करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 25 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. निम्न में से किस मंत्रालय ने डोर-टू-डोर कोविड 19 वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है?

शिक्षा मंत्रालय
रक्षा मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय
सूचना और प्रसारण मंत्रालय

उत्तर: स्वास्थ्य मंत्रालय – स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में डोर-टू-डोर कोविड 19 वैक्सीन लगाने की मंजूरी दे दी है. जिसके तहत अब लोगो को घर-घर जाकर वैक्सीन लगाई जाएगी. अब तक देश में लगभग 66 फीसदी आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी गई है और 23 प्रतिशत आबादी का पूरी तरह टीकाकरण हो गया है.

प्रश्न 2. रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना के लिए कितने अर्जुन टैंक का ऑर्डर दिया है?

58
78
118
128

उत्तर: 118 – रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना के लिए 118 युद्धक टैंक अर्जुन MK-1A का हैवी व्हीकल फैक्ट्री चेन्नई को इसका ऑर्डर दिया है. जिसकी कीमत 7,523 करोड़ रुपए है. यह Mk-1A अर्जुन टैंक का नया संस्करण है. इसे 72 नई सुविधाओं और अधिक स्वदेशी उपकरणों के साथ बनाया गया है.

प्रश्न 3. लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कौन सा हिमालयन फिल्म फेस्टिवल शुरू हुआ है?

पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: पहला – लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में लेह में पहला हिमालयन फिल्म फेस्टिवल शुरू हुआ है. जिसका उद्घाटन केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा खेल ओर युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया. यह हिमालयन फिल्म फेस्टिवल 5 दिनों तक चलेगा.

प्रश्न 4. निम्न में से किस संघ ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एक क्रेटर का नाम आर्कटिक खोजकर्ता मैथ्यू हेंसन के नाम पर रखा है?

नासा
इसरो
अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ
यूनाइटेड नेशन

उत्तर: अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ – अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन) ने हाल ही में चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर एक क्रेटर का नाम आर्कटिक खोजकर्ता मैथ्यू हेंसन के नाम पर रखा है. यह हेंसन क्रेटर डे गेरलाचे और सेवरड्रुप क्रेटर के बीच स्थित है.

प्रश्न 5. भारत के किस राज्य में विश्व का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है?

उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश
जम्मू
लद्दाख

उत्तर: हिमाचल प्रदेश – हिमाचल प्रदेश राज्य के लाहौल-स्पीति जिले के काजा में हाल ही में स्थायी पर्यावरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विश्व का सबसे ऊंचा इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाया गया है. इसे गो ईगो नेटवर्किंग कंपनी ने स्थापित किया है. यह चार्जिंग स्टेशन पर्यावरण की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा.

प्रश्न 6. संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी के प्रमुख डेविड बेस्ली के मुताबिक, किस देश में वर्तमान में 16 मिलियन लोग भुखमरी की ओर बढ़ रहे हैं?

पाकिस्तान
अफगानिस्तान
यमन
तन्ज़िस्तान

उत्तर: यमन – संयुक्त राष्ट्र की खाद्य एजेंसी के प्रमुख डेविड बेस्ली के मुताबिक, यमन में वर्तमान में 16 मिलियन लोग भुखमरी की ओर बढ़ रहे हैं. यहाँ लाखों लोगों के भोजन के राशन में अक्टूबर 2021 में कटौती की जाएगी, जब तक कि नई फंडिंग वहां नहीं पहुंच जाती.

प्रश्न 7. इनमे से किस राज्य के पूर्व राज्यपाल वाई.एस. डडवाल का 70 साल की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तराखंड
गुजरात
महाराष्ट्र
अरुणाचल प्रदेश

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश – अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल और दिल्ली पुलिस के पूर्व प्रमुख वाई.एस. डडवाल का हाल ही में 70 साल की उम्र में निधन हो गया है. वे 1974 बैच के आईपीएस अधिकारी थे. वे 2007 में दिल्ली पुलिस आयुक्त बने और 2010 में उन्होंने सशस्त्र सीमा बल के महानिदेशक की जिम्मेदारी संभाली थी.

प्रश्न 8. हाल ही में किसने पहली इन-पर्सन समिट शिखर सम्मेलन की मेजबानी की है?

रामनाथ कोविंद
जो बिडेन
स्कॉट मॉरिसन
योशीहिदे सुगा

उत्तर: जो बिडेन – अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने राष्ट्रपति जो बिडेन ने पहली इन-पर्सन समिट शिखर सम्मेलन की मेजबानी की है. यह क्वाड सम्मलेन भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान का समूह हैं. यह पहली बार व्यक्तिगत रूप से मिलने वाली क्वाड मीट भी होगी.

प्रश्न 9. केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने किस राज्य में परशुराम कुंड के विकास की आधारशिला रखी है?

अरुणाचल प्रदेश
उत्तराखंड
हिमाचल प्रदेश
मिजोरम

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश – केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने अरुणाचल प्रदेश में लोहित जिले के परशुराम कुंड के विकास की आधारशिला रखी।परियोजना “परशुराम कुंड, लोहित जिला अरुणाचल प्रदेश का विकास” को पर्यटन मंत्रालय द्वारा जनवरी 2021 में 37.88 करोड़ रुपये की लागत से अनुमोदित किया गया था। स्वीकृत घटकों में पार्किंग क्षेत्र के पास हस्तक्षेप, मेला मैदान के पास हस्तक्षेप, पर्यटक सूचना केंद्र, रेन शेल्टर, कियोस्क, व्यू पॉइंट, स्मारिका दुकानें, जलापूर्ति लाइन, एप्रोच रोड, फूड कोर्ट / प्रसादम केंद्र आदि।

प्रश्न 10. निम्नलिखित में से किस शहर ने 24 सितंबर, 2021 से शुरू होने वाले हिमालयन फिल्म महोत्सव की मेजबानी की है?

गुलमर्ग
पहलगाम
कटरा
लेह

उत्तर: लेह – लद्दाख के लेह शहर ने 24 सितंबर, 2021 से शुरू होने वाले हिमालयी फिल्म महोत्सव के पहले संस्करण की मेजबानी की है। लद्दाख भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के समारोह के हिस्से के रूप में फिल्म समारोह की मेजबानी कर रहा है। इसका उद्घाटन सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया। यह 24 से 28 सितंबर तक 5 दिनों तक चलेगा। 5-दिवसीय महोत्सव में दर्शकों और फिल्म प्रेमियों को समान रूप से आकर्षित करने के लिए कई खंड शामिल होंगे।