करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 August 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 August 2021  – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 20 August 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. इनमे से किस रेटिंग कंपनी ने भारतीय उद्योग के क्रेडिट आउटलुक को सकारात्मक में अपग्रेड किया है?

क्रिसिल
यूनेस्को
वर्ल्ड बैंक
निति आयोग

उत्तर: क्रिसिल – क्रिसिल रेटिंग कंपनी ने हाल ही में भारतीय उद्योग के क्रेडिट आउटलुक को सकारात्मक में अपग्रेड किया है. जो की वर्तमान में भारतीय उद्योग के लिए एक व्यापक आधार वाली रिकवरी है जबकि इससे पहले भारतीय उद्योग का क्रेडिट आउटलुक “सावधानीपूर्वक आशावादी” था.

प्रश्न 2. आयुष्मान भारत मिशन के तहत अब तक अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कितने करोड़ के पार पहुंच गयी है?

2 करोड़
3 करोड़
5 करोड़
8 करोड़

उत्तर: 2 करोड़ – आयुष्मान भारत मिशन के तहत अब तक अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या 2 करोड़ के पार पहुंच गयी है. जबकि इसमें 53 करोड़ से अधिक लाभार्थियों के 10.74 करोड़ से अधिक कमजोर परिवारों को शामिल किया गया है. इस योजना को सितंबर 2018 में लॉन्च किया था.

प्रश्न 3. 20 अगस्त को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व हांथी दिवस
विश्व पृथ्वी दिवस
विश्व मच्छर दिवस
विश्व मक्खी दिवस

उत्तर: विश्व मच्छर दिवस – 20 अगस्त को विश्वभर में विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. यह दिवस ब्रिटिश चिकित्सक, सर रोनाल्ड रॉस की याद में मनाया जाता है. वर्ष 1897 में सर रोनाल्ड रॉस ने पता लगाया था की “मनुष्य में मलेरिया के संचरण के लिए मादा मच्छर उत्तरदायी है”

प्रश्न 4. 20 अगस्त को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अक्षय ऊर्जा दिवस
विज्ञान दिवस
ज्ञान दिवस
विजय दिवस

उत्तर: अक्षय ऊर्जा दिवस – 20 अगस्त को पूरे भारत में अक्षय ऊर्जा दिवस मनाया जाता है. यह दिवस भारत में अक्षय ऊर्जा संसाधनों के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है. इस दिवस की शुरुआत साल 2004 में अक्षय ऊर्जा विकास कार्यक्रमों का समर्थन करने और ऊर्जा के पारंपरिक स्रोतों के बजाय इसके उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हुई थी.

प्रश्न 5. हाल ही में किसने भारत में नकली कोविशील्ड टीकों पर मेडिकल अलर्ट जारी किया है?

विश्व विज्ञान संगठन
विश्व स्वास्थ्य संगठन
यूनेस्को
विश्व ज्ञान संगठन

उत्तर: विश्व स्वास्थ्य संगठन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में भारत में नकली कोविशील्ड टीकों पर मेडिकल अलर्ट जारी किया है, भारत कोविड-19 वैक्सीन की नकली शीशियों के प्रचलन की रिपोर्ट कर रहा है जिसे ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया गया है जबकि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया गया है.

प्रश्न 6. निम्न में से किस देश ने हाल ही में इंटरनेट कंपनियों द्वारा प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं पर नए ड्राफ्ट नियम जारी किए हैं?

इंग्लैंड
चीन
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका

उत्तर: चीन – चीन ने हाल ही में इंटरनेट कंपनियों द्वारा प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं पर नए ड्राफ्ट नियम जारी किए हैं. जिसमे नए नियम इंटरनेट कंपनियों को प्रतिस्पर्धा-विरोधी प्रथाओं में शामिल होने से रोकेंगे. यह प्रौद्योगिकी क्षेत्र पर लगाम लगाने के लिए देश के प्रयासों का विस्तार है.

प्रश्न 7. केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और किस देश के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

जापान
चीन
इंग्लैंड
संयुक्त राज्य अमेरिका

उत्तर: संयुक्त राज्य अमेरिका – केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भूविज्ञान के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच हुए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. जिसमे तहत पूर्वी हिमालय क्षेत्र और लद्दाख के वितलीय शैलों से जुड़े भूगर्भीय ज्ञान को बढ़ावा दिया जायेगा.

प्रश्न 8. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच हुए आपदा प्रबंधन, सहनीयता और शमन के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है?

चीन
जापान
बांग्लादेश
अमेरिका

उत्तर: बांग्लादेश – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने हाल ही में भारत और बांग्लादेश के बीच हुए आपदा प्रबंधन, सहनीयता और शमन के क्षेत्र में सहयोग पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. इस समझोते के तहत एक ऐसी प्रणाली स्थापित करने का प्रयास किया जायेगा, जिससे भारत और बांग्लादेश; दोनों देश एक दूसरे की आपदा प्रबंधन व्यवस्था से लाभान्वित होंगे.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किसे एमवे इंडिया का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?

पीवी सिंधु
नीरज चोपड़ा
बजरंग पुनिया
सैखोम मीराबाई चानू

उत्तर: सैखोम मीराबाई चानू – एमवे इंडिया, एक डायरेक्ट सेलिंग FMCG प्रमुख, ने ओलंपिक रजत पदक विजेता भारोत्तोलक सैखोम मीराबाई चानू को एमवे और देश में इसके न्यूट्रीलाइट रेंज के उत्पादों के लिए ब्रांड एंबेसडर बनाया है। एमवे इंडिया एक अमेरिकी मल्टी-लेवल मार्केटिंग (MLM) कंपनी है जो स्वास्थ्य, सौंदर्य और घरेलू देखभाल उत्पाद बेचती है। कंपनी की स्थापना 1959 में जय वैन एंडेल और रिचर्ड डेवोस ने की थी। यह एडा, मिशिगन में स्थित है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किसने 18 अगस्त, 2021 को ब्रिक्स उद्योग मंत्रियों की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की?

जिओ याक़िंग
इब्राहिम पटेल
पीयूष गोयल
कार्लोस दा कोस्टा

उत्तर : पीयूष गोयल – बैठक भारत की अध्यक्षता में हुई। 18 अगस्त, 2021 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री, श्री पीयूष गोयल ने 5वीं ब्रिक्स उद्योग मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता की। भारत के पास 2021 के लिए ब्रिक्स की अध्यक्षता है। भारत ने एनडीबी के क्षितिज को फैलाने और औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के अलावा सामाजिक बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए संसाधनों का उपयोग करने की इच्छा दिखाई।