करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 August 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 05 August 2021   – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 05 August 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. 7 साल पहले शुरू हुए ऑस्ट्रेलिया का स्टार्टअप “आफ्टर पे” हाल ही में कितने बिलियन डॉलर में बिक गया है?

9 बिलियन डॉलर
19 बिलियन डॉलर
29 बिलियन डॉलर
39 बिलियन डॉलर

उत्तर: 29 बिलियन डॉलर – 7 साल पहले शुरू हुए ऑस्ट्रेलिया का स्टार्टअप “आफ्टर पे” हाल ही में 29 बिलियन डॉलर में बिक गया है इसे ट्विटर के सीईओ जैक डॉर्सी की कंपनी “स्क्वायर” ने खरीदा है. “आफ्टर पे” अभी खरीदो और भुगतान बाद में करो की सुविधा देता है, इसी खासियत की वजह से यह इतना मशहूर हुआ कि करोड़ों लोग इसका इस्तेमाल करने लगे है.

प्रश्न 2. पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने लद्दाख की आर्यन घाटी में कितने किलोमीटर की ट्रांसमिशन लाइन को सफलतापूर्वक शुरू की है?

10 किलोमीटर
20 किलोमीटर
30 किलोमीटर
40 किलोमीटर

उत्तर: 40 किलोमीटर – पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने हाल ही में लद्दाख की आर्यन घाटी में 40 किलोमीटर की ट्रांसमिशन लाइन को सफलतापूर्वक शुरू की है. जिससे कारगिल जिले की आर्यन घाटी के सभी गांव अब 220 केवी श्रीनगर-लेह ट्रांसमिशन लाइनों के माध्यम से नेशनल ग्रिड से जुड़ गए हैं.

प्रश्न 3. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने किस मूल के लोगों का एक स्थायी मंच स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

अमेरिकी मूल
भारतीय मूल
ऑस्ट्रेलियाई मूल
अफ्रीकी मूल

उत्तर: अफ्रीकी मूल – संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हाल ही में अफ्रीकी मूल के लोगों का एक स्थायी मंच स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह स्थायी मंच नस्लवाद, ज़ेनोफोबिया, नस्लीय भेदभाव और असहिष्णुता की चुनौतियों का समाधान करने में विशेषज्ञ सलाह प्रदान करेगा.

प्रश्न 4. वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए केंद्र सरकार ने मुद्रा ऋण का लक्ष्य घटाकर कितने लाख करोड़ रुपये कर दिया है?

1 लाख करोड़ रुपये
2 लाख करोड़ रुपये
3 लाख करोड़ रुपये
4 लाख करोड़ रुपये

उत्तर: 3 लाख करोड़ रुपये – केंद्र सरकार ने हाल ही में पीएम मुद्रा योजना के तहत वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए मुद्रा ऋण का लक्ष्य घटाकर 3 लाख करोड़ रुपये कर दिया है. जो की पहले 3.21 लाख करोड़ रुपये था. इस योजना के तहत बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा लघु व्यवसाय इकाइयों को उद्यमशीलता गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण दिया जाता है.

प्रश्न 5. निम्न में से किस कैबिनेट ने मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन संवर्धन नीति को मंजूरी दे दी है?

यूपी कैबिनेट
केरल कैबिनेट
गुजरात कैबिनेट
दिल्ली कैबिनेट

उत्तर: दिल्ली कैबिनेट – मेडिकल ऑक्सीजन उत्पादन को बढ़ावा देने और प्राइवेट क्षेत्र को मेडिकल ऑक्सीजन के लिए उत्पादन संयंत्रों, टैंकरों और भंडारण सुविधाओं में निवेश करने के लिए प्रोत्साहन देने के लिए दिल्ली कैबिनेट ने अपनी नीति को मंजूरी दे दी है. यह दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता में सुधार करने में भी मदद करेगी.

प्रश्न 6. हाल ही में किसने आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक-2021 पारित कर दिया है?

लोकसभा
राज्यसभा
निति आयोग
सुप्रीमकोर्ट

उत्तर: लोकसभा – लोकसभा ने हाल ही में इकाइयों के निगमीकरण का विरोध करने के लिए सरकारी स्वामित्व वाली आयुध कारखानों के श्रमिकों को हड़ताल पर जाने से रोकने के लिए आवश्यक रक्षा सेवा विधेयक-2021 पारित कर दिया है. यह विधेयक आवश्यक रक्षा सेवाओं में लगे औद्योगिक प्रतिष्ठानों या इकाई में हड़ताल और तालाबंदी पर भी रोक लगाता है.

प्रश्न 7. टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने कितने किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है?

52 किग्रा वर्ग
58 किग्रा वर्ग
69 किग्रा वर्ग
72 किग्रा वर्ग

उत्तर: 69 किग्रा वर्ग – टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारतीय महिला बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन ने 69 किग्रा वर्ग में ब्रोंज मेडल जीता है. उन्हें सेमीफाइनल मुकाबले में विश्व चैंपियन बॉक्सर बुसेनाज सुरमेनेली के हाथों हार का सामना करना पड़ा है. लवलीना बोरगोहेन ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में पूर्व चैंपियन निएन चिन चेन को 4-1 से हराकर यह उपलब्धि अपने नाम की है.

प्रश्न 8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान और किसके बीच हुए हस्‍ताक्षरित सहमति पत्र को मंजूरी दे दी है?

कैलिफ़ोर्निया यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
टेक्सास यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
डेफ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी
लन्दन यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी

उत्तर: डेफ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईएसटी) और डेफ्ट यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी (टीयू डेफ्ट) के बीच हुए हस्‍ताक्षरित सहमति पत्र को मंजूरी दे दी है. जिसके तहत हर संस्थान से जुड़े विद्यार्थि‍यों और संकाय सदस्यों के अकादमिक कार्यक्रमों और अनुसंधान कार्यों को पूरा किया जाएगा.

प्रश्न 9. भारत सरकार द्वारा फैसला लिए जाने के बाद नौकरी करने वाले लोगों को कितने वर्षों में ग्रेच्यूटी मनी मिलेगी ?

3 वर्ष
4 वर्ष
2 वर्ष
1 वर्ष

उत्तर: 1 वर्ष – भारत सरकार द्वारा अब ग्रेच्यूटी मनी की सीमा 5 वर्ष से 1 वर्ष करने की योजना बना ली गयी है। ग्रेच्यूटी कम्पनी की तरफ से अपने कर्मचारियों को दी जाने वाली राशि है। एक तरह से यह कर्मचारी द्वारा कम्पनी को दी गयी सेवा के बदले उसका साभार जताने हेतु दी गयी राशि होती है। कर्मचारियों को मूल रूप से पेमेंट ऑफ ग्रेच्यूटी एक्ट, 1972 के आधार पर ग्रेच्यूटी मनी मिलती है। इस संशोधन में टैक्स फ्री ग्रेच्यूटी की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी गयी थी।

प्रश्न 10. हाल ही में किस मोबाईल कम्पनी ने आईपीएल सीज़न 13 में स्पॉन्सरशिप नही करने का फ़ैसला लिया है ?

ओप्पो
रियलमी
वीवो
रेडमी

उत्तर: वीवो – 4 अगस्त 2020 को वीवो ने यह अहम निर्णय लिया जिसके तहत आईपीएल सीज़न 13 में कम्पनी स्पॉन्सरशिप नही करेगी। देश में जारी गतिरोध के बाद कम्पनी ने यह फैसला लिया है। आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में आगामी सत्र में चीनी मोबाइल कम्पनी वीवो की स्पॉन्सरशिप को बरकरार रखने का फैसला लिया गया था। इसके बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस फैसले का भारी विरोध भी किया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *