करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 07 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 07 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. टोक्यो पैरालंपिक में भारत 5 गोल्ड मैडल जीतने के साथ कौन से स्थान पर रहा है?

12वे स्थान
5वे स्थान
19वे स्थान
24वे स्थान

उत्तर: 24वे स्थान – टोक्यो पैरालंपिक में भारत 5 गोल्ड मैडल जीतने के साथ 24वे स्थान पर रहा है. जबकि 96 गोल्ड मैडल कुल 207 मेडल जीतने के साथ चीन पहले स्थान पर रहा है. जबकि ग्रेट ब्रिटेन 41 गोल्ड के साथ दूसरे स्थान पर जबकि अमेरिका 37 गोल्ड के साथ तीसरे स्थान पर रहा है.

प्रश्न 2. निम्न में से किस अभिनेत्री को “शुगर फ्री” का ब्रांड एम्बैसडर बनाया गया है?

माधुरी दीक्षित
सुष्मिता सेन
कैटरीना कैफ
करिश्मा कपूर

उत्तर: कैटरीना कैफ – स्वास्थ्य उत्पाद कंपनी जायडस वेलनेस ने अभिनेत्री कैटरीना कैफ को स्वीटनर ब्रांड ‘शुगर फ्री’ का ब्रांड एम्बैसडर बनाया है. अब कैटरीना कैफ मूल ब्रांड शुगर फ्री और इसके एक्सटेंशन शुगर फ्री डी’ लाइट चॉकलेट का चेहरा होंगी.

प्रश्न 3. गुजरात सरकार ने हाल ही में लगभग कितने हजार करोड़ रुपये की लागत वाली “वतन प्रेम योजना” शुरु करने की योजना बनाई है?

1 हजार करोड़ रुपये
2 हजार करोड़ रुपये
3 हजार करोड़ रुपये
4 हजार करोड़ रुपये

उत्तर: 1 हजार करोड़ रुपये – गुजरात सरकार ने हाल ही में लगभग 1 हजार करोड़ रुपये की लागत वाली “वतन प्रेम योजना” शुरु करने की योजना बनाई है. जिसके तहत भारत सहित विदेशों में कहीं भी रहने वाले गुजरती लोग इन् प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बन सकेंगे और 60 फीसदी तक धन राशि की सहायता देकर, अपनी पसंद की परियोजनाओं, गांव और एजेंसियों को चुन सकेंगे.

प्रश्न 4. लवलीना बोरगोहेन को हाल ही में किस राज्य सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान का ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त किया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
असम

उत्तर: असम – असम सरकार ने हाल ही में टोक्यो ओलंपिक खेलों में ब्रोंज मेडल जीतने वाली लवलीना बोरगोहेन को समग्र शिक्षा अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है वे असम के गोलाघाट जिले की रहने वाली हैं और पहली असमी हैं जिन्होंने ओलंपिक में पदक जीता है.

प्रश्न 5. हाल ही में कलकत्ता में डूरंड कप का कौन सा संस्करण शुरू हुआ है?

30वां संस्करण
60वां संस्करण
130वां संस्करण
170वां संस्करण

उत्तर: 130वां संस्करण – हाल ही में कलकत्ता में डूरंड कप का 130वां संस्करण शुरू हुआ है. इस कप का आयोजन भारत में होता है. यह भारत में फुटबॉल का सबसे पुराना टूर्नामेंट है, वर्ष 1888 में शिमला में भारत में पहली फुटबाल प्रतियोगिता “डूरण्ड-कप” आयोजित हुई.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य की विधानसभा ने “स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक 2021” पारित किया है?

बिहार
उत्तराखंड
ओडिशा
दिल्ली

उत्तर: ओडिशा – ओडिशा राज्य की विधानसभा ने हाल ही में “स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय विधेयक 2021” पारित किया है. यह विधेयक राज्य के सभी चिकित्सा और पैरामेडिकल संस्थानों को एक ही स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के तहत लाने का प्रयास करता है.

प्रश्न 7. “ब्राइट स्टार” अभ्यास किस देश में आयोजित किया जाने वाला एक बहुराष्ट्रीय सैन्य अभ्यास है?

जापान
अमेरिका
मिस्र
चीन

उत्तर: मिस्र – मिस्र देश में हर 2 वर्ष में एक बार “ब्राइट स्टार” अभ्यास आयोजित किया जाता है. इस वर्ष अभ्यास में अमेरिका सहित 21 देशों ने हिस्सा लिया है. इस तरह का पहला अभ्यास वर्ष 1980 में मिस्र और इज़रायल के बीच शांति संधि पर हस्ताक्षर करने के बाद आयोजित किया गया था.

प्रश्न 8. एशिया के हरित विकास के वित्तपोषण के लिए भारत और किस देश ने 1.2 बिलियन डॉलर के पैकेज की घोषणा की है?

इंग्लैंड
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका
यूनाइटेड किंगडम

उत्तर: यूनाइटेड किंगडम – एशिया के हरित विकास के वित्तपोषण के लिए भारत और यूनाइटेड किंगडम ने 1.2 बिलियन डॉलर के पैकेज की घोषणा की है. जिसका उद्देश्य एशियाई देशों के हरित विकास के लिए वित्तपोषण में सुधार करना है.

प्रश्न 9. द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन _____ के एक नए वर्ग की पहचान करता है जिसे हाइसीन वर्ल्ड कहा जाता है।

एक्समून
आकाशगंगा
एक्सोप्लैनेट
प्रोटोस्टार

उत्तर: एक्सोप्लैनेट – द एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन एक्सोप्लैनेट के एक नए वर्ग की पहचान करता है जिसे हाइसीन वर्ल्ड कहा जाता है। एक्सोप्लैनेट: ये ग्रह अन्य सितारों की परिक्रमा करते हैं। ये पृथ्वी से परे जीवन की खोज के प्रमुख लक्ष्य हैं। Hycean दुनिया में ग्रह-चौड़े महासागर हैं और इनका तापमान 200 डिग्री सेल्सियस तक है। इन ग्रहों में हाइड्रोजन युक्त वातावरण है। ये एक्सोप्लैनेट माइक्रोबियल अंडरवाटर लाइफ को सपोर्ट कर सकते हैं।

प्रश्न 10.निम्नलिखित में से किसे बहलर कछुआ संरक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है?

शंकर अबाजी भिसे
शेखर सी. मंडे
शांति स्वरूप भटनागर
शैलेंद्र सिंह

सही उत्तर: शैलेंद्र सिंह – हाल ही में, भारतीय जीवविज्ञानी शैलेंद्र सिंह को विलुप्त होने के कगार से तीन गंभीर रूप से लुप्तप्राय कछुआ संरक्षण प्रजातियों को वापस लाने के लिए बहलर कछुआ संरक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। देश में मीठे पानी के कछुओं और कछुओं की 29 प्रजातियां हैं। 2006 में स्थापित, यह कछुआ जल संरक्षण और जीव विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्टता के साथ-साथ चेलोनियन संरक्षण और जीव विज्ञान समुदाय में नेतृत्व को मान्यता देने वाला एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है। कछुआ संरक्षण के लिए इसे “नोबेल पुरस्कार” भी कहा जाता है।