करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 06 October 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  06 October   2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 06 October 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. स्यूकुरो मानेबे, क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी को किस क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार 2021 देने की घोषणा की गयी है?

चिकित्सा
भौतिकी
साहित्य
अर्थशास्त्र

उत्तर: भौतिकी – रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने हाल ही में स्यूकुरो मानेबे, क्लाउस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसी वैज्ञानिकों को “जटिल भौतिक प्रणालियों की हमारी समझ में अभूतपूर्व योगदान के लिए” भौतिकी क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार 2021 देने की घोषणा की है.

प्रश्न 2. हाल ही में किस मंत्रालय ने बौद्ध पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए बौद्ध सर्किट पर सम्मेलन का आयोजन किया है?

सूचना और प्रसारण मंत्रालय
खेल मंत्रालय
वस्त्र मंत्रालय
पर्यटन मंत्रालय

उत्तर: पर्यटन मंत्रालय – पर्यटन मंत्रालय ने हाल ही में बौद्ध पर्यटन की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए बौद्ध सर्किट पर सम्मेलन का आयोजन किया है. साथ ही मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत एमपी, यूपी, बिहार, गुजरात तथा आंध्र प्रदेश राज्यों में बौद्ध सर्किट विकास के लिए 325.53 करोड़ रुपये की 5 परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है.

प्रश्न 3. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री का नाम बताइए, जिन्होंने हाल ही में यूनिसेफ की “स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन” रिपोर्ट जारी की है?

श्री मनसुख मांडविया
श्री राजनाथ सिंह
श्री निर्मला सीतारमण
श्री हरदीप सिंह पूरी

उत्तर: श्री मनसुख मांडविया – केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने हाल ही में यूनिसेफ की 2021 में विश्वभर में बच्चों की वर्तमान स्थिति, बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने, संरक्षित करने और देखभाल पर “स्टेट ऑफ द वर्ल्ड्स चिल्ड्रन” रिपोर्ट जारी की है.

प्रश्न 4. भारत और जापान की नौसेना के बीच द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास “जिमेक्स” का कौन सा संस्करण आयोजित किया जा रहा है?

तीसरा संस्करण
चौथा संस्करण
पांचवा संस्करण
सातवाँ संस्करण

उत्तर: पांचवा संस्करण – भारत और जापान की नौसेना के बीच 6 से 8 अक्टूबर 2021 तक अरब सागर में द्विपक्षीय समुद्री अभ्यास “जिमेक्स” का पांचवा संस्करण आयोजित किया जा रहा है. “जिमेक्स” का पिछला संस्करण सितंबर 2020 में आयोजित किया गया था.

प्रश्न 5. भारत के किस राज्य की GI टैग वाली मिठाई मिहिदाना की पहली खेप बहरीन निर्यात की गई है?

महाराष्ट्र
केरल
गुजरात
पश्चिम बंगाल

उत्तर: पश्चिम बंगाल – भारत के पश्चिम बंगाल के कोलकाता की एपीडा पंजीकृत मेसर्स डीएम एंटरप्राइजेज द्वारा जीआई टैग वाली मिठाई मिहिदाना की पहली खेप बहरीन के अलजजीरा ग्रुप को निर्यात की गई है. यह अनूठी मिठाई की और अधिक खेप आगामी दीवाली त्योहार के दौरान निर्यात की जाएंगी.

प्रश्न 6. निम्न में से किस राज्य सरकार ने हाथियों को करंट लगने से होने वाली मौत से बचाने के लिए एक पहल शुरू की है?

केरल सरकार
गुजरात सरकार
महाराष्ट्र सरकार
ओडिशा सरकार

उत्तर: ओडिशा सरकार – ओडिशा सरकार ने हाल ही में राज्य में हाथियों को करंट लगने से होने वाली मौत से बचाने के लिए बिजली वितरण कंपनियों को 445.75 करोड़ रुपये आवंटित किये है. जिस धनराशि का उपयोग बिजली के नेटवर्क की ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने के लिए किया जायेगा. अब बिजली वितरण कंपनियां हाथी गलियारों और आवाजाही क्षेत्रों में खुले कंडक्टरों को भी बदल देंगी.

प्रश्न 7. निम्न में से किस देश के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने पांच साल के हाल ही में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है?

इण्डोनेशिया
मालदीव
इथियोपिया
तंज़ानिया

उत्तर: इथियोपिया – इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने पांच साल के हाल ही में दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है. वर्तमान में इथियोपिया करीब एक साल से संघर्ष से जूझ रहा है. अबी अहमद का जन्म 15 अगस्त 1976 में हुआ था. अबी अहमद शांति के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले 100वें व्यक्ति हैं.

प्रश्न 8. इनमे से किस देश ने हाल ही में पहली बार परमाणु पनडुब्बी से लॉन्च किए जाने वाले जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?

जापान
रूस
चीन
उत्तर कोरिया

उत्तर: रूस – रूस ने हाल ही में पहली बार परमाणु पनडुब्बी से लॉन्च किए जाने वाले जिरकॉन हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. यह सेवेरोडविंस्क पनडुब्बी ने मिसाइल को बेरिंट सागर में दागा गया था. जबकि इससे पहले नौसेना के युद्धपोत से जिरकॉन मिसाइल कई बार परीक्षण किया गया था.

प्रश्न 9. हाल ही में महाबाहु ब्रह्मपुत्र नदी विरासत केंद्र का उद्घाटन कहाँ किया गया है?

गंगटोक
कोलकाता
दार्जिलिंग
गुवाहाटी

उत्तर: गुवाहाटी ​- हाल ही में, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने असम के गुवाहाटी के पानबाजार में महाबाहु ब्रह्मपुत्र नदी विरासत केंद्र का उद्घाटन किया। कामरूप के ब्रिटिश डिप्टी कमिश्नर के निवास के रूप में काम करने के लिए लगभग 150 साल बाद, गुवाहाटी के प्रतिष्ठित डीसी बंगले को विरासत केंद्र के रूप में जनता के लिए खोल दिया गया। यह एक विरासत-सह-सांस्कृतिक केंद्र है जो गुवाहाटी में पुराने डीसी बंगले की साइट को देखने की अनुमति देता है। यह अब असम की “समृद्ध विरासत” को प्रदर्शित करने वाली प्राचीन वस्तुओं का घर है।

प्रश्न 10. हर साल गंगा नदी डॉल्फिन दिवस कब मनाया जाता है?

5 अक्टूबर
4 अक्टूबर
3 अक्टूबर
2 अक्टूबर

​उत्तर : 5 अक्टूबर – भारत में, ‘गंगा नदी डॉल्फिन दिवस’ हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। जागरूकता बढ़ाने और गंगा नदी डॉल्फ़िन के संरक्षण को प्रोत्साहित करने के लिए यह दिन मनाया जाता है। आज ही के दिन 2010 में गंगा डॉल्फिन को राष्ट्रीय जलीय जंतु घोषित किया गया था। फिर, 2012 में, वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) और उत्तर प्रदेश सरकार ने मिलकर भारत में डॉल्फिन संरक्षण अभियान शुरू किया