करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी – 27 May 2020 – Current Affairs Questions And Answers

Current Affairs In Hindi – 27 May 2020 Questions And Answers


प्रश्न 1. रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अम्बानी के बेटे ____ को जियो पर एडिशनल डायरेक्टर नियुक्त किया गया है?
आकाश अम्बानी
सुनील अम्बानी
अनंत अम्बानी
अजय अम्बानी

उत्तर: अनंत अम्बानी – रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अम्बानी के बेटे 25 वर्षीय अनंत अम्बानी को जियो पर एडिशनल डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. उन्हें लॉकडाउन के घोषणा होने से ठीक 1 हफ्ते पहले जियो का एडिशनल डायरेक्टर नियुक्त किया गया है.

प्रश्न 2. भारतीय सेना की अधिकारी ____ को यूएन सैन्य जेंडर ऐडवोकेट ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है?
सुमन गावनी
सुमन वर्मा
सुमन त्यागी
मनीषा कोराला

उत्तर: सुमन गावनी – संयुक्त राष्ट्र मिशन के तहत दक्षिण सूडान में तैनात रही भारतीय सेना की अधिकारी सुमन गावनी को हाल ही में यूएन सैन्य जेंडर ऐडवोकेट ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से सम्मानित करने की घोषणा की गयी है वे इस सम्मान से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय है.

प्रश्न 3. मारुति सुजुकी इंडिया भारत के किस राज्य में स्थित संयंत्र को 2 महीने के लॉकडाउन के बाद दोबारा शुरु कर दिया है?
केरल
गुजरात
पंजाब
महाराष्ट्र

उत्तर: गुजरात – मारुति सुजुकी इंडिया भारत के गुजरात राज्य में स्थित संयंत्र को 2 महीने के लॉकडाउन के बाद दोबारा शुरु कर दिया है. कंपनी ने कहा है की सुजुकी मोटर गुजरात में सख्ती से सभी सरकारी नियमों और दिशानिर्देशों किया जायेगा.

प्रश्न 4. पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष गगनयान मिशन के लिए चुने गए कितने अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस में दोबारा से प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है?
दो यात्रियों
तीन यात्रियों
चार यात्रियों
सात यात्रियों

उत्तर: चार यात्रियों – पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष गगनयान मिशन के लिए चुने गए 4 अंतरिक्ष यात्रियों ने रूस में दोबारा से प्रशिक्षण लेना शुरू कर दिया है. यह प्रशिक्षण कोरोना वायरस की वजह से बंद कर दिया गया था.

प्रश्न 5. किस हाईकोर्ट ने विशाखापट्टनम के एलजी पॉलिमर संयंत्र में गैस लीक की घटना के बाद एलजी पॉलीमर्स की इमारत को पूरी तरह से सीज करने का आदेश दिया है?
केरल हाईकोर्ट
आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट
गुजरात हाईकोर्ट
महाराष्ट्र हाईकोर्ट

उत्तर: आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट – आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने हाल ही में विशाखापट्टनम के एलजी पॉलिमर संयंत्र में गैस लीक की घटना के बाद एलजी पॉलीमर्स की इमारत को पूरी तरह से सीज करने का आदेश दिया है. इस एलजी पॉलिमर संयंत्र में राज्य सरकार द्वारा नियुक्त समितियों के अलावा किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं है.

प्रश्न 6. विश्व स्वास्थ्य संगठन कोरोना मरीजों पर किस बीमारी की दवा हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन का परीक्षण करने पर रोक लगा दी है?
टीबी
खांसी
डेंगू
मलेरिया

उत्तर: मलेरिया – अमेरिका के विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में कोरोना मरीजों पर मलेरिया की दवा हाइड्रॉक्सी क्लोरोक्विन का परीक्षण करने पर रोक लगा दी है. डब्ल्यूएचओ ने दवाओं के ट्रायल में शामिल लोगों के डाटा का परीक्षण करने वाले बोर्ड की समीक्षा के बाद एचसीक्यू का परीक्षण अस्थाई रूप से बंद करने का फैसला लिया.

प्रश्न 7. देश के किसानों और छोटे कारोबारियों की सुविधा के लिए किस बैंक ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है?
पेटीएम पेमेंट बैंक
एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड
यस बैंक
केनरा बैंक

उत्तर: एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड – देश के किसानों और छोटे कारोबारियों की सुविधा के लिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड ने मास्टरकार्ड के साथ साझेदारी की है. जिसके तहत दोनों कंपनियां किसानों और एसएमई के लिए कस्टमाइज्ड उत्पाद पेश करेंगी.

प्रश्न 8. संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में युवाओं के लिए टॉप 10 वैश्विक पहलों में भारत के किस राज्य की खुडोल पहल की सराहना की है?
पंजाब
महाराष्ट्र
गुजरात
मणिपुर

उत्तर: मणिपुर – संयुक्त राष्ट्र ने हाल ही में युवाओं के लिए टॉप 10 वैश्विक पहलों में भारत के मणिपुर राज्य की खुडोल पहल की सराहना की है. खुडोल की शुरुआत इम्फाल आधारित NGO ने की थी. जो की एक जनता से प्राप्त धन पर आधारित एक पहल है.

प्रश्न 9. भारत का कौन सा राज्य हाल ही में खेल क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए खेलों को उद्योग का दर्जा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है?
मणिपुर
महाराष्ट्र
अरुणाचल प्रदेश
मिजोरम

उत्तर: मिजोरम – भारत का मिजोरम राज्य हाल ही में खेल क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए खेलों को उद्योग का दर्जा देने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. हाल ही में राज्य के खेल और युवा मामले के विभाग के प्रस्ताव ‘खेल को उद्योग का दर्जा देने’ को मंजूरी दे दी गयी है.

प्रश्न 10. कोरोना वायरस के कारण लागू आपातकाल को किस देश ने टोक्यो और चार अन्य हिस्सों से समाप्त कर दिया है?
इराक
ईरान
जापान
इण्डोनेशिया

उत्तर: जापान – जापान ने हाल ही में कोरोना वायरस के कारण लागू आपातकाल को टोक्यो और चार अन्य हिस्सों से समाप्त कर दिया है. ये 4 अन्य जगह पड़ोसी प्रांतों कानगावा, चिबा और सैतामा तथा देश के उत्तरी भाग मे स्थित होकाईदो है. जापान में अभी तक लगभग 16,600 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *