करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 22  May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 22 May 2020 Questions And Answers

प्रश्न 1. विश्व बैंक ने हाल ही में कितने विकासशील देशो को 160 अरब डॉलर की मदद देने की घोषणा की है?
20 देशो
50 देशो
70 देशो
100 देशो

उत्तर: 100 देशो – विश्व बैंक ने हाल ही में 100 विकासशील देशो को 160 अरब डॉलर की मदद देने की घोषणा की है. यह 160 अरब डॉलर की राशि 15 महीने की अवधि में दी जाएगी. इस राशि से देशो को वैश्विक संकट से उबरने में मदद मिलेगी.

प्रश्न 2. सीबीएसई बोर्ड से 9वीं से कौन सी क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए साइबर सेफ्टी मैनुअल जारी किया है?
10वीं कक्षा
11वीं कक्षा
12वीं कक्षा
सिर्फ 9वीं कक्षा के लिए

उत्तर: 12वीं कक्षा – सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने बच्चों के अंदर सेफ और हेल्थी ऑनलाइन आदतों को विकसित करने के उद्देश्य से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्टूडेंट्स के लिए साइबर सेफ्टी मैनुअल जारी किया है. बोर्ड ने डिजिटल अधिकारों और स्वतंत्रता के हनन जैसी समस्याओं को देखते हुए यह मैनुअल जारी किया है.

प्रश्न 3. काउंटरपॉइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक कौन भारतीय बाजार में फीचर फोन बेचने के मामले में जियो को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर आ गया है?
एप्पल
सैमसंग
विवो
रेडमी

उत्तर: सैमसंग – काउंटरपॉइंट रिसर्च की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग भारतीय बाजार में फीचर फोन बेचने के मामले में जियो को पीछे छोड़कर पहले स्थान पर आ गया है. वर्ष 2019 में फीचर फोन में 19% रही बाजार हिस्सेदारी सैमसंग की रही जबकि स्मार्टफोन सेगमेंट में शाओमी पहले स्थान पर है.

प्रश्न 4. डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का कौन से मोबाइल ऐप लांच किया है?
अभ्यास
रक्षा
शिक्षा विकास
विकास विज्ञानं

उत्तर: अभ्यास – भारत के मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने हाल ही में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी का “अभ्यास” मोबाइल ऐप लांच किया है. जिसमे स्टूडेंट्स को कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगी.

प्रश्न 5. भारतीय रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्त 1 जून से प्रतिदिन कितनी नॉन-एसी ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है?
50 नॉन-एसी ट्रेनों
100 नॉन-एसी ट्रेनों
150 नॉन-एसी ट्रेनों
200 नॉन-एसी ट्रेनों

उत्तर: 200 नॉन-एसी ट्रेनों – भारतीय रेलवे ने श्रमिक ट्रेनों के अतिरिक्त 1 जून से प्रतिदिन 200 नॉन-एसी ट्रेनों को चलाने की घोषणा की है. इन ट्रेनों की बुकिंग ऑनलाइन ही उपलब्ध होगी. साथ ही रेलवे गरीब मजदूरों के लिए श्रमिक स्पेशल और अमीरों के लिए राजधानी स्पेशल चलाने की तैयारी कर रहा है.

प्रश्न 6. अमेरिका के किस विश्वविद्यालय के खगोलविद ने जीवन की खोज में सहायक एक्सोप्लैनेट क्लाइमेट ‘डिकोडर’विकसित करने में सफलता हासिल की है?
कैलिफ़ोर्निया विश्वविद्यालय
कॉर्नेल विश्वविद्यालय
कोलंबिया विश्वविद्यालय
येल विश्वविद्यालय

उत्तर: कॉर्नेल विश्वविद्यालय – अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय के खगोलविद ने जीवन की खोज में सहायक एक्सोप्लैनेट क्लाइमेट ‘डिकोडर’ विकसित करने में सफलता हासिल की है. यह एक्सोप्लैनेट क्लाइमेट ‘डिकोडर’ दर्जनों किस्म के ग्रहों की सतह और सूरजों की जांच करने के बाद विकसित किया गया है.

प्रश्न 7. भारतीय वायु सेना ने कितने करोड़ रुपये की 3 बड़ी अधिग्रहण परियोजनाओं को रोकने लगाने का फैसला किया है?
2000 करोड़ रुपये
4000 करोड़ रुपये
6000 करोड़ रुपये
8000 करोड़ रुपये

उत्तर: 8000 करोड़ रुपये – भारतीय वायु सेना ने हाल ही में 8000 करोड़ रुपये की 3 बड़ी अधिग्रहण परियोजनाओं को रोकने लगाने का फैसला किया है. क्योंकि सरकार ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने का अनुरोध किया है. इसके साथ ट्रेनर विमान खरीदने की योजना थी लेकिन उस पर भी रोक लगा दी गयी है.

प्रश्न 8. 22 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व जैव विविधता दिवस
विश्व विज्ञानं दिवस
विश्व महात्मा दिवस
विश्व ब्राह्मण दिवस

उत्तर: विश्व जैव विविधता दिवस – 22 मई को विश्वभर में विश्व जैव विविधता दिवस (International Day for Biological Diversity) मनाया जाता है. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य प्राकृतिक एवं पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में जैव-विविधता के महत्व के बारे में लोगो को जागरूक करना है.

प्रश्न 9. भारत से सीमा विवाद के बीच किस देश ने हाल ही में नया मानचित्र स्वीकृत किया है?
पाकिस्तान
नेपाल
श्री लंका
भूटान

उत्तर: श्री लंका – भारत से सीमा विवाद के बीच श्री लंका ने हाल ही में नया मानचित्र स्वीकृत किया है. इस नए मानचित्र में तिब्बत, चीन और नेपाल से सटी सीमा पर स्थित भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधूरा को नेपाल का हिस्सा दर्शाया गया है.

प्रश्न 10. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जेवर एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए किस देश की ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को सुरक्षा मंजूरी दे दी है?
अमेरिका
ऑस्ट्रेलिया
स्विट्जरलैंड
चीन

उत्तर: स्विट्जरलैंड – स्विट्जरलैंड की ज्यूरिख एयरपोर्ट इंटरनेशनल एजी को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने हाल ही में जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को विकसित करने के लिए सुरक्षा मंजूरी दे दी गयी है. नोएडा के 5000 हेक्टेयर में फैले इस जेवर एयरपोर्ट प्रोजेक्ट पर 29000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *