करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 May 2020 Questions And Answers

▫️प्रश्न 1. कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन की किस यूनिवर्सिटी ने बंदरों पर ट्रायल के दौरान सकारात्मक नतीजे प्राप्त किये है?
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी
मचेस्टर यूनिवर्सिटी
लन्दन यूनिवर्सिटी

उत्तर: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी – कोरोना वैक्सीन को लेकर ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने बंदरों पर ट्रायल के दौरान सकारात्मक नतीजे प्राप्त किये है. इस ट्रायल के दौरान वैक्सीन के परीक्षण से बंदरों की प्रतिरोधक प्रणाली में कोरोनावायरस के प्रभाव को रोकने की संभावना दिखाई दी है.

▫️प्रश्न 2. भारतीय मूल के शेफ से शादी करने वाली किस देश की राजकुमारी मारिया गलिट्जाइन का निधन हो गया है?
स्पेन
लन्दन
ऑस्ट्रिया
इटली

उत्तर: ऑस्ट्रिया – भारतीय मूल के शेफ ऋषि रूप सिंह से शादी करने वाली ऑस्ट्रिया की मारी मारिया गलिट्जाइन का 31 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है. लेकिन उन्हें दिन बाद ह्यूस्टन के फॉरेस्ट पार्क वेस्टथीमियर सिमेट्री में दफनाया गया है.

▫️प्रश्न 3. सुप्रीम कोर्ट ने किस राज्य के कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का चुनाव रद्द करने के आदेश पर रोक लगा दी है?
केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
बिहार

उत्तर: गुजरात – सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस मोहन एम. शांतनागौदार और आर. सुभाष रेड्डी की पीठ ने गुजरात के कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का चुनाव रद्द करने के आदेश पर रोक लगा दी है. साथ ही कानून मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा के प्रतिद्वन्दी कांग्रेस के अश्विन राठौड़ तथा अन्य को इस अपील पर नोटिस जारी किया है.

▫️प्रश्न 4. कोरोना संकट के बीच विश्व बैंक ने भारत को लगभग कितने करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है?
1500 करोड़ रुपये
3500 करोड़ रुपये
7500 करोड़ रुपये
9000 करोड़ रुपये

उत्तर: 7500 करोड़ रुपये – भारत को कोरोना संकट से निपटने के लिए विश्व बैंक ने भारत को लगभग 7500 करोड़ रुपये का पैकेज देने की घोषणा की है. विश्व बैंक द्वारा दिए जाने वाले इस पैकेज से कोरोना वायरस रोगियों की बेहतर जांच और अस्पताल के उच्चीकरण, लैब को बनाने में मदद मिलेगी.

▫️प्रश्न 5. इनमे से किसने रिपोर्ट में कहा है की कोरोना के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था को 8,800 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है?
विश्व बैंक
यूनेस्को
एशियाई विकास बैंक
मुद्दिज

उत्तर: एशियाई विकास बैंक – एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने रिपोर्ट में कहा है की कोरोना के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था को 8,800 अरब डॉलर का नुकसान हो सकता है. जबकि दक्षिण एशिया की जीडीपी पर 142 अरब से 218 अरब डॉलर तक असर होगा.

▫️प्रश्न 6. लावा ने चीन से पूरे मोबाइल आरएंडडी, निर्यात बाजार के लिए डिजाइन और विनिर्माण को अगले कितने महीने में भारत में लाने की घोषणा की है?
2 महीनों
4 महीनों
6 महीनों
10 महीनों

उत्तर: 6 महीनों – इंडियन ब्रांड लावा ने सरकार की ओर से प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव स्कीम की घोषणा होने के बाद चीन से पूरे मोबाइल आरएंडडी, निर्यात बाजार के लिए डिजाइन और विनिर्माण को अगले 6 महीने में भारत में लाने की घोषणा की है. जिसके लिए भारत में 5 साल में लगभग 800 करोड़ रुपए निवेश किया जायेगा.

▫️प्रश्न 7. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हर्बल पौधों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कितने करोड़ रुपये देने की घोषणा की है?
1000 करोड़ रुपये
2000 करोड़ रुपये
3000 करोड़ रुपये
4000 करोड़ रुपये

उत्तर: 4000 करोड़ रुपये – केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हर्बल पौधों के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 4000 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है. जबकि आर्थिक पैकेज के तीसरे चरण में 20 लाख करोड़ का ब्यौरा दिया है.

▫️प्रश्न 8. 17 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व दूरसंचार दिवस
विश्व सूचना समाज दिवस
विश्व उच्च रक्तचाप दिवस
ऊपर दिए गए सभी दिवस

उत्तर: ऊपर दिए गए सभी दिवस – 17 मई को विश्वभर में विश्व दूरसंचार दिवस, विश्व सूचना समाज दिवस और विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया जाता है. विश्व दूरसंचार दिवस 17 मई 1865 को अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना की स्मृति में मनाया जाता है.

▫️प्रश्न 9. निम् में से किस देश के स्वास्थ्य मंत्री नेल्सन टीच ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?
ऑस्ट्रिया
स्पेन
कनाडा
ब्राजील

उत्तर: ब्राजील – ब्राजील के स्वास्थ्य मंत्री नेल्सन टीच ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उनके इस्तीफे के पीछे राष्‍ट्रपति बोल्‍सनारो से उनकी अनबन को वजह बताया जा रहा है. नेल्सन टीच ने 1 महीने पहले ही स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की कमान संभाली थी.

▫️प्रश्न 10. चीन को कोरोना वायरस प्रकोप के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए किस देश ने 18 सूत्री योजना पेश की है?
स्पेन
इटली
अमेरिका
कनाडा

उत्तर: अमेरिका – अमेरिका की सरकार ने हाल ही में चीन को कोरोना वायरस प्रकोप के लिए जिम्मेदार ठहराने के लिए 18 सूत्री योजना पेश की है. इस योजना को विस्तार से प्रस्तुत करते हुए कहा गया है की चीन ने खराब मंशा से बातों को छिपाया और कोरोना महामारी वैश्विक स्तर पर फैलाई.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *