करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 12 October 2021 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –  12 October   2021 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 12 October 2021 – Questions And Answer


प्रश्न 1. डेविड कार्ड, जोशुआ डी एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को किस क्षेत्र के नोबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?

चिकित्सा
अर्थशास्त्र
शांति
भौतिकी

उत्तर: अर्थशास्त्र – नोबेल समिति ने डेविड कार्ड को श्रम अर्थशास्त्र में योगदान के लिए और संयुक्त रूप से जोशुआ डी एंग्रिस्ट और गुइडो डब्ल्यू इम्बेन्स को मेथेडोलॉजिकल योगदान के लिए अर्थशास्त्र के नोबेल पुरस्कार 2021 से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है.

प्रश्न 2. निम्न में से किसने हाल ही में भारतीय अंतरिक्ष संघ की शुरुआत की है?

हरदीप सिंह पूरी
नरेंद्र मोदी
राजनाथ सिंह
निर्मला सीतारमण

उत्तर: नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में देश की शीर्ष अंतरिक्ष वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए भारतीय अंतरिक्ष संघ की शुरुआत की है. इस संघ की शुरुआत अंतरिक्ष विज्ञान और भौतिकी तथा अंतरिक्ष से जुड़े सभी विषयों में भारत को पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से की गयी है.

प्रश्न 3. इनमे से किस राज्य सरकार ने देश का पहला स्मार्टफोन आधारित “ई-वोटिंग” एप्प विकसित किया है?

बिहार सरकार
तेलन्गाना सरकार
पंजाब सरकार
गुजरात सरकार

उत्तर: तेलन्गाना सरकार – तेलन्गाना सरकार ने हाल ही में देश का पहला स्मार्टफोन आधारित “ई-वोटिंग” एप्प विकसित किया है. राज्य सरकार देश में पहली बार स्मार्टफोन आधारित ‘ई-वोटिंग’ सिस्टम के ड्राई रन की तैयारी कर रही है. इस एप्प के परीक्षण करने के लिए खम्मम जिले में “डमी” चुनाव कराये जा रहे है.

प्रश्न 4. भारत के किस राज्य की निवासी अदिति माहेश्वरी हाल ही में एक दिन के लिए भारत की ब्रिटिश उच्चायुक्त बनी हैं?

केरल
पंजाब
गुजरात
राजस्थान

उत्तर: राजस्थान – राजस्थान राज्य की 20 वर्षीय निवासी अदिति माहेश्वरी हाल ही में एक दिन के लिए भारत की ब्रिटिश उच्चायुक्त बनी हैं. उन्हें यह सम्मान अगली पीढ़ी की महिलाओं को नेता और गाइड के तौर पर सशक्त करने के लक्ष्य के साथ आयोजित प्रतियोगिता जीतने पर दिया गया है.

प्रश्न 5. जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के कितने मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में रिदम सांगवान एवं विजयवीर सिद्धू ने गोल्ड मैडल जीता है?

15 मीटर
25 मीटर
30 मीटर
40 मीटर

उत्तर: 25 मीटर – जूनियर विश्व चैम्पियनशिप के 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में रिदम सांगवान एवं विजयवीर सिद्धू ने गोल्ड मैडल जीता है. इस चैम्पियनशिप में भारतीय खिलाड़ियों का अब तक10 गोल्ड मेडल सहित 23 मेडल अपने नाम किये है.

प्रश्न 6. परमाणु हथियारों पर शोध करने वाले जाने माने विद्वान मार्टिन जे शेरविन का हाल ही में कितने वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

72 वर्ष
84 वर्ष
96 वर्ष
98 वर्ष

उत्तर: 84 वर्ष – परमाणु हथियारों पर शोध करने वाले जाने माने विद्वान मार्टिन जे शेरविन का हाल ही में 84 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. उन्होंने भौतिक विज्ञानी जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर पर शोध में करीब दो दशक का समय बिताया था और उनकी जीवनी “अमेरिकन प्रोमेथियस” के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता था.

प्रश्न 7. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत आई किस देश की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन के बीच द्विपक्षीय वार्ता हुई है?

मालदीव
जापान
डेनमार्क
ऑस्ट्रिया

उत्तर: डेनमार्क – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत आई डेनमार्क की प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन के बीच हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय वार्ता हुई है. मेटे फ्रेडरिकसन ने तीन दिवसीय यात्रा के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की है.

प्रश्न 8. निम्न में से किस राज्य में पुरुषोत्तम रूपाला ने राष्ट्रव्यापी नदी पशुपालन कार्यक्रम का शुभारंभ किया है?

केरल
पंजाब
महाराष्ट्र
उत्तर प्रदेश

उत्तर: उत्तर प्रदेश – भारत के उत्तर प्रदेश के गढ़ मुक्तेश्वर, बृजघाट में केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला ने राष्ट्रव्यापी नदी पशुपालन कार्यक्रम का शुभारंभ किया है. इस कार्यक्रम में लगभग 500 लोगों ने भाग लिया है. इस कार्यक्रम को प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के तहत शुरू किया गया है.

प्रश्न 9.. भारत ने किस देश के साथ पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में अनुसंधान के लिए मिलकर कार्य करने का फैसला किया है?

जापान
ऑस्ट्रेलिया
क्रोएशिया
ब्रिटेन

उत्तर: क्रोएशिया – भारत ने क्रोएशिया के साथ भारतीय पारंपरिक चिकित्सा प्रणालियों में अनुसंधान और विकास और यूरोप में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए है. इस समझौता ज्ञापन का लक्ष्य यूरोपीय सदस्यों को स्वास्थ्य और पर्यटन उत्पादों की अधिक व्यापक पेशकश के लिए जोड़ना है.

प्रश्न 10. पहली बार, भारतीय रेलवे ने _____ के लिए “त्रिशूल” और “गरुड़” नाम से 2 लंबी दूरी की मालगाड़ियां शुरू की हैं।

दक्षिण मध्य रेलवे क्षेत्र
मध्य रेलवे क्षेत्र
पश्चिम रेलवे क्षेत्र
पूर्व मध्य रेलवे क्षेत्र

उत्तर : दक्षिण मध्य रेलवे क्षेत्र – पहली बार, भारतीय रेलवे ने दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) के लिए “त्रिशूल” और “गरुड़” नाम से 2 लंबी दूरी की मालगाड़ियाँ शुरू की हैं। त्रिशूल: यह दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) की पहली लंबी दौड़ वाली ट्रेन है और इसमें 177 वैगन, या 3 मालगाड़ियों के बराबर हैं। इसे विजयवाड़ा डिवीजन के कोंडापल्ली स्टेशन से ईस्ट कोस्ट रेलवे के खुर्दा डिवीजन तक लॉन्च किया गया था। गरुड़: इसे गुंतकल मंडल के रायचूर से सिकंदराबाद मंडल के मनुगुरु तक लॉन्च किया गया था. लंबी दूरी की ट्रेन: ये ट्रेनें मालगाड़ियों की सामान्य संरचना की तुलना में दोगुनी या कई गुना लंबी होती हैं। ये महत्वपूर्ण वर्गों में क्षमता की कमी की समस्या का एक बहुत प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं।