करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 28 September 2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 28 September 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. इनमे से किस आईआईटी संस्थान ने क्वांटम टेक्नोलॉजीज पर एक “उत्कृष्टता केंद्र (CoE) की स्थापना की है?

IIT कानपूर
IIT रोपड़
IIT दिल्ली
IIT खडगपुर

उत्तर: IIT दिल्ली – IIT दिल्ली ने हाल ही में अनुसंधान गतिविधियों का संचालन करने के उद्देश्य से क्वांटम टेक्नोलॉजीज पर एक “उत्कृष्टता केंद्र (COE) की स्थापना की है जो की इस IIT में की जा रही गतिविधियों में तालमेल और सामंजस्य लाएगा.

प्रश्न 2. उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने किस कक्षा के 2 छात्रों “अनुषा और रक्षिता नाइक” को CSIR नवाचार पुरस्कार प्रदान किया है?

कक्षा 5
कक्षा 7
कक्षा 10
कक्षा 12

उत्तर: कक्षा 10 – उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने हाल ही में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) नवाचार प्रस्तुत किया है साथ ही कक्षा 10 के 2 छात्रों “अनुषा और रक्षिता नाइक” को “गैस सेविंग किट” नाम की अपनी परियोजना के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित भी किया है.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस मिशन के तहत आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन लांच किया है?

पायलट प्रोजेक्ट नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन
स्वामित्व मिशन
आत्मनिर्भर भारत मिशन
जिज्ञासा मिशन

उत्तर: पायलट प्रोजेक्ट नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में पायलट प्रोजेक्ट नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन लांच किया है. यह मिशन अभी वर्तमान में 6 केंद्र शासित प्रदेशों में पायलट चरण में लागू किया जायेगा.

प्रश्न 4. एचएएल ने किस राज्य में सिविल DO-228 विमान की तैनाती के लिए एलायंस एयर के साथ समझौता किया है?

लद्दाख
राजस्थान
अरुणाचल प्रदेश
दिल्ली

उत्तर: अरुणाचल प्रदेश – हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश राज्य में सिविल DO-228 विमान की तैनाती के लिए एलायंस एयर के साथ समझौता किया है. DO-228 विमान एक बहुउद्देशीय विमान है। जो उत्तर पूर्व में संचालन के लिए उपयुक्त है.

प्रश्न 5. युवा मामले और खेल मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने 1 अक्टूबर से “स्वच्छ भारत” अभियान की घोषणा की है?

अनुराग ठाकुर
हरदीप सिंह पूरी
ज्योतिसिंध्या
राजनाथ सिंह

उत्तर: अनुराग ठाकुर – युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने 1 अक्टूबर से “स्वच्छ भारत” अभियान की घोषणा की है. जिसका उद्देश्य सिंगल यूज प्लास्टिक और अन्य कचरे से छुटकारा पाना है. यह अभियान 01 से 31 अक्टूबर चलेगा. इस मिशन की शुरुआत सबसे पहले भारत सरकार ने वर्ष, 2014 में की थी.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने सोजत मेहंदी को जीआई टैग प्रदान किया है?

केरल सरकार
पंजाब सरकार
बिहार सरकार
राजस्थान सरकार

उत्तर: राजस्थान सरकार – राजस्थान सरकार ने सोजत मेहंदी को भौगोलिक संकेतक (GI) का दर्जा दिया है. यह टैग नाम, गुणवत्ता और विशिष्टता का आश्वासन देता है, जो मुख्य रूप से इसके मूल स्थान के कारण होता है.

प्रश्न 7. भारत का कौन सा राज्य पुरुष जूनियर हॉकी विश्वकप की मेजबानी करेगा?

महाराष्ट्र
ओडिशा
उत्तराखंड
लद्दाख

उत्तर: ओडिशा – ओडिशा राज्य 24 नवंबर से 5 दिसंबर तक होने वाले पुरुष जूनियर हॉकी विश्वकप की मेजबानी करेगा. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इसकी घोषणा की हाल ही में हॉकी इंडिया ने राज्य सरकार से दो महीने में होने वाले पुरुष जूनियर हॉकी विश्व कप के लिए समर्थन देने के लिए संपर्क किया था.

प्रश्न 8. 28 सितम्बर को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

विश्व डेंगू दिवस
विश्व टीबी दिवस
विश्व रेबीज दिवस
विश्व एड्स दिवस

उत्तर: विश्व रेबीज दिवस – 28 सितम्बर को विश्वभर में विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है. यह दिवस मनुष्यों और जानवरों पर रेबीज के प्रभाव के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए, बीमारी की रोकथाम और रेबीज को नियंत्रित करने के प्रयासों के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से मनाया जाता है.

प्रश्न 9. इटली ने हाल ही में भारत की किस कोरोनावेक्सीन को मान्यता दे दी है?

कोवेक्सीन
कोविशील्ड
पीफाईजर
स्पुतनिक-वी

उत्तर: कोविशील्ड – इटली ने हाल ही में भारत की कोविशील्ड कोरोनावेक्सीन को कोरोनावायरस के खिलाफ मान्यता दी है. इस वेक्सीन को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित किया गया था.

प्रश्न 10. निम्न में से कौन सा देश समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला पश्चिमी यूरोप के अंतिम देशों में से एक बन गया है?

इंग्लैंड
जापान
स्विट्जरलैंड
मालदीव

उत्तर: स्विट्जरलैंड – स्विट्जरलैंड में हाल ही में मतदाताओं ने समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता दे दी है. इसके साथ ही स्विट्जरलैंड समलैंगिक विवाह को कानूनी मान्यता देने वाला पश्चिमी यूरोप के अंतिम देशों में से एक बन गया है. साथ ही सरकार ने समलैंगिक जोड़ों को बच्चे गोद लेने की भी अनुमति दे दी है.