करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 25  May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 25 May 2020 Questions And Answers

प्रश्न 1. सरकार की 100 फीसदी क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत किस बैंक ने एमएसएमई को 12 हजार करोड़ रुपए का लोन देने की घोषणा की है?
केनरा बैंक
यस बैंक
बैंक ऑफ बड़ौदा
भारतीय स्टेट बैंक

उत्तर: बैंक ऑफ बड़ौदा – सरकार की 100 फीसदी क्रेडिट गारंटी स्कीम के तहत बैंक ऑफ बड़ौदा ने माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एमएसएमई) 12 हजार करोड़ रुपए का लोन देने की घोषणा की है.

प्रश्न 2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कितने सदस्यीय डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार ग्रहण किया है?
12 सदस्यीय
24 सदस्यीय
34 सदस्यीय
48 सदस्यीय

उत्तर: 34 सदस्यीय – केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने हाल ही में 34 सदस्यीय डब्ल्यूएचओ के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार ग्रहण किया है. वे जापान के डॉ. हिरोकी नाकातानी की जगह लेंगे. हर्षवर्धन को चेयरमैन का कार्यभार का नियुक्त करने के लिए 194 देशों के सदस्य वाली विश्व स्वास्थ्य सभा ने प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए थे.

प्रश्न 3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में आये अम्फान तूफान से निपटने के लिए बंगाल को कितने हजार करोड़ रुपये मदद देने की घोषणा की है?
1 हजार करोड़ रुपये
2 हजार करोड़ रुपये
3 हजार करोड़ रुपये
4 हजार करोड़ रुपये

उत्तर: 1 हजार करोड़ रुपये – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में आये अम्फान तूफान से निपटने के लिए बंगाल को 1 हजार करोड़ रुपये मदद देने की घोषणा की है. यह तूफ़ान ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी तबाही मचाने के बाद कमजोर हो गया है.

प्रश्न 4. भारत हाल ही में दुनिया में पीपीई का कौन सा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है?
पहला
दूसरा
तीसरा
चौथा

उत्तर: दूसरा – भारत हाल ही में सिर्फ दो महीने में दुनिया में पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (पीपीई) का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक बन गया है. इस किट का कोरोना से संक्रमित लोगों का इलाज करने वाले डॉक्टर और नर्स उपयोग करते है.
जरुर पढ़े: Historical Event and Important Days, Dates of 25 May

प्रश्न 5. हाल ही में किसने विदेश में फंसे कुछ श्रेणी के ओसीआई कार्डधारकों को भारत आने की मंजूरी दे दी है?
निति आयोग
योजना आयोग
केंद्र सरकार
रक्षा आयोग

उत्तर: केंद्र सरकार – केंद्र सरकार ने हाल ही में विदेशो में फंसे कुछ श्रेणी के ओसीआई यानी ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया कार्डधारकों को भारत आने की मंजूरी दे दी है. सरकार ने स्वदेश आने के इच्छुक कार्डधारकों के लिए कुछ श्रेणियों के लिए वीजा और यात्रा प्रतिबंध में ढील देने की घोषणा की है.

प्रश्न 6. निम्न में से कौन सा बल्लेबाज वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने वाला पहला बल्लेबाज है?
सचिन तेंदुलकर
शिखर धवन
रोहित शर्मा
विराट कोहली

उत्तर: रोहित शर्मा – भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर खिलाडी रोहित शर्मा वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा 33 चौके लगाने वाले पहले बल्लेबाज है. जो की उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 13 नवंबर 2014 के एक वनडे में लगाए थे जबकि एक मैच में 25-25 चौके लगाकर संयुक्त रूप से सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग दुसरे स्थान पर है.

प्रश्न 7. इनमे से किस बल्लेबाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सबसे अधिक 534 छक्के लगाये है?
क्रिस गेल
शाहिद अफरीदी
ब्रैंडन मैकलम
रोहित शर्मा

उत्तर: क्रिस गेल – वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज क्रिस गेल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सबसे अधिक 534 छक्के लगाये है. उनको अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 20 साल से लंबा समय हो चूका है जबकि दुसरे स्थान पर 476 छक्के लगाकर पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी दुसरे स्थान पर है.

प्रश्न 8. अमेरिका के किस अख़बार ने कोरोना संक्रमण से मरने वाले 1 हज़ार लोगो के पहले पेज पर नाम छापे है?
न्यूयॉर्क टाइम्स
द वाल स्ट्रीट जर्नल
लोस एंजलिस टाइम्स
छिकगो ट्रिब्यून

उत्तर: न्यूयॉर्क टाइम्स – अमेरिका के अख़बार न्यूयॉर्क टाइम्स ने कोरोना संक्रमण से मरने वाले 1 हज़ार लोगो के पहले पेज पर नाम छापे है. अख़बार में सभी के लिए सिर्फ एक लाइन का शोक संदेश लिखा, ‘‘अमेरिका 1 लाख मौतों के करीब, एक बेहिसाब नुकसान” है.

प्रश्न 9. निम्न में से किस देश ने वर्ष 2020 के लिए रक्षा बजट बढ़ाकर 13.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया है?
जापान
ऑस्ट्रेलिया
चीन
भारत

उत्तर: चीन – चीन ने हाल ही में वर्ष 2020 के लिए रक्षा बजट बढ़ाकर 13.5 लाख करोड़ रुपये कर दिया है. जो की पिछले वर्ष के 177.6 अरब डॉलर से बढ़ाकर 179 अरब डॉलर कर दिया गया है. जो की भारत के रक्षा बजट से 3 गुना अधिक है.

प्रश्न 10. 25 मई को किस देश में पहला राष्ट्रीय सरकार (First National Government) दिवस मनाया जाता है?
अर्जेंटीना
इराक
ईरान
ऑस्ट्रिया

उत्तर: अर्जेंटीना – अर्जेंटीना में 25 मई को पहला राष्ट्रीय सरकार (First National Government) दिवस मनाया जाता है. इस दिवस को पहली बार अर्जेंटीना में 25 मई 1810 में मनाया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *