करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 18 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 18 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस के लिए कितने करोड़ की योजना को मंजूरी दे दी है?
100 करोड़
200 करोड़
300 करोड़
400 करोड़

उत्तर: 400 करोड़ – केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस के लिए 400 करोड़ की योजना को मंजूरी दे दी है. इस योजना के तहत घरेलू रक्षा उद्योग द्वारा देश में विकसित और निर्मित सैन्य हार्डवेयर के परीक्षण के लिए केन्द्र तैयार किए जाएंगे.

🔸प्रश्न 2. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किस राज्य में डिजिटल माध्यम से भारतीय तटरक्षक बल के ‘सचेत’ और दो अवरोधक का जलावतरण किया है?
गुजरात
गोवा
महाराष्ट्र
केरल

उत्तर: गोवा – केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गोवा राज्य में डिजिटल माध्यम से भारतीय तटरक्षक बल के ‘सचेत’ और दो अवरोधक का जलावतरण किया है. ये दो अवरोधक (इंटरसेप्टर) पोतों आइबी सी 450 और सी 451 है इस कदम से समुद्री क्षेत्र में बढ़ती चुनौतियों से भारत की सुरक्षा को मजबूती मिलेगी.

🔸प्रश्न 3. हाल ही में किस राज्य सरकार ने आत्मानिभर गुजरात सहाय योजना की शुरुआत की है?
गुजरात सरकार
केरल सरकार
पंजाब सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: गुजरात सरकार – गुजरात सरकार ने हाल ही में आत्मानिभर गुजरात सहाय योजना की शुरुआत की है. जिसके तहत निम्न मध्यम आय वर्ग के लोग 2% वार्षिक ब्याज पर बैंकों से 1 लाख रुपये की गारंटी-मुक्त ऋण ले सकते हैं.

🔸प्रश्न 4. 18 मई को विश्व भर में कौन सा दिवस मनाया जाता है
विश्व एड्स वैक्सीन दिवस
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: दोनों – 18 मई को विश्व भर में विश्व एड्स वैक्सीन दिवस और अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (International Museum Day) मनाया जाता है. संग्रहालय में हमारे पूर्वजों की अनमोल यादों को संजोकर रखा जाता है.

🔸प्रश्न 5. इनमे से किस राज्य के “तेलिया रुमाल” और झारखंड की “सोहराई खोवर पेंटिंग” को जीआई दिया गया है?
बिहार
तेलंगाना
महाराष्ट्र
केरल

उत्तर: तेलंगाना – तेलंगाना राज्य के “तेलिया रुमाल” और झारखंड की “सोहराई खोवर पेंटिंग” को जीआई दिया गया है. तेलिया रुमाल को सूती कपड़े में जटिल हस्तनिर्मित प्रक्रिया द्वारा बनाया जाता है जो की 3 रंग लाल, काले व सफेद से मिलकर बना होता है.

🔸प्रश्न 6. डॉक्टर हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस मरीजों के जांच के लिए ___ परीक्षण मशीन देश को समर्पित की है?
कोबास-6800
कोलस-6800
कोरोना-5800
कीमत-3200

उत्तर: कोबास-6800 – डॉक्टर हर्षवर्धन ने कोरोना वायरस मरीजों के जांच के लिए कोबास-6800 परीक्षण मशीन देश को समर्पित की है. कोबास-6800 रोबोटिक्स की क्षमता वाली एक परिष्कृत मशीन है.

🔸प्रश्न 7. हाल ही में किसे भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है?
वी. विद्यावती
रमेश सचदेवा
पवन कुमार
प्रकाश झा

उत्तर: वी. विद्यावती – हाल ही में 1991 बैच के कर्नाटक कैडर की अधिकारी वी. विद्यावती को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है. वे सरकार के अतिरिक्त सचिव के पद पर कार्यरत रहेंगी.

🔸प्रश्न 8. पंजाब के बाद अब किस राज्य ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है?
केरल
महाराष्ट्र
गुजरात
बिहार

उत्तर: महाराष्ट्र – पंजाब के बाद महाराष्ट्र ने लॉकडाउन को 31 मई तक बढ़ा दिया है. पंजाब और महाराष्ट्र ने औपचारिक तौर पर लॉकडाउन-4 की घोषणा कर दी है.

🔸प्रश्न 9. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनरेगा का बजट हाल ही में कितने हजार करोड़ बढ़ा दिया है?
10 हजार करोड़
20 हजार करोड़
30 हजार करोड़
40 हजार करोड़

उत्तर: 40 हजार करोड़ – वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मनरेगा का बजट हाल ही में 40 हजार करोड़ बढ़ा दिया है. साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि सभी सेक्टर्स को निजी क्षेत्रों को खोला जाएगा.

🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश की सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में विजय माल्या की प्रत्यर्पण के ख़िलाफ़ दायर याचिका को ख़ारिज कर दिया है?
स्पेन
ऑस्ट्रिया
अमेरिकी
ब्रिटेन

उत्तर: ब्रिटेन – ब्रिटेन की सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में विजय माल्या की प्रत्यर्पण के ख़िलाफ़ दायर याचिका को ख़ारिज कर दिया है. जिसके बाद विजय माल्या के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया 28 दिन के अंदर पूरी करनी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *