वाली खिलाडी बन गयी है. उन्होंने 26 जुलाई को महिलाओं की स्पर्धा में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने सिर्फ 13 साल की उम्र में भी ब्राजील की रेसा लील को पराजित किया है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाल ही में “MyGov-मेरी सरकार” पोर्टल लॉन्च किया है?

उत्तर प्रदेश सरकार
केरल सरकार
बिहार सरकार
सिक्किम सरकार

उत्तर: उत्तर प्रदेश सरकार – उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में “MyGov-मेरी सरकार” पोर्टल लॉन्च किया है. जिसके द्वारा के लोग सरकार को विभिन्न फीडबैक दे सकते हैं और यूपी सरकार उन्हें राज्य की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दे सकती है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस देश की कोर्ट ने भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया है?

जापान
चीन
अमेरिका
ब्रिटेन

उत्तर: ब्रिटेन – ब्रिटेन की कोर्ट ने हाल ही में भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को दिवालिया घोषित कर दिया है. ब्रिटेन की कोर्ट के इस फैसले के बाद भारतीय बैंक अब माल्या की दुनियाभर की संपत्तियों को आसानी से जब्त कर सकेंगे. ब्रिटेन कोर्ट में कानूनी फर्म TLT LLP और बैरिस्टर मार्सिया शेकरडेमियन ने सुनवाई के दौरान भारतीय बैंकों की ओर से पैरवी की है.

प्रश्न 7. इनमे से किस देश के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भारत के दो-दिवसीय दौरे पर आये है?

जापान
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका


उत्तर: अमेरिका – अमेरिका के विदेश मंत्री अमेरिका सेक्रेटरी ऑफ स्टेट एंटनी ब्लिंकन हाल ही में भारत के दो-दिवसीय दौरे पर आये है. वे दो-दिवसीय दौरे पर भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करते हुए मीटिंग में ब्लिंकेन भारत में मानवाधिकार और पेगासस जासूसी के मामलों को उठाएंगे. यह उनका पहला भारत दौरा होगा। वहीं जुलाई में सत्ता में आने के बाद बाइडेन प्रशासन के किसी उच्चाधिकारी की यह दूसरी विजिट होगी.

प्रश्न 8. अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने किस देश में अमेरिकी युद्ध अभियानों को समाप्त करने की घोषणा की है?

ईरान
चीन
इराक
जापान

उत्तर: इराक – अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में इराक के प्रधानमंत्री मुस्ताफा अल-कादिमी के साथ मिलकर इराक में 18 साल बाद अमेरिकी सेना के लड़ाकू मिशन को खत्‍म करने पर समझौता किया है जिससे इराक में अमेरिकी युद्ध अभियानों को समाप्त करने की घोषणा की गयी है. जो बाइडन ने कहा है की इराक के साथ अमेरिकी संबंध अब एक नए चरण में प्रवेश करेंगे.

प्रश्न 9. 26 जुलाई 2021 को झेजियांग प्रांत के साथ-साथ फिलीपींस और ताइवान में मनीला को नुकसान पहुंचाने के बाद निम्नलिखित में से कौन सा तूफान शंघाई, चीन से टकराया?

हिक्का
इन-फ़ा
महा
वायु:

उत्तर : इन-फ़ा – 26 जुलाई 2021 को, टाइफून इन-फा ने शंघाई, चीन में भारी बारिश लाई, सप्ताहांत बिताने के बाद झेजियांग प्रांत के साथ-साथ फिलीपींस और ताइवान के मनीला में भी। मौसम विभाग ने कहा कि झेजियांग और जिआंगसु, साथ ही शंघाई नगर पालिका, पूरे पूर्वी चीन में, अगले कुछ दिनों में भारी हवाओं और मूसलाधार बारिश से लगातार प्रभावित होंगे। 

प्रश्न 10. मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल कब मनाया जाता है?

24 जुलाई
27 जुलाई
25 जुलाई
26 जुलाई

उत्तर : 26 जुलाई – हर साल, 26 जुलाई को, मैंग्रोव पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (या विश्व मैंग्रोव दिवस) को मैंग्रोव पारिस्थितिक तंत्र के महत्व के बारे में “एक अद्वितीय, विशेष और कमजोर पारिस्थितिकी तंत्र” के रूप में जागरूकता बढ़ाने और उनके समाधान को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है। सतत प्रबंधन, संरक्षण और उपयोग। 2015 में, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के सामान्य सम्मेलन द्वारा इस दिन को अपनाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *