करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 10 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 10 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. भारत के किस राज्य के बाड़मेर में नेशनल हाईवे-925 पर बने “इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड” का उद्घाटन किया गया है?

गुजरात
राजस्थान
बिहार
पंजाब

उत्तर: राजस्थान -केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में राजस्थान के बाड़मेर के गंधव-बाखासर खंड में नेशनल हाईवे-925 पर बने “इमरजेंसी लैंडिंग फील्ड” का उद्घाटन किया है. यह एनएच-925 भारत का पहला राष्ट्रीय राजमार्ग है, जिसका इस्तेमाल वायुसेना के विमानों को आपात स्थिति में उतारने के लिए किया जाएगा.

प्रश्न 2. 10 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व तम्बाकू रोकथाम दिवस
विश्व ड्रग्स रोकथाम दिवस
विश्व अल्कोहल रोकथाम दिवस
विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस

उत्तर: विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस – 10 सितम्बर को विश्वभर में विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस मनाया जाता है. यह दिवस 10 सितम्बर को इंटरनेशनल एसोसिएशन फॉर सुसाइड प्रिवेंशन आयोजित करती है. इस दिवस को मनाने का उद्देश्य विश्व में तेजी से बढ़ती आत्महत्या की प्रवृत्ति पर रोक लगाना है.

प्रश्न 3. MSMEs को ऋण सहायता प्रदान करने के लिए एचडीएफसी और किसने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?

बीसीसीआई
कोल इंडिया
एनएसआईसी
वर्ल्ड बैंक

उत्तर: एनएसआईसी – MSMEs को ऋण सहायता प्रदान करने और मजबूत करने के उद्देश्य से एचडीएफसी बैंक और राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम (NSIC) ने एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं. इस साझेदारी से MSME क्षेत्र के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगी जो आर्थिक विकास के साथ-साथ रोजगार सृजन के मामले में भारत की रीढ़ है.

प्रश्न 4. हाल ही में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने कितने परिवहन विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है?

26 परिवहन
36 परिवहन
46 परिवहन
56 परिवहन

उत्तर: 56 परिवहन – हाल ही में सुरक्षा पर कैबिनेट समिति ने हाल ही में 56 परिवहन विमानों की खरीद को मंजूरी दे दी है. इस मंजूरी से भारतीय वायु सेना के परिवहन बेड़े को एक बड़ा प्रोत्साहन मिलेगा. C-295MW परिवहन विमान खरीदने के इस सौदे पर 20,000 करोड़ रुपये से अधिक का खर्च आएगा.

प्रश्न 5. केंद्र सरकार ने किस क्षेत्र के लिए हाल ही में 10,683 करोड़ रूपये की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दे दी है?

शिक्षा क्षेत्र
खेल क्षेत्र
विज्ञान क्षेत्र
कपड़ा क्षेत्र


उत्तर: कपड़ा क्षेत्र – केंद्र सरकार ने हाल ही में कपड़ा क्षेत्र के लिए हाल ही में 10,683 करोड़ रूपये की उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दे दी है. इससे घरेलू विनिर्माण और निर्यात को बढ़ावा मिलेगी. इस योजना के लिए 7.5 लाख से अधिक लोगों के प्रत्यक्ष अतिरिक्त रोजगार सृजित होगा.

प्रश्न 6.. भारत के किस शहर में स्थित बीएचईएल के अनुसंधान और विकास केंद्र में भारत का पहला स्वदेशी उच्च राख कोयला गैसीकरण आधारित मेथनॉल उत्पादन संयंत्र डिजाइन किया गया है?

पुणे
चेन्नई
हैदराबाद
बंगलौर

उत्तर: हैदराबाद – तेलन्गाना के हैदराबाद में स्थित बीएचईएल के अनुसंधान और विकास केंद्र में देश का पहला स्वदेशी उच्च राख कोयला गैसीकरण आधारित मेथनॉल उत्पादन संयंत्र डिजाइन किया गया है इस मेथनॉल का उपयोग मोटर ईंधन के रूप में, जहाज के इंजनों को बिजली देने और पूरे विश्व में स्वच्छ ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए किया जाता है.

प्रश्न 7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में कितने देशो के समूह ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है?

3 देशों
4 देशों
5 देशों
7 देशों

उत्तर: 5 देशों – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 5 देशो के समूह ब्रिक्स के सालाना शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है. जिसमे अफगानिस्तान के ताजा हालात पर व्यापक रूप से चर्चा होगी. इस सम्मलेन में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा और ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो भी शामिल होंगे.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश के सुप्रीम कोर्ट ने कोहुइला राज्य में गर्भपात को गैर-आपराधिक घोषित कर दिया है?

ब्राज़ील
ऑस्ट्रेलिया
अमेरिका
मेक्सिको

उत्तर: मेक्सिको – मेक्सिको की सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में कोहुइला राज्य में गर्भपात को गैर-आपराधिक घोषित कर दिया है. वर्तमान में मेक्सिको में चार राज्यों में गर्भपात गंभीर रूप से प्रतिबंधित है, यह बलात्कार के मामलों में या जहां मां की जान को खतरा है, वहां यह कानूनी है.

प्रश्न9. 1 जनवरी, 2022 से किस संगठन ने ‘ट्रेड-प्लस-वन’ (T+1) निपटान चक्र का प्रस्ताव रखा है?

भारतीय रिजर्व बैंक(RBI)
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI)
बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA)
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI)

उत्तर: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) – भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने 1 जनवरी, 2022 से ‘ट्रेड-प्लस-वन’ (टी+1) निपटान चक्र प्रस्तावित किया है। इस चक्र के तहत, व्यापारियों को लेनदेन के अगले दिन समायोजित किया जाएगा। प्रारंभ में, एक्सचेंज चुन सकता है कि वे अगले दिन के निपटान के लिए कौन से स्टॉक की पेशकश करना चाहते हैं। T+1 के तहत: खरीदार को डीमैट खाते में शेयर प्राप्त होंगे और विक्रेता ट्रेडिंग के अगले दिन बिक्री को बेच देगा। वर्तमान में, व्यापार निष्पादन के बाद दो कार्य दिवसों के भीतर तय किया जाता है।

प्रश्न 10. 08 सितंबर, 2021 को भारत के सबसे ऊंचे वायु शोधन टॉवर का उद्घाटन कहाँ किया गया?

दिल्ली
वाराणसीa
चंडीगढ़
इंदौर

उत्तर: चंडीगढ़ – 08 सितंबर, 2021 को केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में भारत के सबसे ऊंचे वायु शोधन टॉवर का उद्घाटन किया गया। इसे चंडीगढ़ प्रदूषण नियंत्रण समिति (CPCC) की पहल पर ट्रांसपोर्ट चौक, सेक्टर 26 में पायस एयर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा स्थापित किया गया है। यह देश का सबसे ऊंचा वायु शोधक टावर है और लगभग 500 मीटर के दायरे में फैला है और 24 मीटर ऊंचा है। यह आसपास के वातावरण से 3.88 करोड़ क्यूबिक फीट हवा को साफ करेगा।