करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 24 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 24 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत किस वर्ष तक विश्व का तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन जायेगा?

2025
2030
2040
2050

उत्तर: 2050 – हाल ही में जारी रिपोर्ट के मुताबिक, भारत वैश्विक आयात में 5.9 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ चीन और अमेरिका के बाद 2050 में विश्व का तीसरा सबसे बड़ा आयातक बन जायेगा. वर्तमान में भारत 2.8 प्रतिशत आयात हिस्सेदारी के साथ सबसे बड़े आयातक देशों में आठवें स्थान पर है.

प्रश्न 2. नासा ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के एक क्षेत्र पर पानी और बर्फ की खोज करने के लिए किस वर्ष में रोवर उतारने की घोषणा की है?

2022
2023
2024
2025

उत्तर: 2023 – अमेरिका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा ने नोबल क्रेटर के तौर पर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के एक क्षेत्र पर पानी और बर्फ की खोज करने के लिए 2023 में रोवर उतारने की घोषणा की है. यह नोबेल क्रेटर चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव क्षेत्र में एक प्रभाव गड्ढा है. जिसका निर्माण छोटे खगोलीय पिंड से टकराने की वजह से हुआ है.

प्रश्न 3. निम्न में से किस आर्गेनाइजेशन ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपना स्वदेशी चार्जर विकसित किया है?

हौंडा
हीरो
ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया
ह्युदै कारपोरेशन

उत्तर: ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया – ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) ने देश में ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अपना स्वदेशी चार्जर विकसित किया है. ARAI ने AC001 नामक चार्जर विकसित किया है.

प्रश्न 4. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के अनुसार, किस वर्ष तक भारत औद्योगिक ट्रांस फैट-फ्री बन जायेगा?

2022
2023
2024
2025

उत्तर: 2022 – हाल ही में भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण के अध्ययन के अनुसार, वर्ष 2022 तक भारत औद्योगिक ट्रांस फैट-फ्री बन जायेगा. ट्रांस फैट को सबसे खराब प्रकार का वसा माना जाता है.

प्रश्न 5. केंद्रीय और अंतरिक्ष राज्य मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में जम्मू में निर्यात प्रोत्साहन केंद्र “जम्मू हाट” का उद्घाटन किया है?

डॉ. जितेंद्र सिंह
डॉ. हर्षवर्धन
श्री रामनाथ कोविंद
श्री राजनाथ सिंह

उत्तर: डॉ. जितेंद्र सिंह – केंद्रीय और अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने हाल ही में जम्मू में उद्यमियों, खरीदारों, विक्रेताओं और निर्यातकों के लिए एक मंच ‘वाणिज्य सप्ताह’ के अवसर पर निर्यात प्रोत्साहन केंद्र “जम्मू हाट” का उद्घाटन किया है.

प्रश्न 6. भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “सूर्य किरण” किस राज्य के पिथौरागढ़ में शुरू हुआ है?

पंजाब
राजस्थान
उत्तराखंड
गुजरात

उत्तर: उत्तराखंड – भारत-नेपाल संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास “सूर्य किरण” हाल ही में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में शुरू हुआ है. इस अभ्यास में दोनों टुकड़ियों ने भारतीय और नेपाली सैन्य धुनों कातालमेल बिठाया। उत्तर भारत एरिया के जीओसी लेफ्टिनेंट जनरल एस एस महल नेसभा को संबोधित किया.

प्रश्न 7. हाल ही में किसने केंद्र सरकार की NDA में महिलाओं के प्रवेश को स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी है?

दिल्ली हाईकोर्ट
राजस्थान हाईकोर्ट
निति आयोग
सुप्रीम कोर्ट


उत्तर: सुप्रीम कोर्ट – सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस एस.के. कौल की अगुवाई वाली बेंच ने हाल ही में केंद्र सरकार की NDA में महिलाओं के प्रवेश को स्थगित करने की याचिका खारिज कर दी है.

प्रश्न 8. निम्नलिखित में से कौन हवाना सिंड्रोम का वर्णन करता है?

पक्षियों द्वारा फैलने वाली बीमारी
रहस्यमय न्यूरोलॉजिकल बीमारी
एक कोविड संस्करण
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: रहस्यमय न्यूरोलॉजिकल बीमारी – US सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के सदस्य, निदेशक विलियम जे. बर्न्स की टीम ने इस महीने की शुरुआत में टीम की भारत यात्रा के दौरान ‘हवाना सिंड्रोम’ के लक्षण देखे। यह पहली बार है जब भारत में किसी घटना की सूचना मिली है, कम से कम रिकॉर्ड पर, और राजनयिक निहितार्थ। यह एक रहस्यमय न्यूरोलॉजिकल बीमारी है। यह माइक्रोवेव हमलों के कारण होने की संभावना है, जिसके परिणामस्वरूप चक्कर आना, सिरदर्द, सुनवाई और स्मृति हानि, अन्य लक्षण हो सकते हैं।

प्रश्न 9. CSIR-CMERI ने CSIR-CMERI विकसित सोलर डीसी कुकिंग सिस्टम को ____ को सौंप दिया।

बीडीएस डेफ एंड डंब स्कूल
पटियाला स्कूल फॉर डेफ-ब्लाइंड
बाल विकास और विकलांग केंद्
आसनसोल ब्रेल अकादमी

उत्तर : आसनसोल ब्रेल अकादमी – हाल ही में, CSIR-CMERI ने CSIR-CMERI द्वारा विकसित सोलर डीसी कुकिंग सिस्टम को आसनसोल ब्रेल अकादमी, पश्चिम बंगाल को सौंपा। सोलर डीसी कुकिंग सिस्टम: यह सोलर एनर्जी आधारित कुकिंग सिस्टम है जिसमें सोलर पीवी पैनल, चार्ज कंट्रोलर, बैटरी बैंक और कुकिंग ओवन शामिल हैं।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस बंदरगाह ने लदे ड्वार्फ कंटेनरों की पहली खेप को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है?

जवाहरलाल नेहरू पोर्ट
कांडला पोर्ट
एन्नोर पोर्ट
कोलकाता पोर्ट

उत्तर: जवाहरलाल नेहरू पोर्ट – 20 सितंबर, 2021 को, केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री, सर्बानंद सोनोवाल ने जवाहरलाल नेहरू पोर्ट (JNPT) से ड्वार्फ कंटेनर ट्रेन सेवा को वस्तुतः हरी झंडी दिखाई। यह मुंबई स्थित जेएनपीटी बंदरगाह से लदे बौने कंटेनरों की पहली खेप है, जो भारत का सबसे बड़ा कंटेनर बंदरगाह है।