करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 August 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 17 August 2021  – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 17 August 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. निम्न में से किस राज्य में स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क सैटेलाइट फ़ोन्स से लैस होने वाला भारत का पहला नेशनल पार्क बन गया है?

केरल
असम
गुजरात
पंजाब

उत्तर: असम – असम राज्य में स्थित काजीरंगा नेशनल पार्क सैटेलाइट फ़ोन्स से लैस होने वाला भारत का पहला नेशनल पार्क बन गया है. असम के मुख्य सचिव जिष्णु बरुआ ने काजीरंगा नेशनल पार्क के वन कर्मियों को 10 सैटेलाइट फोन सौंपे हैं. काजीरंगा नेशनल पार्क 430 वर्ग किमी के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है.

प्रश्न 2. इनमे से किस विधानसभा ने “मवेशी संरक्षण विधेयक, 2021” पारित किया है?

केरल विधानसभा
गुजरात विधानसभा
असम विधानसभा
पंजाब विधानसभा

उत्तर: असम विधानसभा – असम विधानसभा ने हाल ही में “मवेशी संरक्षण विधेयक, 2021” पारित किया है. जो गैर-गोमांस खाने वाले समुदायों के निवास वाले क्षेत्रों में गोमांस की बिक्री और खरीद पर रोक लगाता है. यह बिल पहले से पारित असम मवेशी संरक्षण अधिनियम, 1950 को निरस्त करेगा.

प्रश्न 3. निम्न में से किस पेट्रोलियम कंपनी ने डीजल की डोर-टू-डोर डिलीवरी शुरू की है?

हिंदुस्तान पेट्रोलियम
इंडियन आयल कारपोरेशन पेट्रोलियम
गेल
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

उत्तर: भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड – भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने हाल ही में बढ़ती मांग को पूरा करने के उद्देश्य से ‘हाई स्पीड डीजल’ की डोर-टू-डोर डिलीवरी शुरू की है. यह मोबाइल डिस्पेंसर का उपयोग करके डोर-टू-डोर डिलीवरी की पहल के परिणामस्वरूप पूरे उद्योग में 2 वर्षों के भीतर 1588 फ्यूलकार्ट और 129 फ्यूलएंट चालू हो गए हैं.

प्रश्न 4. भारत ने किस वर्ष तक “ऊर्जा स्वतंत्र” बनने का लक्ष्य निर्धारित किया है?

2022
2025
2030
2047

उत्तर: 2047 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में घोषणा की है की भारत ने वर्ष 2047 तक “ऊर्जा स्वतंत्र” बनने का लक्ष्य निर्धारित किया है. भारत इलेक्ट्रिक मोबिलिटी, गैस आधारित अर्थव्यवस्था और पेट्रोल में इथेनॉल के मिश्रण के माध्यम से ऊर्जा स्वतंत्र बनने का लक्ष्य हासिल कर सकता है.

प्रश्न 5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए किस मिशन की शुरुआत की है?

राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन
राष्ट्रीय इलेक्ट्रान मिशन
राष्ट्रीय हेलियम मिशन
राष्ट्रीय एग्रो मिशन

उत्तर: राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए “राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन” की शुरुआत की है/ भारत वर्तमान में अपने तेल का 85% और गैस की मांग का 53% आयात करता है. देश में ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए सालाना 12 ट्रिलियन रुपये खर्च किये जायेंगे.

प्रश्न 6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कितने लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति पहल की घोषणा की है?

50 लाख करोड़
100 लाख करोड़
150 लाख करोड़
200 लाख करोड़

उत्तर: 100 लाख करोड़ – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 100 लाख करोड़ रुपये की प्रधानमंत्री गतिशक्ति पहल की घोषणा की है. जिससे भारत में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर होंगे और बुनियादी ढांचे के विकास को भी बढ़ावा मिलेगा.

प्रश्न 7. निम्न में से किस वर्ष तक सभी योजनाओं के तहत गरीबों को फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने की घोषणा की गयी है?

2022
2023
2024
2025

उत्तर: 2024 – वर्ष 2024 तक सभी योजनाओं के तहत गरीबों को फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने की घोषणा की गयी है. जिससे भारत में कुपोषण की समस्या को दूर करने में मदद मिलेगी. देश में हर गरीब व्यक्ति को पोषण उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है.

प्रश्न 8. इनमे से किस राज्य सरकार ने बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड देने की घोषणा की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
ओडिशा सरकार

उत्तर: ओडिशा सरकार – ओडिशा सरकार ने हाल ही में बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना के तहत स्मार्ट स्वास्थ्य कार्ड देने की घोषणा की है. जिससे ओडिशा में 96 लाख परिवारों के 3.5 करोड़ लोगों को स्मार्ट हेल्थ कार्ड मुहैया कराए जाएंगे. इस स्मार्ट कार्ड के जरिये महिलाएं प्रति वर्ष 10 लाख रुपये तक इलाज का लाभ उठा सकती हैं.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस निकाय ने “द हैंडबुक फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर इम्प्लीमेंटेशन” जारी किया है?

राष्ट्रीय विकास परिषद
संघ लोक सेवा आयोग
नीति आयोग
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: नीति आयोग – नीति आयोग ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने के लिए नीतियां और मानदंड निर्धारित करने के लिए राज्य सरकारों और स्थानीय निकायों का नेतृत्व करने के लिए एक पुस्तिका जारी की है। हैंडबुक के बारे में: “द हैंडबुक फॉर इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर इम्प्लीमेंटेशन” को संयुक्त रूप से नीति आयोग, विद्युत मंत्रालय, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, ऊर्जा दक्षता ब्यूरो और विश्व संसाधन संस्थान भारत द्वारा विकसित किया गया है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से छत्तीसगढ़ का नवगठित जिला कौन सा है?

मोहला मानपुरी
सारंगढ़-बिलाईगढ़
मनेन्द्रगढ़
ऊपर के सभी

उत्तर: ऊपर के सभी – हाल ही में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में 4 नए जिलों और 18 नई तहसीलों के गठन की घोषणा की है. 4 नए जिले सारंगढ़-बिलाईगढ़, शक्ति, मोहला मानपुर, मनेंद्रगढ़ हैं। अब 4 नए जिलों के गठन के साथ ही राज्य में प्रशासनिक जिलों की कुल संख्या 32 हो गई है। सभी जिला मुख्यालयों और नगर निगम में महिलाओं के लिए एक उद्यान भी बनाया जाएगा, जिसे “मिनिमाता उद्यान” कहा जाएगा। पार्क का नाम 1952 में चुनी गई छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद ‘मिनिमाता’ के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने अपना जीवन महिला सशक्तिकरण और सामुदायिक विकास के लिए समर्पित कर दिया।