करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 21  May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 21 May 2020 Questions And Answers

प्रश्न 1. व्यवसायों और व्यापारियों की मदद के लिए किस कंपनी ने ऑनलाइन दुकानों की सेवा शुरू की है?
ट्विटर
फेसबुक
टिकटोक
लिंक्डइन

उत्तर: फेसबुक – भारत में कोरोना वायरस की महामारी के बीच व्यवसायों और व्यापारियों की मदद के लिए फेसबुक ने ऑनलाइन दुकानों की सेवा शुरू की है. जिसके तहत दुकानदार फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी दूकान बना पाएंगे और चीजो को बेच सकेंगे.

प्रश्न 2. जरूरी सामान की होम डिलिवरी के लिए किस ई-कॉमर्स कंपनी ने विशाल मेगा मार्ट के साथ साझेदारी की है?
अमेज़न
एजियो
फ्लिपकार्ट
स्नेपडील

उत्तर: फ्लिपकार्ट – भारत में जरूरी सामान की होम डिलिवरी के लिए वालमार्ट के स्वामित्व वाली ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने हाल ही में विशाल मेगा मार्ट के साथ साझेदारी की है. जिससे दिल्ली के एनसीआर, बेंगलुरू और कोलकाता सहित 26 शहरों में सामान की आपूर्ति होगी.

प्रश्न 3. डिजनी स्ट्रीमिंग के प्रमुख ____ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
जेम्स कैमरून
केविन मेयर
अलेक्सान हेलन
डेविड मेयर

उत्तर: केविन मेयर – डिजनी स्ट्रीमिंग के प्रमुख केविन मेयर ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वे अब टिकटॉक के सीईओ के पद पर कार्यरत होंगे. वे टिकटॉक के सीईओ के साथ चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (सीओओ) का कार्यभार भी संभालेंगे.

प्रश्न 4. भारत सहित कितने देशों का हाल ही में डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के लिए चयन हुआ है?
5 देशों
10 देशों
15 देशों
20 देशों

उत्तर: 10 देशों – भारत सहित 10 देशों का हाल ही में डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के लिए चयन हुआ है. यह दस देश बोत्सवाना, कोलंबिया, घाना, गिनी बिसाऊ, मेडागास्कर, ओमान, कोरिया गणराज्य, रूस और यूके है. विश्व स्वास्थ्य संगठन सभी देशो की मांग पर कोरोना वायरस को लेकर अपनी भूमिका की निष्पक्ष जांच के लिए तैयार हो गया है.

प्रश्न 5. कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन ने डब्ल्यूएचओ को कितने अरब रुपये देने की घोषणा की है?
50 अरब रुपये
101 अरब रुपये
151 अरब रुपये
242 अरब रुपये

उत्तर: 151 अरब रुपये – कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चीन ने डब्ल्यूएचओ को अगले 2 वर्ष में 151 अरब रुपये देने की घोषणा की है. चीन ने घोषणा की है की कोविड-19 की विकसित हो रही वैक्सीन जब भी उपलब्ध होगी तब उसे वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कराएँगे.

प्रश्न 6. भारत के केंद्रीय कोयला मंत्री _____ ने घोषणा की है की सरकार कोल इंडिया का निजीकरण नहीं करेगी?
रामविलास पासवान
प्रहलाद जोशी
नितिन गडकरी
विपिन रावत

उत्तर: प्रहलाद जोशी – भारत के केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी ने घोषणा की है की सरकार कोल इंडिया का निजीकरण नहीं करेगी. वित् वित्त वर्ष 2023-24 में कोल इंडिया के ज़रिए 1 अरब टन कोयला उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है

प्रश्न 7. मेसी और रोनाल्डो के बाद लेवनडॉस्की ने लगातार 5वें सीजन में कितने गोल करने वाले विश्व के तीसरे खिलाड़ी बन गए है?
15 गोल
25 गोल
35 गोल
40 गोल

उत्तर: 40 गोल – मेसी और रोनाल्डो के बाद पॉलैंड के स्टार फुटबॉलर रॉबर्ट लेवनडॉस्की लगातार 5वें सीजन में 40 गोल करने वाले विश्व के तीसरे खिलाड़ी बन गए है. लेवनडॉस्की ने म्यूनिख की ओर से मैच में 40वें मिनट पहला गोल करके यह रिकॉर्ड हासिल किया है.

प्रश्न 8. चीन की सरकार ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के निर्यात पर कितने फीसदी का टैरिफ लगा दिया है?
20 फीसदी
40 फीसदी
60 फीसदी
80 फीसदी

उत्तर: 80 फीसदी – चीन की सरकार ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया के निर्यात पर 80 फीसदी का टैरिफ लगा दिया है. ऐसा मानना है की ऑस्ट्रेलिया ने कोरोना वायरस प्रसार की स्वतंत्र जांच करने की मांग की थी. इसलिए चीन ने यह कदम उठाया है.

प्रश्न 9. आईसीसी की कमेटी ने फैसला लेते हुए किससे गेंद को चमकाने के लिए पाबंदी लगाने की सिफारिश की है?
धागे
रुमाल
थूक
हाथ

उत्तर: थूक – आईसीसी की कमेटी ने फैसला लेते हुए थूक से गेंद को चमकाने के लिए पाबंदी लगाने की सिफारिश की है. आईसीसी ने कोरोना वायरस की वजह से यह पाबंदी लगाने की सिफारिश की है.

प्रश्न 10. 21 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस
विश्व डाक दिवस
विश्व महिला दिवस
विश्व समझोता दिवस

उत्तर: विश्व सांस्कृतिक विविधता दिवस – 21 मई को विश्वभर में संवाद और विकास के लिए सांस्कृतिक विविधता के लिए विश्व दिवस World Day for Cultural Diversity for Dialogue and Development (International) मनाया जाता है. यूएइ ने वर्ष 2019 को सहिष्णुता वर्ष घोषित किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *