करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 August 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 August 2021   – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 07 August 2021 – Questions And Answers


प्रश्न 1. भारत के किस केंद्र शासित प्रदेश में मालदीव शैली के वाटर विला स्थापित किये जाने के घोषणा की गयी है?

दिल्ली
जयपुर
मुंबई
लक्षद्वीप

उत्तर: लक्षद्वीप – भारत के केंद्र शासित प्रदेश लक्षद्वीप में पर्यटकों को प्राकृतिक सुंदरता की ओर आकर्षित करने के उद्देश्य से जल्द ही मालदीव शैली के वाटर विला स्थापित किये जाने के घोषणा की गयी है. जिसे बनाने में 800 करोड़ रुपये की लागत आयेगी. यह भारत में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है. ये विला लक्षद्वीप में मिनिकॉय, सुहेली और कदमत द्वीपों में स्थापित किए जाएंगे.

प्रश्न 2. दिल्ली सरकार ने हाल ही में विधायकों के वेतन में कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है?

12 प्रतिशत
35 प्रतिशत
52 प्रतिशत
66 प्रतिशत

उत्तर: 66 प्रतिशत – दिल्ली की कैबिनेट ने हाल ही में विधायकों के वेतन में 66 प्रतिशत की बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. यह बढ़ोतरी एक दशक के बाद विधायकों के मौजूदा मासिक वेतन और भत्तों को 54,000 रुपये से बढ़ाकर 90,000 रुपये करने के लिए की गयी है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस विभाग ने हाल ही में कृषि-स्वचालित मौसम स्टेशनों की स्थापना का कार्य शुरू कर दिया है?

शिक्षा विभाग
सूचना विभाग
निर्वाचन विभाग
भारतीय मौसम विभाग
उत्तर: भारतीय मौसम विभाग – भारतीय मौसम विभाग ने हाल ही में किसानों पर विशेष ध्यान देने के लिए कृषि-स्वचालित मौसम स्टेशनों की स्थापना का कार्य शुरू कर दिया है. यह कृषि-स्वचालित मौसम स्टेशन (Agro-Automatic Weather Stations – AWS) है.

प्रश्न 4. इनमे से किस पोलिटिकल पार्टी के नेता जवाहर सरकार ने हाल ही में राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली है?

भारतीय कांग्रेस
भाजपा
आम आदमी पार्टी
टीएमसी

उत्तर: टीएमसी – अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस पोलिटिकल पार्टी के नेता जवाहर सरकार ने हाल ही में राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली है. वे प्रसार भारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी है. इस वर्ष की शुरुआत में टीएमसी के पूर्व नेता दिनश त्रिवेदी ने राज्यसभा की सीट खाली कर दी थी उनके जगह जवाहर सरकार को चुना गया है.

प्रश्न 5. लेखिका पद्मा सचदेव का हाल ही में निधन हो गया है वे किस भाषा की प्रसिद्ध लेखिका थी?

उर्दू
हिंदी
अरबी
डोगरी

उत्तर: डोगरी – डोगरी भाषा की प्रसिद्ध लेखिका पद्मा सचदेव का हाल ही में निधन हो गया है. वे डोगरी भाषा की पहली आधुनिक कवियत्री थी. उनका निधन 81 वर्ष की उम्र में हुआ है. उनके निधन पर लता मंगेशकर ने ट्विटर पर दुख जाहिर किया है. पद्मा सचदेव को 2001 में पद्मश्री और 1971 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

प्रश्न 6. निम्नलिखित में से किसे आर्मेनिया के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है?

रॉबर्ट कोचरियन
आर्मेन सरगस्यान
अरायिक हारुत्युनयान
निकोल पशिनयान

उत्तर : निकोल पशिनयान – अगस्त 02, 2021 पर, निकोल पाशिन्यन आर्मेनिया के राष्ट्रपति, आर्मेन Sarkissian से आर्मेनिया के प्रधानमंत्री के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। जून 2021 में, सिविल कॉन्ट्रैक्ट पार्टी के नेता, पशिनयान ने संसदीय चुनावों में अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की। 46 वर्षीय पशिनियन को 2018 में पहली बार प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था। आर्मेनिया: यह एशिया और यूरोप के बीच पहाड़ी काकेशस क्षेत्र में एक देश है। इसकी मुद्रा अर्मेनियाई ड्राम है।

प्रश्न 7. निम्नलिखित में से कौन सा शहर कोविड -19 के खिलाफ 100% टीकाकरण प्राप्त करने वाला भारत का पहला शहर बन गया है?

भुवनेश्वर
कोच्चि
लखनऊ
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: भुवनेश्वर – ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर 100% COVID-19 टीकाकरण प्राप्त करने वाला भारत का पहला शहर बन गया है। भुवनेश्वर नगर निगम (BMC) ने 55 टीकाकरण केंद्रों में कोविड -19 के खिलाफ एक विशाल टीकाकरण अभियान शुरू किया था। बीएमसी ने विशिष्ट समय सीमा के भीतर टीकाकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के लोगों के लिए एक बेंचमार्क लक्ष्य निर्धारित किया था।

प्रश्न 8. केंद्रीय गृह मंत्री ने उत्तर प्रदेश राज्य फोरेंसिक विज्ञान संस्थान की आधारशिला कहाँ रखी है?

वाराणसी
कानपुर
लखनऊ
मेरठ

उत्तर : लखनऊ – केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश राज्य फोरेंसिक विज्ञान संस्थान की आधारशिला रखी। संस्थान के बारे में: यह गृह मंत्रालय के तहत काम करेगा। इसे गुजरात स्थित राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NFSU) से संबद्ध करने का प्रस्ताव है। इसकी अध्यक्षता एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी करेंगे। यह भारत में अनुसंधान और पुलिस के आधुनिकीकरण का मार्ग प्रशस्त करेगा।

प्रश्न 9. भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के बीच हॉटलाइन कहाँ स्थापित की गई है?

कोंगरा लाई
उत्तरी सिक्किम
खंबा ज़ोंग
ऊपर के सभी

उत्तर : ऊपर के सभी – उत्तरी सिक्किम के कोंगरा ला में भारतीय सेना और तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के खंबा द्ज़ोंग में पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच एक हॉटलाइन स्थापित की गई है। यह सीमा पर विश्वास और सौहार्दपूर्ण संबंधों की भावना को आगे बढ़ाने के लिए स्थापित किया गया है। यह कार्यक्रम 1 अगस्त को ‘पीएलए दिवस’ के साथ एक साथ हुआ। हॉटलाइन का महत्व: विभिन्न क्षेत्रों में ये हॉटलाइन सीमाओं पर शांति और शांति बनाए रखने में एक लंबा सफर तय करती हैं।

प्रश्न 10. 1 अगस्त 2021 को कार्यवाहक सरकार के गठन के बाद निम्नलिखित में से किसने खुद को म्यांमार का प्रधान मंत्री नियुक्त किया है?

मिन आंग हलिंग
ऑंन्ग सैन सू की
विन मिंट
सो विन

उत्तर : मिन आंग हलिंग – 1 अगस्त 2021 को कार्यवाहक सरकार के गठन के बाद बर्मी सेना के जनरल मिन आंग हलिंग ने खुद को प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। उन्होंने 2023 तक चुनाव कराने का भी वादा किया। म्यांमार की कार्यवाहक सरकार: म्यांमार की राज्य प्रशासन परिषद में सुधार किया गया है। ‘म्यांमार की कार्यवाहक सरकार’। इसका नेतृत्व म्यांमार सेना के प्रमुख, वरिष्ठ जनरल मिन आंग हलिंग प्रधान मंत्री के रूप में करते हैं।