करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. एयर मार्शल वीआर चौधरी किस भारतीय सेना का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है?

जल सेना
नौसेना
वायुसेना
सीआरपीएफ

उत्तर: वायुसेना – वायुसेना के उपप्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी को हाल ही में केंद्र सरकार ने भारतीय वायुसेना का नया प्रमुख नियुक्त किया है. वे 30 सितंबर को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की सेवानिवृत्ति के बाद पदभार ग्रहण करेंगे.

प्रश्न 2. हाल ही में किसने घोषणा की है की मेडिकल आपात स्थिति के लिए एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार का उपयोग किया जायेगा?

राजनाथ सिंह
नरेंद्र मोदी
रामनाथ कोविंद
ज्योतिरादित्य सिंधिया

उत्तर: ज्योतिरादित्य सिंधिया – भारत सरकार के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के अवधारणा मॉडल की समीक्षा की और घोषणा की मेडिकल आपात स्थिति के लिए एशिया की पहली हाइब्रिड फ्लाइंग कार का उपयोग किया जायेगा.

प्रश्न 3. 23 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय हिदी भाषा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी भाषा दिवस
अंतर्राष्ट्रीय फ्रेंच भाषा दिवस

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस – 23 सितम्बर को विश्वभर में अंतर्राष्ट्रीय सांकेतिक भाषा दिवस मनाया जाता है. विश्व में जो लोग सुन या बोल नहीं सकते, उनके हाथों, चेहरे और शरीर के हाव-भाव से बातचीत की भाषा को सांकेतिक भाषा यानी Sign Language कहा जाता है. पहली बार यह दिवस 2018 में मनाया गया था.

प्रश्न 4. पुडुचेरी में ईडन और किस राज्य के कोवलम समुद्र तट को अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग प्रमाणन से सम्मानित किया गया है?

केरल
गुजरात
पंजाब
तमिलनाडु

उत्तर: तमिलनाडु – भारत में दो और समुद्र तटों पुडुचेरी में ईडन और तमिलनाडु के कोवलम को अंतरराष्ट्रीय ब्लू फ्लैग प्रमाणन से सम्मानित किया गया है. यह ब्लू फ्लैग प्रमाणन एक अंतरराष्ट्रीय इको-लेवल टैग है. इसके साथ ही भारत में ऐसे समुद्र तटों की कुल संख्या 10 हो गई है जिसे ब्लू फ्लैग प्रमाणन दिया गया है.

प्रश्न 5. केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में निवेशकों और व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली लांच की है?

राजनाथ सिंह
नरेंद्र सिंह
पीयूष गोयल
हेमंत सिंह

उत्तर: पीयूष गोयल – केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री और उपभोक्ता मामले व वितरण मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में निवेशकों और व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय एकल खिड़की प्रणाली लांच की है. यह “ईज ऑफ डूइंग बिजनेस” और “ईज ऑफ लिविंग” को बढाव देगी. इस प्रणाली से यह पोर्टल निवेशकों के लिए वन-स्टॉप-शॉप बन जाएगा.

प्रश्न 6. संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित द्वारा किस प्रधानमंत्री को “SDG Progress Award” से सम्मानित किया गया है?

नरेंद्र मोदी
शेख हसीना
शेर बहादुर देउबा
महिंद्रा राजपक्षे

उत्तर: शेख हसीना – संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित द्वारा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को “SDG Progress Award” से सम्मानित किया गया है. यह अवार्ड उन्हें गरीबी को समाप्त करने, ग्रह की रक्षा के साथ-साथ सभी के लिए शांति और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए दिया गया है.

प्रश्न 7. निम्न मे से किस मंत्रालय की सार्वजनिक अवसंरचना वित्त कंपनी आरईसी लिमिटेड और जे-पाल साउथ एशिया ने डाटा-शेयरिंग समझौता किया है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
शिक्षा मंत्रालय
सांस्कृतिक मंत्रालय
बिजली मंत्रालय

उत्तर: बिजली मंत्रालय – बिजली मंत्रालय की सार्वजनिक अवसंरचना वित्त कंपनी आरईसी लिमिटेड और अब्दुल जीमल पॉवर्टी एक्शन लैब (जे-पाल) एशिया ने डाटा-शेयरिंग समझौता किया है. जिसका उद्देश्य उपभोक्ता सेवा प्रदान करने में सुधार लाना और उपभोक्ताओं को भरोसेमंद बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस देश ने आईपीएल के प्रसारण पर रोक लगा दी है?

पाकिस्तान
अफगानिस्तान
श्री लंका
भारत

उत्तर: अफगानिस्तान – अफगानिस्तान में तालिबान सरकार ने आईपीएल के प्रसारण पर रोक लगा दी है. आईपीएल बायोबबल में कोरोना वायरस की एंट्री के बाद इस लीग को स्थगित कर दिया गया था. इसके बाद बीसीसीआई ने इसे भारत से यूएई शिफ्ट कराने का फैसला लिया.

प्रश्न 9. हाल ही में देखा गया ला पाल्मा द्वीप किस देश में स्थित है?

इंडोनेशिया
इथियोपिया
इक्वेडोर
स्पेन

उत्तर: स्पेन – ला पाल्मा स्पेन में स्थित है। यह उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका से दूर स्पेन के कैनरी द्वीपों में से एक है। इसका ऊबड़-खाबड़, वनाच्छादित इलाका टेनेगुइया और कंब्रे विएजा जैसे ज्वालामुखियों से युक्त है। ला पाल्मा पर एक ज्वालामुखी विस्फोट ने घरों को नष्ट कर दिया है और लगभग 5 हजार निवासियों को खाली करने के लिए मजबूर किया है। कुम्ब्रे विजा ज्वालामुखी से लावा नीचे की ओर बह रहा है, अपने रास्ते में सब कुछ तबाह कर रहा है।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस संगठन ने हाल ही में देश की स्थानीय वनस्पतियों में 267 नई पौधों की प्रजातियों को जोड़ा है?

भारतीय वन सर्वेक्षण
राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण
भारतीय वानिकी अनुसंधान और शिक्षा परिषद
भारतीय वानस्पतिक सर्वेक्षण

उत्तर : भारतीय वानस्पतिक सर्वेक्षण – हाल ही में, भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण ने अपने नए प्रकाशन प्लांट डिस्कवरी 2020 में देश की वनस्पतियों में 267 नई प्रजातियों को जोड़ा है। नई खोजी गई प्रजातियों के बारे में: 267 नई खोजों में 119 एंजियोस्पर्म शामिल हैं; 3 टेरिडोफाइट्स; 5 ब्रायोफाइट्स, 44 लाइकेन; 57 कवक, 21 शैवाल और 18 रोगाणु। देश भर में 202 नई पौधों की प्रजातियों की खोज की गई और 2020 में 65 नए रिकॉर्ड जोड़े गए। इन नई खोजों के साथ, भारत में पौधों की विविधता का वर्तमान अनुमान 54,733 टैक्सा है, जिसमें 21,849 एंजियोस्पर्म, 82 जिम्नोस्पर्म, 2,961 लाइकेन, 15,504 कवक, 1,310 शामिल हैं। टेरिडोफाइट्स, 2,791 ब्रायोफाइट्स, 8,979 शैवाल और 1,257 रोगाणु।