करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 04 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 04 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. भारतीय नौसेना ने स्वदेश में ही विकसित नौसेना ड्रोन रोधी प्रणाली की आपूर्ति के लिए किस कंपनी के साथ समझौता किया है?

कोल इंडिया
भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड
भारतीय संचार निगम
खेल मंत्रालय

उत्तर: भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड – भारतीय नौसेना ने हाल ही में स्वदेश में ही विकसित नौसेना ड्रोन रोधी प्रणाली की आपूर्ति के लिए सार्वजनिक उपक्रम कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के साथ समझौता किया है. इस ड्रोन रोधी प्रणाली को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने विकसित किया है.

प्रश्न 2. आरबीआई ने नई अम्ब्रेला इकाई लाइसेंस के लिए प्राप्त हुए आवेदनों की समीक्षा के लिए कितने सदस्यीय समिति का गठन किया है?

2 सदस्यीय
3 सदस्यीय
4 सदस्यीय
5 सदस्यीय

उत्तर: 5 सदस्यीय – भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में नई अम्ब्रेला इकाई लाइसेंस के लिए प्राप्त हुए आवेदनों की समीक्षा के लिए 5 सदस्यीय समिति का गठन किया है. जिसकी अध्यक्षता RBI के मुख्य महाप्रबंधक पी. वासुदेवन करेंगे. ये नई अम्ब्रेला इकाइयां ऐसी फ़ायदेमंद इकाइयां हैं जिन्हें खुदरा क्षेत्र में भुगतान का प्रबंधन करने के लिए स्थापित किया जाएगा.

प्रश्न 3. हाल ही में किसने 100 से अधिक “स्काईस्ट्राइकर” ड्रोन के लिए समझौता किया है?

सुप्रीमकोर्ट
नाबार्ड
भारतीय स्टेट बैंक
भारतीय सेना

उत्तर: भारतीय सेना – भारतीय सेना ने हाल ही में 100 से अधिक “स्काईस्ट्राइकर” ड्रोन के लिए समझौता किया है. इस ड्रोन की रेंज लगभग 100 किलोमीटर होगी. यह अपने साथ 5 अथवा 10 किलोग्राम के विस्फोटक के साथ दुश्मन के ठिकानों को खत्म कर सकता है. यह ड्रोन मानवरहित एरियल हथियार है.

प्रश्न 4. निम्न में से किस मंत्रालय ने डीजल को LNG से बदलने के लिए पायलट परियोजना शुरू की है?

परिवहन मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
खेल मंत्रालय
कोयला मंत्रालय

उत्तर: कोयला मंत्रालय – कोयला मंत्रालय ने हाल ही में डीजल को LNG से बदलने के लिए पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है. जिसके तहत कोयले के परिवहन में लगे बड़े ट्रकों के डंपरों में LNG किट को लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है जिससे सालाना करीब 500 करोड़ रुपये की बचत करने में मदद मिलेगी.

प्रश्न 5. निम्न में से कौन सा भारतीय खिलाडी हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 23,000 रन पूरे करने वाला बल्लेबाज़ बन गया है?

रोहित शर्मा
शिखर धवन
विराट कोहली
अजिंक्य रहाने

उत्तर: विराट कोहली – भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 23,000 रन पूरे करने वाले बल्लेबाज़ बन गए है. उन्होंने 490 पारियों में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया है जबकि सचिन तेंदुलकर ने 522 पारियों में यह उपलब्धि अपने नाम की थी.

प्रश्न 6. ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, मलेशिया और किस देश के केंद्रीय बैंकों ने सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी योजना शुरू की है?

जापान
चीन
दक्षिण अफ्रीका
भारत

उत्तर: दक्षिण अफ्रीका – दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, और मलेशिया के केंद्रीय बैंकों ने हाल ही में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी CBDC योजना शुरू की है. यह एक सीमा पार भुगतान परीक्षण है जो विभिन्न केंद्रीय बैंक डिजिटल मुद्राओं का उपयोग यह आकलन करने के लिए करती है कि क्या यह लेनदेन को सस्ते और आसान तरीके से निपटाने की अनुमति देता है.

प्रश्न 7. भविष्य में मंगल मिशनों पर निगरानी कार्य के उद्देश्य से किस देश ने हाल ही में छोटा हेलीकॉप्टर विकसित किया है?

भारत
अमेरिका
रूस
चीन

उत्तर: चीन – चीन की अंतरिक्ष विज्ञान एजेंसी ने हाल ही में भविष्य में मंगल मिशनों पर निगरानी कार्य के उद्देश्य से एक प्रोटोटाइप छोटा हेलीकॉप्टर विकसित किया है. इस हेलीकॉप्टर को मंगल ग्रह पर रोबोटिक रोवर की ऐतिहासिक लैंडिंग के बाद विकसित किया गया है. साथ ही चीन ने वर्ष 2033 में मंगल ग्रह पर अपने पहले चालक दल के मिशन की योजना बनायीं है.

प्रश्न 8. न्यू डेवलपमेंट बैंक ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात, उरुग्वे और किस देश को नए सदस्यों के रूप में जोड़ा है?

इंग्लैंड
न्यूजीलैंड
बांग्लादेश
भूटान

उत्तर: बांग्लादेश – ब्रिक्स देशों के समूह द्वारा स्थापित न्यू डेवलपमेंट बैंक ने हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात, उरुग्वे और बांग्लादेश को नए सदस्यों के रूप में जोड़ा है. इस न्यू डेवलपमेंट बैंक की स्थापना वर्ष 2015 में ब्रिक्स सदस्यों- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने की थी. इसका मुख्यालय शंघाई में है. इसका पहला क्षेत्रीय कार्यालय दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में स्थापित किया गया था.

प्रश्न . 9 निम्नलिखित में से किसे केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?

आरके विश्वकर्मा
जगन्नाथ विद्याधर महापात्र
एसके सहाय
विजय कुमार

उत्तर : जगन्नाथ विद्याधर महापात्र – 01 सितंबर, 2021 से, वरिष्ठ नौकरशाह जगन्नाथ विद्याधर महापात्र, 1985-बैच के भारतीय राजस्व सेवा (आयकर) कार्यालय को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। मौजूदा पीसी मोदी का विस्तारित कार्यकाल समाप्त होने के बाद, 31 मई, 2021 से, वह सीबीडीटी अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे। इससे पहले, वह उस बोर्ड के सदस्य थे जो आयकर विभाग के लिए नीति तैयार करता है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस मंत्रालय ने वाई-ब्रेक ‘मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है?

रक्षा मंत्रालय
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
आयुष मंत्रालय

उत्तर: आयुष मंत्रालय – 1 सितंबर, 2021 को आयुष मंत्रालय के तहत, केंद्रीय आयुष मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए कामकाजी पेशेवरों के लिए वाई-ब्रेक ऐप लॉन्च किया। यह 5 मिनट का योग प्रोटोकॉल है। यह विशेष रूप से कामकाजी पेशेवरों के लिए उनकी उत्पादकता बढ़ाने के लिए उनके कार्यस्थल पर तनाव कम करने, ताज़ा करने और फिर से ध्यान केंद्रित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप में आसन, प्राणायाम और ध्यान शामिल हैं।