करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 08 October 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  08 October   2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 08 October 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. हाल ही में किसने विश्व की पहली मलेरिया वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है?

विश्व बैंक
विश्व स्वास्थ्य संगठन
आईएमएफ
निति आयोग

उत्तर: विश्व स्वास्थ्य संगठन – विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में विश्व की पहली मलेरिया वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है. जिसे विज्ञान, बच्चों के स्वास्थ्य और मलेरिया नियंत्रण के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया गया है. यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी के खिलाफ विश्व का पहला टीका है.

प्रश्न 2. निम्न में से की संगठन ने हाल ही में “द स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज 2021: वाटर” शीर्षक से अपनी नई रिपोर्ट जारी की है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन
विश्व मौसम विज्ञान संगठन
विश्व बैंक
वित मंत्रालय

उत्तर: विश्व मौसम विज्ञान संगठन – विश्व मौसम विज्ञान संगठन ने हाल ही में “द स्टेट ऑफ क्लाइमेट सर्विसेज 2021: वाटर” शीर्षक से अपनी नई रिपोर्ट जारी की है. जिसमे दुनिया के क्लाइमेट के साथ ही पानी और जल प्रदुषण के बारे में जानकारी दी गयी है. रिपोर्ट के मुताबिक, जलवायु परिवर्तन से बाढ़ और सूखे जैसे पानी से संबंधित खतरे बढ़ जाते हैं.

प्रश्न 3. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की पासपोर्ट रैंकिंग 2021 में लगातार कौन से वर्ष जापान पहले स्थान पर रहा है?

दुसरे
तीसरे
चौथे
पांचवे

उत्तर: तीसरे – हेनले पासपोर्ट इंडेक्स की पासपोर्ट रैंकिंग 2021 में लगातार तीसरे वर्ष जापान पहले स्थान पर रहा है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स विश्व के सबसे ट्रैवल-फ्रेंडली पासपोर्ट्स की लिस्ट हर वर्ष जारी करता है. जबकि इस वर्ष रैंकिंग में जापान और सिंगापुर के पास सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट हैं. साथ ही दक्षिण कोरिया और जर्मनी दूसरे स्थान पर रहे है.

प्रश्न 4. राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने किस राज्य के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य को नया टाइगर रिजर्व घोषित किया है?

केरल
पंजाब
छत्तीसगढ़
बिहार

उत्तर: छत्तीसगढ़ – राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण ने हाल ही में छत्तीसगढ़ सरकार के गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य को नया टाइगर रिजर्व घोषित किया है. यह छत्तीसगढ़ का चौथा टाइगर रिजर्व भी है. छत्तीसगढ़ में गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान और तमोर पिंगला वन्यजीव 1,44,000 हेक्टेयर और 60,850 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है.

प्रश्न 5. अंशु मलिक हाल ही में विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली कौन सी भारतीय महिला बन गयी है?

पहली
दूसरी
तीसरी
चौथी

उत्तर: पहली – अंशु मलिक हाल ही में विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बन गयी है. इसके साथ ही 57 किलोग्राम वर्ग में सेमीफाइनल में जीत कर उन्होंने एक मैडल पक्का कर लिया है. उन्होंने जूनियर यूरोपीय चैंपियन सोलोमिया विंक को हराकर यह उपलब्धि हासिल की है.

प्रश्न 6. 8 अक्टूबर को पूरे भारत में कौन सा दिवस मनाया जाता है?

भारतीय जल सेना दिवस
भारतीय वायुसेना दिवस
भारतीय नौसेना दिवस
रक्षा मंत्रालय स्थापना दिवस

उत्तर: भारतीय वायुसेना दिवस – 8 अक्टूबर को पूरे भारत में भारतीय वायुसेना दिवस मनाया जाता है. आज के दिन 8 अक्टूबर 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी. भारत के स्वतंत्र होने से पहले वायुसेना को रॉयल इंडियन एयर फोर्स कहा जाता था. 1 अप्रैल 1933 को वायुसेना का पहला दस्ता बना जिसमें 6 आएएफ-ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाहियों को शामिल किया गया था.

प्रश्न 7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उत्तराखंड में एक कार्यक्रम में कितने प्रेशर स्विंग एब्ज़ोर्पशन ऑक्सीजन प्लांट्स राष्ट्र को समर्पित किये है?

12
24
35
47

उत्तर: 35 – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में उत्तराखंड के एम्स ऋषिकेश में कार्यक्रम के दौरान 35 प्रेशर स्विंग एब्ज़ोर्पशन ऑक्सीजन प्लांट्स राष्ट्र को समर्पित किये है. पीएम मोदी ने कहा है की भारत में PM केयर्स फंड के तहत 4,000 नए ऑक्सीजन प्लांट्स स्थापित किये जायेंगे.

प्रश्न 8. श्री पी.एल. हरनाध ने हाल ही में किस पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष का पदभार संभाला है?

श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट ट्रस्ट
पारादीप पोर्ट ट्रस्ट
मुंबई पोर्ट ट्रस्ट
चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट

उत्तर: पारादीप पोर्ट ट्रस्ट – वर्ष 1994 बैच के एक आईआरटीएस अधिकारी श्री पी.एल. हरनाध ने हाल ही में पारादीप पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष का पदभार संभाला है. श्री पी.एल. हरनाध ने भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान पूसा, नई दिल्ली से एमएससी तथा पीएचडी की उपाधि प्राप्त की है. उन्होंने 27 वर्ष के कार्यकाल के दौरान भारतीय रेलवे में 22 साल और 5 वर्ष जहाजरानी मंत्रालय में कार्य किया है.

प्रश्न 9. इनमे से किसने हाल ही में राजस्थान सौर ऊर्जा क्षेत्र के लिए पारेषण प्रणाली की शुरूआत की है?

निति आयोग
योजना आयोग
पावरग्रिड खेतड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड
विश्व बैंक

उत्तर: पावरग्रिड खेतड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड – पावरग्रिड खेतड़ी ट्रांसमिशन सिस्टम लिमिटेड ने हाल ही में राजस्थान सौर ऊर्जा क्षेत्र के लिए पारेषण प्रणाली की शुरूआत की है. पारेषण परियोजना में खेतड़ी में एक नया 765 केवी सब-स्टेशन शामिल है.

प्रश्न 10. मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल पार्क (पीएम मित्रा) माननीय प्रधान मंत्री के 5F विजन पर आधारित होंगे। 5F विजन में क्या शामिल है?

फाइबर के लिए खेत
कारखाने के लिए फाइबर
ए और बी दोनों
इनमे से कोई भी नहीं

उत्तर: ए और बी दोनों – हाल ही में, केंद्र ने पूरे भारत में 7 नए मेगा टेक्सटाइल पार्क या मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन और अपैरल पार्क (PM मित्र) पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी है। ये अर्थव्यवस्था में कपड़ा क्षेत्र के विकास को आगे बढ़ाने और भारत को वैश्विक वस्त्र मानचित्र पर मजबूती से स्थापित करने में मदद करने के लिए स्थापित किए जाएंगे। PM MITRA माननीय प्रधान मंत्री के 5F विजन पर आधारित होगा। ‘5F’ फ़ॉर्मूला में फ़ार्म टू फ़ाइबर; कारखाने के लिए फाइबर; फैशन के लिए कारखाना; विदेशी के लिए फैशन।