करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 20  May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 20 May 2020 Questions And Answers

🔸प्रश्न 1. एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस जैक मा ने किस देश के सॉफ्टबैंक के बोर्ड से इस्तीफ़ा दे दिया है?
जापान
ऑस्ट्रिया
चीन
अमेरिका

उत्तर: जापान – एशिया के दूसरे सबसे बड़े रईस जैक मा ने हाल ही में जापानी टेक्नालॉजी कंपनी सॉफ्टबैंक के ऑफिस साझेदारी उद्यम वीवर्क जैसे जोखिमपूर्ण निवेश को लेकर संघर्षपूर्ण स्थितियों की वजह से बोर्ड से इस्तीफ़ा दे दिया है.

🔸प्रश्न 2. टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने संयुक्त उपक्रम नरिशको बेवरेजेज में किस कंपनी की हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है?
कोका कोला
पेप्सिको
नेस्ले
मोंटेन डीयू

उत्तर: पेप्सिको – टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड ने हाल ही में संयुक्त उपक्रम नरिशको बेवरेजेज में पेप्सिको में हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है. डील कितने की है यह बात अभी कन्फर्म नहीं की गयी है. टाटा कंपनी अब खाद्य और पेय पदार्थों के फैल रहे क्षेत्र में अपना विस्तार करना चाहती है.

🔸प्रश्न 3. आरबीआई ने हाल ही में कितनी नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज का लाइसेंस रद्द कर दिया है?
5 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज
7 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज
14 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज
22 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज

उत्तर: 14 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज – भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने हाल ही में आरबीआई एक्ट-1934 की धारा 45-I के सेक्शन-ए के तहत नियमों के मुताबिक काम नहीं करने पर 14 नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनीज का लाइसेंस रद्द कर दिया है. जबकि 9 एनबीएफसी ने खुद अपना लाइसेंस सरेंडर कर दिया है.

🔸प्रश्न 4. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहे किस चक्रवात को देखते हुए तैयारियों का जायजा लेने की लिए बैठक की?
अम्फान
जम्फान
कम्फान
दम्फान

उत्तर: अम्फान – प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न हो रहे “अम्फान” चक्रवात को देखते हुए तैयारियों का जायजा लेने की लिए बैठक की है. प्रधानमंत्री जी ने स्थिति की समीक्षा की और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल द्वारा उठाए गए कदमों की जानकारी ली.

🔸प्रश्न 5. हाल ही में प्रधानमंत्री की किस योजना के 4 वर्ष पूरे हो गए है?
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
प्रधानमंत्री जिग्यास योजना
प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना

उत्तर: प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना -हाल ही में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 4 वर्ष पूरे हो गए है. इस योजना से देश के 8 करोड़ से अधिक परिवारों की मदद मिली है. इस योजना का उद्देश्य मुख्य रूप से ग्राम क्षेत्रों में रहने वाले गरीब परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने के लिए ईंधन उपलब्ध कराना है.

🔸प्रश्न 6. हाल ही में किस राज्य सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से धारा 144 को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है?
केरल सरकार
गुजरात सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार
महाराष्ट्र सरकार

उत्तर: छत्तीसगढ़ सरकार – छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से धारा 144 को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. छत्तीसगढ़ सरकार ने कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से सभी रेस्टोरेंट, होटल और बार को 31 मई तक बंद रखने की घोषणा की है.

🔸प्रश्न 7. गृह मंत्रालय ने हाल ही में किस पर नज़र रखने के उद्देश्य से “राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली” की शुरुआत की है?
लघु उद्योग व्यापारी
सरकारी कर्मचारी के कार्य
प्रवासियों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: प्रवासियों – गृह मंत्रालय ने हाल ही में प्रवासियों पर नज़र रखने के उद्देश्य से “राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली” की शुरुआत की है. इस पोर्टल के माध्यम से एक राज्य से दूसरे राज्य की यात्रा करने वाले प्रवासियों का एक केंद्रीय कोष और संपर्क साधने में सहायता मिलेगी.

प्रश्न 8. 20 अप्रैल को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व मौसम विज्ञान दिवस
विश्व मधुमक्खी दिवस
दोनों
इनमे से कोई नहीं

उत्तर: दोनों – 20 अप्रैल को विश्वभर में (विश्व मौसम विज्ञान दिवस) World Metrology Day, विश्व मधुमक्खी दिवस World Bee Day मनाया जाता है. विश्व मधुमक्खी दिवस हमारे अस्तित्व के लिए मधुमक्खियों एवं परागणकों के महत्व, सतत विकास में उनके योगदान के बारे में जागरूक करने के लिए मनाया जाता है.

🔸प्रश्न 9. निम्न में से किस देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए है?
सऊदी अरब
अफगानिस्तान
कजिस्तान
पाकिस्तान

उत्तर: अफगानिस्तान – अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और उनके प्रतिद्वंद्वी अब्दुल्ला के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए है. दोनों पक्ष ने वित्त या विदेश मंत्रालय जैसा प्रमुख पोर्टफोलियो बनाने के लिए सहमति से हस्ताक्षर किये है.

🔸प्रश्न 10. निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में नई सरकार ने शपथ ग्रहण की है?
इराक
इजरायल
इरांक
इटली

उत्तर: इजरायल – इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व में नई सरकार ने शपथ ग्रहण की है. इस देश में 1 वर्ष में 3 चुनाव के बाद बेंजामिन नेतन्याहू ने गठबंधन सरकार में प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *