करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 09 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 09 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. इसरो के किस स्पेस मिशन ने चंद्रमा के चारों ओर अपनी 9,000 परिक्रमाएं पूरी कर ली है?

चंद्रयान-1
चंद्रयान-2
चंद्रयान-3
चंद्रयान-4

उत्तर: चंद्रयान-2 – इसरो के स्पेस मिशन चंद्रयान-2 ने हाल ही में चंद्रमा के चारों ओर अपनी 9,000 परिक्रमाएं पूरी कर ली है. इसरो प्रमुख के. सिवन ने 2019 में इस मिशन को लांच किया था. साथ ही चंद्रयान -2 द्वारा ऐसे दो तत्वों, क्रोमियम और मैंगनीज का पता लगाया गया था, जो तीव्र सौर अग्नि की घटनाओं के दौरान कुछ स्थानों पर थे.

प्रश्न 2. निम्न में से किस राज्य के राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

केरल
गुजरात
महाराष्ट्र
उत्तराखंड

उत्तर: उत्तराखंड – उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफ़ा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेज दिया है. बेबी रानी मौर्य ने वर्ष 2018 में उत्तराखंड के राज्यपाल पद की शपथ ली थी. उन्होंने तत्कालीन राज्यपाल केके पॉल की जगह ली थी. जबकि वे इससे पहले उत्तर प्रदेश के आगरा में मेयर भी रही हैं.

प्रश्न 3.. इनमे से किस इंडियन डिजिटल पेमेंट कंपनी ने पल्स नामक एक इंटरैक्टिव वेबसाइट पेश की है?

फ्रीचार्ज
पेटीएम
गूगल पे
फोनपे

उत्तर: फोनपे – भारत के फिनटेक प्लेटफॉर्म फोनपे ने हाल ही में पल्स नामक एक इंटरैक्टिव वेबसाइट पेश की है. जिसमे वर्चुअल भुगतान पर डेटा, अंतर्दृष्टि और प्रमुख रुझान शामिल हैं. इस वेबसाइट पर भारत के इंटरेक्टिव मानचित्र पर ग्राहकों द्वारा किए गए लाखों लेन-देन की सुविधा है.

प्रश्न 4. सुधारवादी नेता ई.वी. रामासामी पेरियार की जयंती पर किस राज्य सरकार ने “सामाजिक न्याय दिवस” मनाने का फैसला किया है?

महाराष्ट्र
तमिलनाडु
बिहार
पंजाब

उत्तर: तमिलनाडु – तमिलनाडु सरकार ने हाल ही में सुधारवादी नेता ई.वी. रामासामी पेरियार की जयंती पर 17 सितंबर को “सामाजिक न्याय दिवस” मनाने का फैसला किया है. ई.वी. रामासामी पेरियार की विचारधारा सामाजिक न्याय, समानता, आत्म-सम्मान और तर्कवाद के बारे में थी.

प्रश्न 5. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में “प्राण” नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है?

राजनाथ सिंह
निर्मला सीतारमण
हरदीप सिंह पूरी
भूपेंद्र यादव

उत्तर: भूपेंद्र यादव – केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने हाल ही में “प्राण” नामक एक पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल का उपयोग राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम की प्रगति को ट्रैक करने के लिए किया जाएगा ताकि सभी को स्वच्छ हवा और नीला आसमान सुनिश्चित करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता का पालन किया जा सके.

प्रश्न 6. निम्न में से किस सरकार के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने “बिजनेस ब्लास्टर्स” कार्यक्रम लांच किया है?

दिल्ली सरकार
मुंबई सरकार
कोलकाता सरकार
चेन्नई सरकार

उत्तर: दिल्ली सरकार – दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हाल ही में “बिजनेस ब्लास्टर्स” कार्यक्रम लांच किया है. इसे “उद्यमिता मानसिकता पाठ्यक्रम” के तहत दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू किया जाएगा जिसके तहत कक्षा 11 और 12 के छात्रों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 2,000 रुपये की “बीज राशि” दी जाएगी.

प्रश्न 7. इनमे से किस मंत्रालय ने कर्नाटक के जिलों में इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार के लिए कार्यबल का गठन किया है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
खेल मंत्रालय
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

उत्तर: इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय – इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने हाल ही में कर्नाटक के जिलों में इंटरनेट कनेक्टिविटी में सुधार के लिए कार्यबल का गठन किया है. साथ ही मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर कहा है की प्रत्येक जिले में इसका अध्ययन करने के लिए एक एमईआईटीवाई कार्यबल को भेजा जाएगा.

प्रश्न 8. तालिबान ने किस देश में कार्यवाहक सरकार का ऐलान किया है?

इराक
पाकिस्तान
अफगानिस्तान
ईरान

उत्तर: अफगानिस्तान – तालिबान ने हाल ही में अफगानिस्तान में कार्यवाहक सरकार का ऐलान किया है. जिसमे तालिबान के संस्थापकों में से एक मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद सरकार के मुखिया यानी प्रधानमंत्री होंगे और मुल्ला अब्दुल ग़नी बरादर उप प्रधानमंत्री होंगे.

प्रश्न 9. निम्नलिखित में से किसे G20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है?

पीयूष गोयल
सुरेश प्रभु
नितिन गडकरी
रविशंकर प्रसाद

उत्तर: पीयूष गोयल – वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को G20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है। उन्होंने सुरेश प्रभु की जगह भारत के जी20 शेरपा को नियुक्त किया है। भारत की अध्यक्षता: भारत 1 दिसंबर, 2022 से G20 की अध्यक्षता करेगा, और 2023 में पहली बार G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन को बुलाएगा। एक अंतर सरकारी मंच है जिसमें 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं।

प्रश्न 10. हाल ही में उद्घाटन किए गए “शिक्षक पर्व-2021” का विषय क्या है?

शिक्षा: समावेश और अधिकारिता के लिए एक प्रमुख चालक
स्वतंत्रता में शिक्षण, शिक्षकों को सशक्त बनाना
COVID-19 पीढ़ी के लिए शिक्षा को पुनर्प्राप्त और पुनर्जीवित करें
गुणवत्ता और सतत स्कूल: भारत में स्कूलों से सीख

उत्तर: गुणवत्ता और सतत स्कूल: भारत में स्कूलों से सीख – 07 सितंबर, 2021 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने “शिक्षक पर्व-2021” का उद्घाटन किया और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन सम्मेलन को संबोधित किया। ‘शिक्षक पर्व-2021’ का विषय है “गुणवत्ता और सतत स्कूल: भारत में स्कूलों से सीखना”। ‘शिक्षक पर्व-2021’ का उद्देश्य न केवल सभी स्तरों पर शिक्षा की निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए बल्कि देश भर के स्कूलों में गुणवत्ता, समावेशी प्रथाओं और स्थिरता में सुधार के लिए नवीन प्रथाओं को प्रोत्साहित करना।