करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 23 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 23 May 2020 Questions And Answers

प्रश्न 1. निम्न में से किस ई-कॉमर्स कंपनी ने भारत में ऑनलाइन फूड डिलिवरी सर्विस की शुरुआत की है?
फ्लिप्कार्ट
स्नेपडील
ऐमजॉन
फेसबुक

उत्तर: ऐमजॉन – ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन ने हाल ही में भारत में ऑनलाइन फूड डिलिवरी सर्विस की शुरुआत की है. अब तक भारत में फूड डिलिवरी बाजार पर स्विगी और जोमैटो का दबदबा है. लेकिन कोरोना की वजह से डिमांड ऑला टाइम लो पर है.

प्रश्न 2. दक्षिण कोरिया में फूटबाल मैच में खाली स्टेडियम के दौरान सीटों को भरने के लिए ‘सेक्स डॉल’ का इस्तेमाल करने पर कितना जुर्माना लगाया गया है?
2 करोड़ वोन
5 करोड़ वोन
7 करोड़ वोन
10 करोड़ वोन

उत्तर: 10 करोड़ वोन – दक्षिण कोरिया में फूटबाल मैच में खाली स्टेडियम के दौरान सीटों को भरने के लिए ‘सेक्स डॉल’ का इस्तेमाल करने पर अधिकारियों की समिति ने क्लब पर 10 करोड़ वोन ( लगभग 81 हजार डॉलर), 62 लाख 17 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. लीग के अधिकारियों ने कहा है की ऐसा करके फुटबॉल क्लब ने महिला प्रशंसकों को अपमानित किया है.

प्रश्न 3. नासा अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने किस महाद्वीप पर एंटीना के मदद से अन्तरिक्ष में एक दुसरे ब्रह्मांड की खोज की है?
एशिया
यूरोप
अंटार्कटिका
ऑस्ट्रेलिया

उत्तर: अंटार्कटिका – नासा अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने अंटार्कटिका ने महाद्वीप पर एंटीना (अंटार्कटिक इम्पलसिव ट्रांसिएंट) के मदद से अन्तरिक्ष में एक दुसरे ब्रह्मांड की खोज की है. विशाल बैलून की सहायता से एंटीना को महाद्वीप के ऊपर ऊंचाई तक पहुंचा कर इस दुसरे ब्रह्मांड की खोज की है.

प्रश्न 4. इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने दिल्ली से किस शहर के रूट की बुकिंग शुरू की है?
कोलकाता
चेन्नई
मुंबई
पुणे

उत्तर: मुंबई – इंडिगो, एयर इंडिया और स्पाइस जेट ने दिल्ली से मुंबई के रूट की बुकिंग शुरू की है. बुकिंग शुरु होने के बाद 1 घंटे में दिल्ली-मुंबई रूट की 6 उड़ानों की सभी सीटें बुक हो गयी.
जरुर पढ़े: Historical Event and Important Days, Dates of 23 May

प्रश्न 5. केंद्र सरकार ने आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना को शुरु करते हुए कितने रुपये तक की अतिरिक्त फंडिंग को मंज़ूरी दे दी है?
1 लाख करोड़ रुपये
2 लाख करोड़ रुपये
3 लाख करोड़ रुपये
5 लाख करोड़ रुपये

उत्तर: 3 लाख करोड़ रुपये – केंद्र सरकार ने हाल ही में आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना को शुरु करते हुए 3 लाख करोड़ रुपये तक की अतिरिक्त फंडिंग को मंज़ूरी दे दी है. इस योजना के तहत सदस्य ऋण संस्थानों को एनसीजीटीसी की तरफ से 100% क्रेडिट गारंटी कवरेज दिया जाएगा.

प्रश्न 6. नाबार्ड ने सहकारी बैंकों और किस बैंक को 20,500 करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की है?
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों
निति आयोग
केंद्र सरकार
योजना आयोग
सही उत्तर देखे

उत्तर: क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों – नाबार्ड ने सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों को 20,500 करोड़ रुपये की राशि देने की घोषणा की है. इस राशि से क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों, माइक्रोफाइनेंस संस्थानों में सुधार करने में मदद मिलेगी.

प्रश्न 7. भारत की सरकार ने किस देश के शरणार्थियों के लिए आर्थिक मदद में मदद देने की घोषणा की है?
पाकिस्तानी शरणार्थियों
जापानी शरणार्थियों
ऑस्ट्रलियाई शरणार्थियों
फलस्तीनी शरणार्थियों

उत्तर: फलस्तीनी शरणार्थियों – भारत की सरकार ने फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए आर्थिक मदद में मदद देने की घोषणा की है. भारत सरकार संयुक्त राष्ट्र रिलीव एंड वर्क एजेंसी को 2 मिलियन डॉलर की सहायता देगी.

प्रश्न 8. 23 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
विश्व कछुआ दिवस
विश्व शेर दिवस
विश्व मगरमच्छ दिवस
विश्व डेंगू दिवस

उत्तर: विश्व कछुआ दिवस – 23 मई को विश्वभर में विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) मनाया जाता है. यह दिवस कछुओं के संरक्षण की ओर लोगों को आकर्षित करने एवं प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है.

प्रश्न 9. 25 मई से घरेलू उड़ानों का दोबारा शुरु करने के लिए किसने मानक परिचालन प्रक्रिया जारी की है?
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
केंद्र सरकार
निति आयोग
योजना आयोग

उत्तर: भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण – भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने हाल ही में 25 मई से घरेलू उड़ानों का दोबारा शुरु करने के लिए मानक परिचालन प्रक्रिया जारी की है. जिसमे कहा गया है की 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए आरोग्य सेतु ऐप अनिवार्य नहीं है.

प्रश्न 10. 29 मई से किस देश के फुटबॉल महासंघ ने महिला फुटबॉल लीग को शुरु करने की घोषणा की है?
ऑस्ट्रेलिया
अफ्रीका
जर्मनी
चीन

उत्तर: जर्मनी – 29 मई से जर्मनी के फुटबॉल महासंघ ने महिला फुटबॉल लीग को शुरु करने की घोषणा की है. जर्मन के क्लब अधिकारियों ने बैठक में पहले ही सत्र दोबारा शुरू करने के पक्ष में मतदान दिया है. लीग शुरु करने के लिए पक्ष में 12 में से 11 टीमों ने मतदान किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *