करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 16 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 16 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. निम्न में से किस मंत्रालय के अंर्तगत आने वाले राष्ट्रीय खनिज विकास लिमिटेड “राजभाषा कीर्ति पुरस्कार” जीता है?

इस्पात मंत्रालय
कोयला मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: इस्पात मंत्रालय – इस्पात मंत्रालय के अंर्तगत आने वाले राष्ट्रीय खनिज विकास लिमिटेड ने राजभाषा के क्षेत्र में सर्वोच्च और सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार “राजभाषा कीर्ति पुरस्कार” जीता है. श्री निसिथ प्रमाणिक और श्री अजय कुमार मिश्रा ने राष्ट्रीय खनिज विकास लिमिटेड को इस पुरस्कार से सम्मानित किया है.

प्रश्न 2. भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की टीम ने किस राज्य में हाइबोडॉन्ट शार्क की नई प्रजातियों की खोज की है?

केरल
गुजरात
राजस्थान
तमिलनाडु

उत्तर: राजस्थान – भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की जयपुर के अधिकारियों की टीम में ने राजस्थान के जैसलमेर जुरासिक से हाइबोडॉन्ट शार्क की नई प्रजातियों की खोज की है. इस खोज को अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त हिस्टोरिकल बायोलॉजी, जर्नल ऑफ पैलियोन्टोलॉजी के अगस्त, 2021 के चौथे अंक में प्रकाशित किया गया है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस राज्य सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से “बाजरा मिशन” लांच किया है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
छत्तीसगढ़ सरकार

उत्तर: छत्तीसगढ़ सरकार – छत्तीसगढ़ सरकार ने हाल ही में राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से “बाजरा मिशन” लांच किया है. इस मिशन को लागू करने के लिए छत्तीसगढ़ के 14 जिलों के कलेक्टरों और भारतीय बाजरा अनुसंधान संस्थान, हैदराबाद के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर हुए है.

प्रश्न 4. भारत में किस आईआईटी संस्थान ने हाल ही में “प्रोजेक्ट उड़ान” लॉन्च किया है?

आईआईटी दिल्ली
आईआईटी बॉम्बे
आईआईटी कानपूर
आईआईटी खडगपुर

उत्तर: आईआईटी बॉम्बे – आईआईटी बॉम्बे ने हाल ही में “प्रोजेक्ट उड़ान” लॉन्च किया है. जिसका उद्देश्य उच्च शिक्षा के संस्थानों में शामिल होने के दौरान कई छात्रों द्वारा सामना की जाने वाली भाषा की बाधा को तोड़ना है. आईआईटी बॉम्बे की स्थापना वर्ष 1958 में हुई थी.

प्रश्न 5. इनमे से किस हाईकोर्ट ने 120 किमी प्रति घंटे की गति सीमा तय करने की 2018 की अधिसूचना को रद्द कर दिया है?

दिल्ली हाईकोर्ट
मुंबई हाईकोर्ट
गुजरात हाईकोर्ट
मद्रास हाईकोर्ट

उत्तर: मद्रास हाईकोर्ट – मद्रास हाईकोर्ट ने हाल ही में 120 किमी प्रति घंटे की गति सीमा तय करने की केंद्र सरकार की 2018 की अधिसूचना को रद्द कर दिया है. वर्ष 2020 में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, देश में प्रति घंटे 6 दोपहिया सवारों की मौत हो जाती है.

प्रश्न 6. जोमैटो के सह-संस्थापक का नाम बताइए जिन्होंने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

संजय गुप्ता
संदीप गुप्ता
गौरव गुप्ता
संजीव गुप्ता

उत्तर: गौरव गुप्ता – जोमैटो के सह-संस्थापक गौरव गुप्ता ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया है. वे वर्ष 2019 में सह-संस्थापक के पद पर कार्यरत थे. उन्होंने कंपनी की प्रीमियम सदस्यता सबस्क्रिप्शन के निर्माण और प्रतिस्पर्धी बाजार में बिक्री बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

प्रश्न 7. केंद्र सरकार ने हाल ही में टेलीकॉम सेक्टर में ऑटोमेटिक रूट से कितने प्रतिशत एफडीआई को मंजूरी दे दी है?

25 प्रतिशत
50 प्रतिशत
75 प्रतिशत
100 प्रतिशत

उत्तर: 100 प्रतिशत – केंद्र सरकार ने हाल ही में टेलीकॉम सेक्टर में ऑटोमेटिक रूट से 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को मंजूरी दे दी है. साथ ही टेलीकॉम कंपनियों को एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू पेमेंट पर 4 वर्ष की राहत मिलेगी.

प्रश्न 8. 16 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस
अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस
अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान दिवस
अंतर्राष्ट्रीय अन्तरिक्ष दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस – 16 सितम्बर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाया जाता है. यह दिवस ओजोन परत के बारे में लोगों को जागरूक करने के साथ ही इसे बचाने के समाधान की ओर ध्यान एकत्रित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

प्रश्न 9. केंद्र सरकार ने देश के कितने राज्यों को बाजार से 15,721 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड उधार लेने की अनुमति दी है?

5 राज्यों
11 राज्यों
15 राज्यों
21 राज्यों

उत्तर: 11 राज्यों – केंद्र सरकार ने हाल ही में देश के 11 राज्यों “उत्तराखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, हरियाणा, केरल, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, नागालैंड, बिहार और आंध्र प्रदेश” को जून तिमाही के लिए निर्धारित पूंजीगत व्यय लक्ष्य हासिल करने पर बाजार से 15,721 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड उधार लेने की अनुमति दी है.

प्रश्न 10. आईपीएल में किस टीम के लिए खेलने वाले श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है?

चेन्नई सुपर किंग्स
कोलकाता नाइटराइडर्स
दिल्ली कैपिटल
मुंबई इंडियन्स

उत्तर: मुंबई इंडियन्स – आईपीएल में मुंबई इंडियन्स की टीम के लिए खेलने वाले श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है. उन्होंने लास्ट अंतरराष्ट्रीय मैच वर्ष 2020 में खेला था. वे 06 मार्च 2020 को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले थे.