करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 August 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 August 2021  – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 18 August 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. भारत ने हाल ही में विश्व का कौन सा सबसे बड़ा जीन बैंक स्थापित किया है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: दूसरा – भारत ने राष्ट्रीय राजधानी में हाल ही में विश्व का दूसरा सबसे बड़ा जीन बैंक स्थापित किया है. भारत के कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने पूसा परिसर में राष्ट्रीय पौध आनुवांशिक संसाधन ब्यूरो (NBPGR) में एक अत्याधुनिक बनाये गये राष्ट्रीय जीन बैंक का उद्घाटन किया है.

प्रश्न 2. तमिल स्टार एक्टर आनंद कन्नन का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

48 वर्ष
58 वर्ष
68 वर्ष
78 वर्ष

उत्तर: 48 वर्ष – तमिल स्टार एक्टर आनंद कन्नन का हाल ही में कन्नन पित्त नली के कैंसर से 48 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वे लंबे वक्त से कैंसर से जूझ रहे थे. आनंद 1990 के दशक के लोकप्रिय अभिनेता थे. उन्होंने कई लोकप्रिय तमिल शो होस्ट किए है.

प्रश्न 3. अमेरिका में किस विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पेंसिल लेड का उपयोग करके नया कोविड टेस्ट विकसित किया गया है?

कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय
हार्वर्ड विश्वविद्यालय
पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय
कोलंबिया विश्वविद्यालय

उत्तर: पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय – अमेरिका में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने हाल ही में पेंसिल लेड का उपयोग करके एक नया सस्ता, तेज और अधिक सटीक वाला नया कोविड टेस्ट विकसित किया गया है. इसमें ग्रेफाइट इलेक्ट्रोड के उपयोग से परीक्षण की लागत $ 1.50 प्रति परीक्षण कम हो जाती है.

प्रश्न 4. भारत सरकार के किस मंत्रालय के उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने “हिंदुस्तान-228” नागरिक विमान का परीक्षण किया है?

परिवहन मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय
विज्ञान मंत्रालय

उत्तर: रक्षा मंत्रालय – भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के उपक्रम हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने हाल ही में “हिंदुस्तान-228” नागरिक विमान का परीक्षण किया है. यह विमान का ग्राउंड रन और लो स्पीड टैक्सी ट्रायल कानपुर में किया गया है. जो की 19 सीटों वाला मल्टीरोल यूटिलिटी विमान है.

प्रश्न 5. भारत में किस वर्ष तक 6 लाख गांवों को इंटरनेट कनेक्टिविटी दिए जाने की घोषणा की गयी है?

2022
2023
2024
2025

उत्तर: 2024 – केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भारत नेट कार्यक्रम के तहत भारत में वर्ष 2024 तक 6 लाख गांवों को इंटरनेट कनेक्टिविटी दिए जाने की घोषणा की है. वर्तमान में करीब 2.8 लाख गांवों में इंटरनेट की सुविधा दी जा चुकी है.

प्रश्न 6. इनमे से किस मंत्रालय का “वृक्षारोपण अभियान-2021” 19 अगस्त, 2021 को शुरू किये जाने की घोषणा की गयी है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
सांस्कृतिक मंत्रालय
कोयला मंत्रालय
खेल मंत्रालय

उत्तर: कोयला मंत्रालय – आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में कोयला मंत्रालय का “वृक्षारोपण अभियान-2021” 19 अगस्त, 2021 को शुरू किये जाने की घोषणा की गयी है. इससे अभियान से गो ग्रीनिंग ड्राइव को बढ़ावा मिलेगा. इस अभियान का शुभारंभ केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी करेंगे.

प्रश्न 7. निम्न में से किस देश के उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने खुद को देश का राष्ट्रपति घोषित किया है?

पाकिस्तान
अफगानिस्तान
तन्ज़िस्तान
वियतनाम

उत्तर: अफगानिस्तान – अफगानिस्तान के उप राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने हाल ही में खुद को देश का राष्ट्रपति घोषित किया है. तालिबान के अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने दो दिन पहले देश छोड़ दिया था.

प्रश्न 8. राजनीतिक उथल-पुथल के बीच किस देश के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है?

जापान
अफगानिस्तान
तन्ज़िस्तान
मलेशिया

उत्तर: मलेशिया – राजनीतिक उथल-पुथल के बीच हाल ही में मलेशिया के प्रधानमंत्री मुहिद्दीन यासीन ने अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया है. उन्होंने 17 महीने के कार्यकाल के बाद पद से इस्तीफा दे दिया। इस प्रकार, यह मलेशियाई नेता का सबसे छोटा कार्यकाल है.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने 16 अगस्त 2021 को विधिवत स्थानांतरण दिवस मनाया?

हिमाचल प्रदेश
चंडीगढ़
पुदुचेरी
सिक्किम

उत्तर : पुदुचेरी – 16 अगस्त 2021 को, पुडुचेरी ने अपना डी ज्यूर ट्रांसफर डे मनाया। पुडुचेरी विधानसभा के अध्यक्ष आर. सेल्वम ने पुडुचेरी के एक दूरदराज के गांव किज़ूर में बने एक स्मारक पर रंगीन फूलों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां 1962 में उसी दिन सत्ता का हस्तांतरण हुआ था। पुडुचेरी के अनुसार , डी ज्यूर ट्रांसफर डे वह दिन है जिस दिन उन्होंने स्वतंत्रता प्राप्त की थी।16 अगस्त, 1962 को दोनों देशों के बीच अनुसमर्थन के दस्तावेजों के आदान-प्रदान के बाद भारतीय क्षेत्रों का पूर्ण समर्पण हुआ।

प्रश्न 10. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किस वर्ष तक विभिन्न योजनाओं के तहत गरीबों को फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने की घोषणा की।

2021
2022
2024
2023

उत्तर: 2024 – 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 में विभिन्न कार्यक्रमों के तहत गरीबों को फोर्टिफाइड चावल उपलब्ध कराने की घोषणा की। यह निर्णय भारत में कुपोषण की समस्या को दूर करने के लिए लिया गया था। भारत में सभी गरीबों को स्वस्थ भोजन उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है।