करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 August 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 August 2021  – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 August 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. हाल ही में लोकसभा में संविधान का कौन सा संशोधन बिल पेश किया गया है?

27वां
57वां
127वां
227वां

उत्तर: 127वां – हाल ही में लोकसभा में संविधान का 127वां संशोधन बिल पेश किया गया है. इस संशोधन के लोकसभा और राज्यसभा में पास होने के बाद राज्य को ये अधिकार मिल जाएगा कि वो OBC की लिस्ट में अपनी मर्जी से जातियों की लिस्टिंग कर सकें.अब लोकसभा के बाद राज्यसभा में बिल पास होने के बाद इसे राष्ट्रपति से मंजूरी मिलनी बाकी है.

प्रश्न 2. छोटे एवं बड़े पर्दे के मशहूर कलाकार अनुपम श्याम का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

53 वर्ष
63 वर्ष
73 वर्ष
83 वर्ष

उत्तर: 63 वर्ष – छोटे एवं बड़े पर्दे के मशहूर कलाकार अनुपम श्याम का हाल ही में 63 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे पिछले साल से किडनी की बीमारी से जूझ रहे थे. अनुपम श्याम आईसीयू में थे और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था. उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ के रहने वाले अनुपम श्याम ने अपने करियर की शुरुआत साल 1993 में की थी.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 अगस्त को किस राज्य में उज्ज्वला योजना 2.0 लांच करेंगे?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
उत्तर प्रदेश

उत्तर: उत्तर प्रदेश – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 अगस्त को उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में नए एलपीजी कनेक्शन सौंपकर उज्ज्वला 2.0 लांच करेंगे. इस योजना के लाभार्थियों को बिना किसी डिपॉजिट फीस के LPG कनेक्शन मिलेगा. इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रवासियों को राशन कार्ड और एड्रेस प्रूफ जमा करने की जरूरत नहीं होगी.

प्रश्न 4. अगस्त को पूरे विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय रेल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
अंतर्राष्ट्रीय बायोडीजल दिवस
अंतर्राष्ट्रीय डाक सेवा दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय बायोडीजल दिवस – 10 अगस्त को पूरे विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय बायोडीजल दिवस मनाया जाता है. इसे विश्व जैव ईंधन दिवस भी कहा जाता है. इस दिवस का उद्देश्य परंपरागत जीवाश्म ईंधन के एक विकल्‍प के रूप में गैर-जीवाश्म ईंधनों के महत्त्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने दिल्ली में कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए GRAP को लागू करने का आदेश जारी किया है?

केंद्र सरकार
निति आयोग
दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण
योजना आयोग

उत्तर: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण – दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने हाल ही में दिल्ली में कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए GRAP (Graded Response Action Plan) को लागू करने का आदेश जारी किया है. जिसे राज्य स्तरीय विशेषज्ञ समिति द्वारा तैयार किया गया था.

प्रश्न 6. दिल्ली के रोहिणी में कौन सी पशु डीएनए प्रयोगशाला स्थापित की गयी है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – दिल्ली के रोहिणी में पहली पशु डीएनए प्रयोगशाला स्थापित की गयी है. इससे पहले जानवरों के नमूने परीक्षण के परिणाम के लिए जानवरों के डीएनए परीक्षण सुविधाओं के साथ दूसरे राज्यों में भेजे जाते थे. इस पशु डीएनए प्रयोगशाला का उपयोग गोहत्या, जानवरों के अवैध व्यापार और ऐसे अन्य पशु-संबंधी मामलों के समय पर निपटान के लिए किया जाएगा.

प्रश्न 7. भारत ने जल्द ही सुई-मुक्त कौन सी कोविड-19 वैक्सीन मजूरी देने की घोषणा की है?

AstraZeneca
ZyCoV-D
BBV154
mRNA-1273

उत्तर: ZyCoV-D – भारत ने जल्द ही सुई-मुक्त ZyCoV-D कोविड-19 वैक्सीन मजूरी देने की घोषणा की है. जिसे दवा कंपनी जायडस कैडिला ने बनाया है. वर्तमान में सरकार ने कोविड-19 के लिए 5 टीकों को अधिकृत किया है. जिसमे कोविशील्ड, स्पुतनिक वी, कोवेक्सीन शामिल है.

प्रश्न 8. सीमा सड़क संगठन ने भारत की आजादी के कितने वर्ष पूरे होने की उपलब्धि में “आजादी का अमृत महोत्सव” के अपने समारोह की शुरुआत की है?

55 वर्ष
65 वर्ष
75 वर्ष
85 वर्ष

उत्तर: 75 वर्ष – सीमा सड़क संगठन ने हाल ही में भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने की उपलब्धि में “आजादी का अमृत महोत्सव” के अपने समारोह की शुरुआत की है. इस अवसर पर BRO राष्ट्रव्यापी कल्याण और देशभक्ति गतिविधियों और कार्यक्रमों का आयोजन करेगा. जिसमे 75 चिकित्सा शिविर, 75 स्थानों पर वृक्षारोपण अभियान और 75 स्कूल संवाद भी शामिल हैं.

प्रश्न 9. श्री रामेश्वर तेली ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत कौन सी ओएनजीसी हस्तशिल्प परियोजना की शुरुआत की है?

पहली
तीसरी
चौथी
पांचवी


उत्तर: तीसरी – पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा श्रम एवंरोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने हाल ही में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत तीसरी ओएनजीसी हस्तशिल्प परियोजना की शुरुआत की है. इस असम हथकरघा परियोजना के तहत 100 कारीगरों कोप्रशिक्षण और सहायता प्रदान की जाएगी और स्थानीय बुनकरों को लाभ और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन मिलेगा.

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस महिला अधिकारी को 8 अगस्त 2021 को ITBP द्वारा कमीशन किया गया था?

अवनि
दीक्षा
प्रतीक्षा
ए और बी दोनों

उत्तर : दीक्षा – 8 अगस्त 2021 को, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) बल की रक्षा करने वाली भारत-चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) ने पहली बार 2 महिला अधिकारियों (सहायक कमांडेंट) प्रकृति और दीक्षा को नियुक्त किया। वे मसूरी में ITBP अकादमी में ITBP में शामिल हुए। ITBP यह चीन के तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र के साथ अपनी सीमा के लिए भारत का प्राथमिक सीमा गश्ती संगठन है। यह सीआरपीएफ अधिनियम के तहत 24 अक्टूबर 1962 को भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से एक है।